10 बीजीएम को मिला राज्य स्तरीय स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार

10 बीजीएम को मिला राज्य स्तरीय स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार

pawan uppal | Publish: Mar, 15 2018 06:58:33 AM (IST) Sri Ganganagar, Rajasthan, India

-निजी स्कूलों की तर्ज पर सरकारी स्कूल में भी हैं बेहतर सुविधाएं

 

श्रीगंगानगर.

ग्रामीण अंचल के गांव 10 बीजीएस का राजकीय प्राथमिक विद्यालय निजी स्कूल की तर्ज पर विद्यार्थियों को मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवा रहा है। विद्यालय में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं में बेहतर साफ-सफाई, वाटर कूलर-एक्वागार्ड का शुद्ध पानी और स्वास्थ्यप्रद आदतों को बेहतर तरीके से विकसित किया जा रहा है। इस वजह से श्रीगंगानगर जिले की सादुलशहर तहसील के गांव 10 बीजीएस के राजकीय प्राथमिक विद्यालय का चयन राज्य स्तर पर स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार के लिए हुआ है।

सर्व शिक्षा अभियान के अतिरिक्त जिला शिक्षा परियोजना समन्वयक राजेश अरोड़ा ने बताया कि शिक्षा राज्य मंत्री वासुदेव देवनानी ने प्रदेश के 40 विद्यालयों के संस्था प्रधानों को राज्य स्तरीय स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार के तहत 11-11 हजार रुपए का चेक और प्रश्स्ति पत्र देकर सम्मानित किया है। गत वर्ष स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार में राजस्थान देशभर में दूसरे स्थान पर रहा था। राजस्थान देश का पहला ऐसा राज्य है। जहां पर बालक-बालिकाओं के लिए पृथक-पृथक शौचालय की व्यवस्था की गई है। गांव 10 बीजीएस के राजकीय प्राथमिक विद्यालय की प्रधानाचार्य सुमन चुघ यह पुरस्कार लेकर आई है।


60 से 160 हुआ नामांकन
इस विद्यालय को पहले जिला और राज्य स्तर पर सम्मानित किया हुआ है। इस स्कूल में 2015 में विद्यार्थियों का नामांकन 60 था लेकिन स्टाफ की कोशिश से नामांकन बढ़कर 160 हो गया। स्कूल में सरस्वती की प्रर्तिमा भी लगी हुई है। स्कूल के सुधार में लक्ष्मी वर्मा, सुखपाल सिंह और महेंद्र पांडे सहित स्टाफ का सहयोग रहा है।


नेशनल के लिए 15 विद्यालयों का नामांकन
राजस्थान में स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार के तहत राज्य के 13 हजार विद्यालयों ने पुरस्कार के लिए नामांकन किया था। इनमें से राज्य स्तर पर 40 विद्यालयों का चयन किया गया। इन चालीस विद्यालयों में 15 विद्यालयों का चयन देशभर के स्वच्छ विद्यालयों में पुरस्कार के लिए किया गया है। स्वच्छ विद्यालय के लिए जिन 40 विद्यालयों का चयन किया है, इनमें 20 प्रारंभिक और 20 माध्यमिक विद्यालय हैं। गांव 10 बीजीएस के अलावा हनुमानगढ़ जिले की टिब्बी तहसील के गांव दो एमडी का राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय का चयन स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार के लिए हुआ है।


यह थे मापदंड सुविधा अंक
पेयजल 22
शौचालय 28 व मूत्रालय
साबुन से हाथ धोने की सुविधा 20
सुविधाओं का उपयोग-रख-रखाव 15
व्यावहारिक परिवर्तन व क्षमतावर्धन 15


फैक्ट फाइल
जिले में सरकारी व निजी विद्यालय 3212
स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार की अंतिम तिथि 15 नवंबर 2017
राज्य स्तरीय पुरस्कार मिला
राबाउप्रा विद्यालय 10 बीएलएम
राउप्रा विद्यालय 66 एलएनपी
राष्ट्रीय स्तरीय पुरस्कार
04 सितंबर 2017
राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय 66 एलएनपी

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned