scriptजनता की शिकायतों पर तत्काल हो एक्शन | Action should be taken on public complaints immediately | Patrika News

जनता की शिकायतों पर तत्काल हो एक्शन

locationश्री गंगानगरPublished: Jun 23, 2021 08:48:14 pm

Submitted by:

surender ojha

Action should be taken on public complaints immediately- श्रीगंगानगर में जिला कलक्टर ने जिला स्तरीय योजनाओं की समीक्षा और लिया फीडबैक.

जनता की शिकायतों पर तत्काल हो एक्शन

जनता की शिकायतों पर तत्काल हो एक्शन

श्रीगंगानगर. हेल्पलाइन181 पर अब आई शिकायतों का निस्तारण या एक्शन नहीं लेने पर संबंधित विभाग के जिम्मेदार अधिकारियों पर अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी। जिला कलक्टर जाकिर हुसैन ने बुधवार को कलक्ट्रेट सभागार में जिला स्तरीय योजनाओं की समीक्षा बैठक के दौरान कहा कि 181 हेल्पलाइन आमजन की समस्याओं के निराकरण का एक महत्वपूर्ण प्लेट फार्म है।
दर्ज प्रकरण का निपटारा नहीं करने पर यह शिकायत ऑटो जैम्प हो जाती है। यदि एेसा हुआ तो संबंधित अधिकारी के खिलाफ अनुशासहीनता के तहत कार्रवाई की जा सकेगी। एडीएम प्रशासन भवानी सिंह पंवार ने बताया कि 181 हेल्पलाइन में रसद विभाग के 16, पेयजल के 232, विधुत के 232, स्थानीय निकाय के 99, चिकित्सा के 54, पीडब्ल्यूडी के 53, नगर विकास न्यास के 48, जल संसाधन के 185 तथा सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के 18 प्रकरण लम्बित है।
कलक्टर का कहना था कि विभिन्न योजनाओं, कार्यक्रमों की समीक्षा व मौसमी बीमारियों को लेकर प्रत्येक सोमवार को बैठक होगी। इस दौरान पीएचईडी के अधीक्षण अभियंता वीरेन्द्र कुमार बलाना ने बताया कि जल जीवन मिशन में 282 योजनाओं की तकनीकी स्वीकृति, 172 की निविदा प्रक्रिया, 65 योजनाओं के वर्क ऑर्डर और ९ योजनाओं के कार्य शुरू हो चुके है।
इन योजनाअेां से जिले के 2853 गांव लाभान्वित होंगे। एडीएम प्रशासन ने पदमपुर और सादुलशहर में लाइन शिफ्टिंग के कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए। कलक्टर ने कोविड-19 बचाव के लिए घर-घर सर्वे का काम जारी रखने के निर्देश दिए।
इस दौरान कोरोना संक्रमित रोगियों की भी समीक्षा की गई। सीएमएचओ डॉ. गिरधारी लाल ने बताया कि पिछले एक सप्ताह में 962 बुखार के रोगी, 306 कुत्तों के काटने के रोगी आए है। मलेरिया व चिकनगुनिया के रोगियों की संख्या शून्य है। वहीं 517 पेयजल के नमूने लिए गए है।
कलक्टर हुसैन ने का कहना है कि जरुरतमंद श्रमिकों को मनरेगा के माध्यम से रोजगार देने की जरुरत है। प्रत्येक ग्राम पंचायत में मनरेगा कार्य करने के लिए जिला परिषद सीइओ अशोक कुमार मीणा से फीडबैक लिया।
सीइओ मीणा का कहना था कि वर्तमान में 31502 श्रमिक लगे हुए है। अगले पखवाड़े में यह संख्या पचास हजार हो जाएगी। इस बैठक में यूआईटी सचिव डॉ. हरितिमा, डीएसओ राकेश सोनी, विद्युत निगम के अधीक्षण अभियंता जे.एस.पन्नू, जल संसाधन के धीरज चावला, पीएमओ डॉ. बलदेव सिंह, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक विक्रम सिंह,, उपनिदेशक कृषि जी.आर.मटोरिया, सहायक निदेशक उधान प्रीति गर्ग आदि मौजूद थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो