script

हेल्प लाइन 181 में दर्ज शिकायत पर एक्शन नहीं लेने पर अफसर पर लिया जाएगा एक्शन

locationश्री गंगानगरPublished: Apr 12, 2021 11:06:57 pm

Submitted by:

surender ojha

Action will be taken against the officer for not taking action on the complaint filed in the help line 181- जिला कलक्टर ने दिए सख्त आदेश, फील्ड अफसर पर गिरेगी गाज.

हेल्प लाइन 181 में दर्ज शिकायत पर एक्शन नहीं लेने पर अफसर पर लिया जाएगा एक्शन

हेल्प लाइन 181 में दर्ज शिकायत पर एक्शन नहीं लेने पर अफसर पर लिया जाएगा एक्शन

श्रीगंगानगर. राज्य पर आमजन की शिकायतों के लिए गठित 181 हेल्प लाइन में अगर किसी अधिकारी की लापरवाही से प्रकरण जम्प करता है तो उनके खिलाफ अब एक्शन होगा। प्रत्येक अधिकारी अपने विभागीय प्रकरणो की साप्ताहिक समीक्षा बैठकर लेकर इस हेल्प लाइन में आई शिकायतो का निस्तारण करेगे।
अन्यथा सबसे पहले फील्ड अफसर पर कार्रवाई तय है। सोमवार को कलक्ट्रेट सभागार में जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक में जिला कलक्टर जाकिर हुसैन का कहना था कोविड-19 में हेल्प लाइन 181 या कॉल सेन्टर पर आने वाली शिकायतों को लेकर सीएमएचओ को गंभीरता से कदम उठाना होगा।
कोविड-19 में जो कंटेनमेंट जोन बनाये जाते है वहां पुलिस कर्मी डयूटी करेंगे। कोरोना महामारी को रोकने के लिए उपखंड स्तर पर संयुक्त इन्फोर्समेंट टीम को प्रभावी कार्रवाई करनी होगी।

उन्होंने मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिए कि कोविड-19 के दौरान बच्चों को महामारी से बचाने के लिए जिस स्तर की शिक्षण संस्थाएं बंद की है, उनकी पालना होनी चाहिए।
इस बीच जिला कलक्टर ने गेहूं खरीद को लेकर समीक्षा की। उन्होंने खरीद केन्द्र पर नियमित खरीद और मंडियों पर निगरानी रखने के लिए संबंधित अधिकारियों को अलर्ट रहने के निर्देश दिए।

एडीएम प्रशासन भवानी सिंह पंवार ने मुख्यमंत्री बजट घोषणा में जिले से संबंधित प्रस्ताव भिजवाने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में अब तक 8 हजार के पंजीयन हुए है।
इस संख्या को बढ़ाने का आह्वान किया। बैठक में पेयजल विभाग के अधीक्षण अभियंता बलराम शर्मा ने बताया कि 300 पेयजल परियोजनाओं के लिए 360 करोड़ रुपए स्वीकृत हो चुके है।

311 पेयजल परियोजनाओं के लिए 461 करोड़ के प्रस्ताव राज्य स्तर पर प्रक्रियाधीन है। इस दौरान कलक्टर ने स्थानीय विधायक क्षेत्र विकास योजना के लम्बित 59 कार्य और बीएडीपी के लंबित ३३ कार्यो की समीक्षा की।

ट्रेंडिंग वीडियो