रोक के बावजूद किसानों को बांट दिए 4 करोड़ के ऋण

https://www.patrika.com/sri-ganga-nagar-news

 

 

By: Krishan chauhan

Updated: 19 Jan 2019, 09:35 PM IST

रोक के बावजूद किसानों को बांट दिए 4 करोड़ के ऋण

-रावला बैंक शाखा का प्रकरण: ऋण पास करने के लिए हर फाइल पर किसी अन्य अधिकारी की जगह मैनेजर ने खुद साइन किए

श्रीगंगानगर. को-ऑपरेटिव बैंक रावला शाखा में ऋण वितरण पर रोक के बावजूद 590 किसानों को 3 करोड़ 98 लाख रुपए का ऋण वितरण कर गड़बड़ी करने का खुलासा हुआ है। इसमें रावला शाखा के बैंक मैनेजर साहबराम सोमटा सहित अन्य कर्मचारियों को जांच में दोषी माना है। शुक्रवार शाम को दी गंगानगर केंद्रीय सहकारी बैंक (जीकेएसबी) के सहायक अधिशासी अधिकारी योगेश अग्रवाल की टीम ने जांच रिपोर्ट बैंक के एमडी को सौंप दी है।

जांच रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि यदि किसी किसान की लिमिट पास की जाती है तो बैंक मैनेजर के साथ एलएस या इओ के हस्ताक्षर करवाना आवश्यक है जबकि इस प्रकरण में बैंक मैनेजर ने दोनों जगह पर खुद के हस्ताक्षर कर ऋण वितरण कर दिया। जांच रिपोर्ट में कई अन्य प्रकार की अनियमितताएं भी सामने आई है। इसमें ऋण वितरण करने वाला कैशियर सहित अन्य कर्मचारियों की भूमिका की भी जांच की जा रही है।

इस प्रकरण में जीकेएसबी के एमडी ने रावला शाखा के बैंक मैनेजर साहबराम सोमटा को निलंबित कर प्रेमकुमार को चार्ज दिया था।

------------------
एक-एक किसान का होगा भौतिक सत्यापन---बैंक अब एक-एक किसान का भौतिक सत्यापन करवाएगा। इसके लिए जीकेएसबी के एमडी ने दो सदस्यीय टीम बनाई है। रोक के बावजूद ऋण वितरण करने का भौतिक सत्यापन अनूपगढ़ के शाखा प्रबंधक उमाराम सहारण व ऋण पर्यवेक्षक घड़साना के लालचंद पूनिया करेंगे। बैंक के एमडी का कहना है कि मैनेजर ने 590 किसानों को ऋण वितरण किया है। इनका भौतिक सत्यापन किया जा रहा है कि कहीं पर किसान को फर्जी नहीं? यदि किसान फर्जी पाए गए तो मामला गबन की श्रेणी में आ जाएगा।

-------------

ऋण वितरण शाखा से शर्मा को हटाया---जीकेएसबी के एमडी दीपक कुक्कड़ ने इस प्रकरण में कार्रवाई करते हुए जीकेएसबी (मुख्यालय) के सीनियर मैनेजर (ऋण-कंप्यूटर) पवन कुमार शर्मा को ऋण शाखा से हटा दिया है। अब वह कंप्यूटर शाखा का कार्य ही देखेंगे। शर्मा को नोटिस जारी कर रावला ऋण प्रकरण में स्पष्टीकरण भी मांगा गया है। साथ ही सीनियर मैंनेजर (निरीक्षण) सतीश राव को मुख्यालय से हटाकर गोल बाजार शाखा में लगाया है। राव के स्थान पर गोल बाजार श्रीगंगानगर शाखा में कार्य कर रहे सीनियर मैनेजर (निरीक्षण)के पद पर अरविंद्र गोदारा को लगाया है।

जांच रिपोर्ट मिली,अब होगी कार्रवाई

रावला शाखा में ऋण वितरण मामले में गड़बड़ी की जांच रिपोर्ट आज ही मिली है। इस मामले में बैंक मैनेजर को पहले ही निलंबित कर दिया था। अब इसमें आगामी कार्रवाई की जाएगी।

-दीपक कुक्कड़,एमडी, दी गंगानगर केंद्रीय सहकारी बैंक (जीकेएसबी) श्रीगंगानगर।

Krishan chauhan Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned