scriptWorld Boxing Championships : नीतू घंघास ने जीता गोल्ड, पहली बार में वर्ल्ड चैंपियन बनी भारत की बेटी | Patrika News

World Boxing Championships : नीतू घंघास ने जीता गोल्ड, पहली बार में वर्ल्ड चैंपियन बनी भारत की बेटी

locationनई दिल्लीPublished: Mar 25, 2023 07:48:31 pm

Women World Boxing Championships महिला विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप में नीतू घंघास विश्व चैंपियन बनीं। महिला विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप फाइनल में मंगोलिया की लुत्सेखान अल्तांसेटसेग को हरा कर गोल्ड मेडल प्राप्त किया।

nitu_ghanghas.jpg

विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप के 48 किग्रा वर्ग में भारत की नीतू घंघास बनी विश्व चैंपियन, मंगोलिया की लुत्सेखान अल्तांसेटसेग को किया पराजित

Women’s World Boxing Championships महिला विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप में नीतू घंघास (Neetu Ghanghas) ने मैदान में भारत का मान उंचा किया। महिला विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप के 48 किग्रा वर्ग में मंगोलिया (Mongolia) की लुत्सेखान अल्तांसेटसेग (Lutsaikhan Altansetseg) को हरा कर भारत की नीतू घंघास (22 वर्ष) विश्व चैंपियन बन गई हैं। नीतू घंघास ने मंगोलिया की मुक्केबाज को एकतरफा मुकाबले में 5-0 से हरा दिया। इस जीत के साथ ही नीतू घंघास वर्ल्ड चैंपियन बनने वाली छठी भारतीय मुक्केबाज बन गई हैं। नीतू घंघास से पहले यह सम्मान एमसी मैरीकॉम, सरिता देवी, जेनी, लेखा केसी, निखत जरीन ने हासिल किया है। इससे पहले भारतीय महिला मुक्केबाज नीतू घंघास ने सेमीफाइनल मैच में कजाकिस्तान की अलुआ बल्किबेकोवा को 5-2 से हराकर फाइनल में प्रवेश किया। पर फाइनल में जिस अंदाज से नीतू घंघास एकतरफा जीत दर्ज कर विश्व चैंपियन बन गई, इसकी सब तारीफ कर रहे हैं।
https://twitter.com/IBA_Boxing/status/1639615023306665984?ref_src=twsrc%5Etfw
लुत्सेखान अल्तांसेटसेग को नीतू घंघास ने 5-0 से हराया

भारत की नीतू घंघास (48 किग्रा) ने दो बार की एशियाई चैम्पियनशिप की कांस्य पदक विजेता मंगोलिया की लुत्सेखान अल्तांसेटसेग को शनिवार को खचाखच भरे आईजी स्टेडियम में 5-0 से हराकर विश्व चैंपियन बनने का गौरव हासिल कर लिया। दोनों मुक्केबाजों ने मुकाबले में आक्रामक शुरूआत की लेकिन भारतीय मुक्केबाज ने मंगोलियाई मुक्केबाज के चेहरे पर पंच लगाए और पहला राउंड 5-0 से जीत लिया।
नीतू घंघास रेफरी स्टॉप कॉन्टेस्ट फैसलों से तीन बाउट जीती

दूसरा राउंड नजदीकी हुआ लेकिन नीतू इसे 3-2 से जीतने में कामयाब रहीं। तीसरे राउंड में नीतू ने स्मार्ट तरीके से खेलते हुए स्वर्ण पदक जीत लिया। टूर्नामेंट के दौरान नीतू घंघास ने अपना दबदबा बनाये रखा। उन्होंने रेफरी स्टॉप कॉन्टेस्ट ;आरएससीद्ध फैसलों के जरिये तीन बाउट जीती है।
नीतू को मिला येलो कार्ड

हालांकि, नीतू ने कुछ शक्तिशाली जैब्स के साथ अपना संयम बनाए रखा और राउंड 3-2 से जीत लिया। फाइनल राउंड में भी इरादे वही रहे क्योंकि नीतू को सीधे येलो कार्ड मिला। उसके प्रतिद्वंद्वी को भी एक क्षण बाद एक पीला कार्ड मिला। जब उसने प्रतियोगिता में अपने तरीके से लड़ने की कोशिश की।
निखत जरीन (Nikhat Zareen) का रविवार को है फाइनल

भारत के चार मुक्केबाज खिलाड़ी महिला विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंची हैं। इनमें से एक पिछली बार की विश्व चैंपियन निखत जरीन भी शामिल हैं। वह 50 किग्रा भार वर्ग में रविवार को फाइनल मुकाबले में दो बार की एशियाई चैम्पियन और 2018 एशियाई खेलों में कांस्य पदक विजेता वियतनाम की गुयेन थी टैम से भिड़ेंगी।

ट्रेंडिंग वीडियो