scriptसेमीफाइनल से पहले टीम इंडिया को झटका, युवी बाहर | Patrika News

सेमीफाइनल से पहले टीम इंडिया को झटका, युवी बाहर

Published: Mar 30, 2016 04:20:00 pm

Submitted by:

satyabrat tripathi

आईसीसी टी-20 वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलते हुए चोटिल हुए भारतीय आलराउंडर युवराज सिंह के स्थान पर मनीष पांडे को टीम में शामिल किया गया है।

yuvraj singh

yuvraj singh

मुंबई। स्टार ऑलराउंडर और अनुभवी खिलाड़ी युवराज सिंह के चोटिल होने के बाद मनीष पांडे को आईसीसी टी-20 विश्वकप के शेष मैचों के लिए मेजबान भारतीय टीम में शामिल किया गया है।

युवराज की जगह टीम में शामिल किये गये मनीष को शेष टूर्नामेंट में लिए टीम में जगह दी गई है। भारत विश्वकप के सेमीफाइनल में पहुंच चुका है जहां गुरुवार को उसका मुकाबला वेस्टइंडीज से होगा। 
अंतिम पड़ाव पर पहुंच चुके टूर्नामेंट में भारत यदि सेमीफाइनल से आगे बढ़ता है तो मनीष को दो अहम मुकाबले सेमीफाइनल और फाइनल में खेलने का मौका मिल सकता है। 

मध्यक्रम के अहम बल्लेबाज और अच्छी फार्म में चल रहे युवराज को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टखने में चोट लगी थी। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की तकनीकी समिति ने इसकी पुष्टि की है और टीम इंडिया में इस एक बदलाव को मंजूरी दे दी है।
युवराज को मोहाली में खेले गए ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अहम मैच में टखने में चोट लग गई थी और उनका शेष टूर्नामेंट में खेलना संदिग्ध लग रहा था। 

26 वर्षीय मनीष ने भारत के लिये दो टी 20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में हिस्सा लिया है। वह गत वर्ष हरारे में जिम्बाब्वे के खिलाफ जुलाई में टी-20 टीम का हिस्सा रहे थे। उन्होंने चार वनडे भी खेले हैं। 
आईसीसी ने जारी अपनी विज्ञप्ति में बताया कि चोट या बीमारी के कारण किसी खिलाड़ी के स्थान पर वैकल्पिक खिलाड़ी को टीम में शामिल करने के लिए टूर्नामेंट की तकनीकी समिति को लिखित में अपील करनी होती है जिसमें चोटिल खिलाड़ी की मेडिकल रिपोर्ट देना आवश्यक होता है। 
टीम से बाहर होने के बाद वह वापस टीम में शामिल नहीं हो सकते हैं। मौजूदा विश्वकप टी 20 टूर्नामेंट की तकनीकी समिति में आईसीसी के महाप्रबंधक क्रिकेट ज्योफ एर्लाडाइस, मेजबान देश के प्रतिनिधि अनुराग ठाकुर, टूर्नामेंट निदेशक एम वी श्रीधर, आईबीसी एवं आईसीसी के महाप्रबंधक कैम्बेल जेमीसन और इयान बिशप तथा निक नाइट (स्वतंत्र सदस्य) शामिल हैं।
खिताब से दो कदम दूर खड़ी वर्ष 2007 की चैंपियन के सामने वर्ष 2012 की चैंपियन वेस्टइंडीज की चुनौती सेमीफाइनल में रहेगी और इस अहम मुकाबले से पहले युवराज का बाहर जाना टीम के लिए बड़ा झटका है। हालांकि युवराज की जगह टीम में शामिल हुए मनीष के अलावा अजिंक्य रहाणे को भी पहली पसंद माना जा रहा था। दोनों खिलाड़ियों ने एक दिन पहले नेट पर भी जमकर अभ्यास किया था। 
]

विश्वकप टीम में शामिल रहाणे को अभी तक एक भी मैच खेलने का मौका नहीं मिला है। लेकिन भारतीय टीम प्रबंधन ने रहाणे के बजाय पांडे पर अधिक भरोसा जताते हुए उन्हें टीम में शामिल किया गया है। 26 वर्षीय पांडे ने जिम्बाब्वे के खिलाफ गत वर्ष दो टी 20 खेले थे और 9.50 के औसत से 19 रन ही बनाए थे।
बता दें कि बाएं हाथ के खिलाड़ी युवराज ने टूर्नामेंट के चार मैचों में अब तक 13 के औसत से 52 रन बनाए हैं। टी-20 वर्ल्ड कप में उनका सर्वोच्च स्कोर 24 रन रहा है। गेंदबाजी में युवराज ने अब तक 19 रन देते हुए एक विकेट चटकाए हैं। 
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो