15 दिन बीते अस्पताल में,11 किलो कम हुआ वजन,अब जी रहे नई जिंदगी

जानते हैं सतनाम सिंह का सफरनामा उन्हीं की जुबान

By: Krishan chauhan

Published: 09 Jun 2021, 10:16 AM IST

15 दिन बीते अस्पताल में,11 किलो कम हुआ वजन,अब जी रहे नई जिंदगी

श्रीगंगानगर."जिला अस्पताल के कोरोना वार्ड में बीताए वह 15 दिन मैं अपने जीवन में कभी भी नहीं भूल पाउंगा। एक बार तो ऐसा लगा था कि शायद अब घर कभी नहीं लौट सकूंगा परंतु डॉक्टरों की ओर से दिए गए हौसले व परिजनों की दुआओं से मैं आज फिर से लोगों के बीच खुशी भरा जीवन व्यतीत कर रहा हूं। यह कहना है घड़साना के रहने वाले सतनाम सिंह का। जानते हैं सतनाम सिंह का सफरनामा उन्हीं की जुबान से।

21 मई को मुझे बुखार,खांसी और बॉडी पेन की शिकायत होने पर कोरोना संक्रमित होने का संदेह हुआ। इस पर मैंने स्थानीय चिकित्सालय के चिकित्सक से संपर्क घर ही आइसोलेट होकर इलाज प्रारंभ कर दिया। लेकिन तीन दिन में ही मेरी हालत बदतर होने लगी थी। इस पर मैं अपने भाई नर्सिंग ऑफिसर सतपाल सिंह के कहने पर मैं 24 मई को जिला चिकित्सालय श्रीगंगानगर में भर्ती हो गया। लेकिन इसके बाद भी कुछ दिन तक मेरी हालत और ज्यादा खराब होती जा रही थी। ऑक्सीजन स्तर 50 प्रतिशत से भी कम हो गया था। साथ ही छाती का इंफेक्शन बढ़ गया था और लीवर में भी समस्या आनी शुरू हो गई थी। परिजनों से मेरी हालत देखी नहीं जा रही थी। मुझे वेंटिलेटर पर लेकर हाई फ्लो ऑक्सीजन मास्क लगाया गया। मन बिल्कुल टूटने को था लेकिन अगले ही पल सोच लिया अगर मैंने खुद अपनी मदद नहीं की तो दूसरा चाह कर भी मेरी मदद नहीं कर पाएगा। बस इसी जज्बे और बुलंद हौसला के साथ डटा रहा और नतीजन 10 दिन वेंटिलेटर पर रहने के बाद कोरोना को हराकर ही दम लिया।

-चिकित्सकों ने ढ़ाल बनकर बचाया

मेरे वेंटिलेटर पर रहने के दौरान जो भी डॉक्टर और नर्सिंग स्टाफ राउंड पर आते थे। वे बार-बार हौसला अफजाई करके जाते थे। मेरी इस कोरोना की जंग में चिकित्सालय के डॉ.संदीप तनेजा,डॉ. रेखा मित्तल ,डॉ.संदीप कुमावत,डॉ राजेश शर्मा व नर्सिंग स्टाफ और सफाई कर्मचारी ढाल बन कर खड़े रहे। जिनके लिए आजीवन इन लोगों का शुक्रगुजार रहूंगा।

कोरोना अभी खत्म नहीं हुआ

मेरा सभी से यही कहना है कोरोना को हल्के में ना लेते हुए बगैर चिकित्सक की सलाह के कोई दवाई ना लें। कोरोना की गाइड लाइन की पालना कीजिए। कोरोना कम जरूर हुआ है लेकिन अभी खत्म नहीं हुआ है। सभी सतर्क और सावधान रहें।

Krishan chauhan Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned