scriptबाजार एरिया समेत 9 वार्डो में औचक निरीक्षण में मिले 65 सफाई कार्मिक फरलो पर, थमाए नोटिस | 65 cleaning personnel found in surprise inspections in 9 wards, includ | Patrika News
श्री गंगानगर

बाजार एरिया समेत 9 वार्डो में औचक निरीक्षण में मिले 65 सफाई कार्मिक फरलो पर, थमाए नोटिस

https://www.patrika.com/sri-ganganagar-news/
 

श्री गंगानगरMay 20, 2019 / 09:50 pm

surender ojha

n surprise inspections

बाजार एरिया समेत 9 वार्डो में औचक निरीक्षण में मिले 65 सफाई कार्मिक फरलो पर, थमाए नोटिस

श्रीगंगानगर। नगर परिषद की सफाई व्यवस्था फिर चरमाई हुई है। दोषारोपण अधिकारियों के माथे पर माढा जाता है लेकिन जिन कार्मिकों की डयूटियां फील्ड में है, वे फील्ड की बजाय अपने घरों या प्रतिष्ठानों पर ठेकेदारी कर रहे है। नगर परिषद अधिकारियों की टीम ने सोमवार को जब शहर के सिर्फ 9 वार्डो में सफाई कर्मचारियों की हाजिरी की चैकिंग की तो वहां 65 सफाई कार्मिक फरलो पर मिले।
इसमें एक सफाई कर्मचारी तो पिछले 15 दिन से डयूटी पर आया ही नहीं, उसकी हाजिरी तक लग रही थी। इस कार्मिक को चार्जशीट थमाई गई है। इसके अलावा फरलो पर मिले कर्मचारियों को नोटिस देकर जवाब तलब किया है। सफाई कर्मियों की हाजिरी चैकिंग करने की सूचना जैसे ही मिली तो हडक़ंप मच गया। पूरे शहर में पचास वार्ड है, शेष 41 वार्डो की चैकिंग की जाती तो यह आंकड़ा डेढ़ सौ पार मिलता।
आयुक्त मिलखराज चुघ ने बताया कि बाजार एरिया के वार्ड 24 में सबसे ज्यादा सफाई कर्मचारी अनुपस्थित मिले। इनकी अनुपस्थिति अंकित कराई गई और संबंधित सफाई निरीक्षक से भी जवाब मांगा गया है। आयुक्त ने बताया कि वार्ड 47,48 व 49 में 18 सफाई कार्मिक डयूटी से गायब नजर आए। वहीं वार्ड 42,43 व 44 में 15 सफाई कर्मचारी डयूटी से गायब थे। इन तीनों वाडो में पांच पांच कर्मचारी अपनी डयूटी करने की बजाय घरों में आराम कर रहे थे। वार्ड 13 में तीन कार्मिक गैर हाजिर मिले।
पार्षद की शिकायत के बावजूद सुनवाई नहीं इस बाजार एरिया के पार्षद प्रदीप चौधरी पिछले एक साल से लगातार नगर परिषद आयुक्त के समक्ष पेश होकर बार बार शिकायत कर चुके है कि बाजार एरिया में कर्मचारी सिर्फ होली और दीपावली पर शत प्रतिशत नजर आते है, सामान्य दिनों में कई कार्मिक डयूटी से फरलो पर रहते है। लेकिन उनकी शिकायत को नजर अंदाज किया गया था।
चौधरी का कहना है कि बाजार में सबसे ज्यादा सफाई कार्य चुनोतीपूर्ण है। शहर के पचास प्रतिशत लोग बाजार एरिया में आते है, ऐसे में सफाई का भार अधिक रहता है। नियमित मॉनीटरिंग नहीं होने का खमियाजा जनता का भुगतना पड़ रहा है। कलक्ट्रेट के आगे गंदगी के ढेर का उठाव तक नहीं हो रहा है। कलक्टर ने भी इस मामले में कड़ा एक्शन लेने का कदम नहीं उठाया है।
इधर, नगर परिषद के आयुक्त के अनुसार सफाई, आवारा पशु या अतिक्रमण समस्या है तो यहां करो कॉल सफाई व्यवस्था, अतिक्रमण संबंधित शिकायत और आवारा पशुआं को पकडऩे की शिकायतों के लिए फायर बिग्रेड में नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है।
इस कंट्रोल रूम का संपर्क नम्बर 0154-2470101,101 है। सफाई व्यवस्था व आवारा पशुओ समस्या के संबंध में अलग अलग टीमें बनाई है। इसमें वार्ड 1 से 18 तक स्वच्छता निरीक्षक राजकुमार पुत्र दयानंद जिसका मोबाइल नम्बर 7597720286 है। वहीं वार्ड 17 से 30 तक स्वच्छता निरीक्षक रमनदीप कौर मोबाइल नम्बर 90010-45610वार्ड 31 से 50 तक स्वास्थ्य अधिकारी देवेन्द्र प्रताप सिंह मोबाइल नम्बर 98879-51101पर संपर्क किया जा सकता है।

Home / Sri Ganganagar / बाजार एरिया समेत 9 वार्डो में औचक निरीक्षण में मिले 65 सफाई कार्मिक फरलो पर, थमाए नोटिस

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो