scriptAdministration Cities Campaign: Not a single lease was made in Sadulsh | प्रशासन शहरों के अभियान: सादुलशहर और लालगढ़ पालिका में एक भी नहीं बना पट्टा | Patrika News

प्रशासन शहरों के अभियान: सादुलशहर और लालगढ़ पालिका में एक भी नहीं बना पट्टा

Administration Cities Campaign: Not a single lease was made in Sadulshahr and Lalgarh Palika- जिले में अभियान के 27 दिन बीते, अब तक आवेदन आए 1546 और जारी हुए महज 561 पट्टे

श्री गंगानगर

Published: October 29, 2021 10:51:50 pm

श्रीगंगानगर. प्रदेश व्यापी प्रशासन शहरों के संग अभियान के 27 दिन बीतने के बावजूद महज 561 पट्टे बन पाए है। यह अभियान दो अक्टूबर से शुरू हुआ था। इस अभियान में अब तक सादुलशहर और लालगढ़ जाटान नगर पालिका में एक भी पट्टा नहीं बना है।
प्रशासन शहरों के अभियान: सादुलशहर और लालगढ़ पालिका में एक भी नहीं बना पट्टा
प्रशासन शहरों के अभियान: सादुलशहर और लालगढ़ पालिका में एक भी नहीं बना पट्टा
प्रत्येक नगर पालिका और नगर परिषद रोजना हर वाडज़् के लिए शिविर आयोजित कर रही है लेकिन लोगों को उनके मालिकाना हक नहीं मिल रहा है। विगत दिनों इस अभियान को लेकर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने स्थानीय निकाय अधिकारियों को शिविर की आड़ मे राहत की बजाय आहत देने पर फटकार लगाई थी।
इसके बावजूद यह अभियान जन जुड़ाव करने में असफल रहा है। पूरे जिले की 11 स्थानीय निकायों में लोगों ने अपने घरों और दुकानों के पट्टे बनाने के लिए 1546 आवेदन किए। इसमें से 561 पट्टे जारी हो चुके है।
प्रशासन शहरों के संग अभियान के नोडल अधिकारी की रिपोटज़् के अनुसार श्रीगंगानगर नगर परिषद की ओर से बीस पट्टे जारी किए गए है। अब तक इस अभियान में सबसे ज्यादा पट्टे बनाने का रेकाडज़् रायसिंहनगर पालिका 160 पट्टे बने है।
वहीं सूरतगढ़ नगर पालिका ने 154 पट्टे बनाए है। इसी प्रकार श्रीविजयनगर नगर पालिका ने 87 पट्टे, पदमपुर नगर पालिका ने 54 पट्टे, अनूपगढ़ नगर पालिका ने 101 पट्टे, केसरीसिंहपुर नगर पालिका ने 25 पट्टे, गजसिंहपुर नगर पालिका में 16 पट्टे, श्रीकरणपुर नगर पालिका में 9 पट्टे, लालगढ़ जाटान और सादुलशहर नगर पालिकाओं में एक भी पट्टा नहीं बना है।
पूरे जिले में कच्ची बस्तियों में पट्टे बनाने की प्रक्रिया में अब तक कुल 58 पट्टे बने है। इसमें से रायसिंहनगर नगर पालिका अव्वल रही है। इस नगर पालिका में 54 पट्टे बने है।
जबकि सूरतगढ़ में एक और केसरीसिंहपुर में तीन पट्टे बने है। इसके अलावा श्रीगंगानगर नगर परिषद और अन्य नगर पालिकाओं में एक भी पट्टा जारी नहीं हो पाया है। इधर, इस अभियान में खांचा भूमि देने के लिए गजसिंहपुर नगर पालिका ने दरियादिल्ली दिखाई है।
रिपोटज़् काडज़् के अनुसार जिले की स्थानीय निकायोज़् में खांचा भूमि लेने के लिए 109 आवेदन आए थे। इसमें से 37 को खांचा भूमि आवंटित करने के आदेश जारी किए गए है। गजसिंहपुर नगर पालिका ने 27, श्रीकरणपुर ने चार, रायसिंहनगर ने पांच और सूरतगढ़ पालिका प्रशासन ने एक को खांचा भूमि आंवटित की है।
रियासतकाल के दौरान आवंटित भूखंडों को स्टेट ग्रांट के पट्टे देने की प्रक्रिया नगर परिषद और नगर पालिका प्रशासन अपनाती है। लेकिन इस अभियान में अब तक एक भी पट्टा जारी नहीं हो पाया है। रिपोटज़् काडज़् के अनुसार जिले में कुल 44 आवेदन आए थे।
लेकिन राज्य सरकार की ओर से नियम कायदों में शिथिलता नहीं मिलने के कारण स्थानीय निकायों ने अभी तक इस पर पट्टे देने की प्रक्रिया शुरू नहीं की है। जिला मुख्यालय पर स्टेट ग्रांट के अनुमानित बारह सौ से अधिक पट्टे जारी हो सकते है। लेकिन नियमों में छूट नहीं मिलने के कारण लोगों ने इसमें दिलचस्पी नहीं दिखाई है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Health Tips: रोजाना बादाम खाने के कई फायदे , जानिए इसे खाने का सही तरीकातत्काल पैसों की जरुरत है? तो जानिए वो 25 बैंक जो दे रहे हैं सबसे सस्ता Personal LoanPriyanka Chopra Surrogacy baby: तस्लीमा ने वेश्यावृत्ति, बुरका से की सरोगेसी की तुलनाराजस्थान में आज भी बरसात के आसार, शीतलहर के साथ फिर लौटेगी कड़ाके की ठंडJhalawar News : ऐसा क्या हुआ कि गुस्से में प्रधानाचार्य ने चबाया व्याख्याता का पंजामां लक्ष्मी का रूप मानी जाती हैं इन नाम वाली लड़कियां, चमका देती हैं ससुराल वालों की किस्मतAaj Ka Rashifal - 23 January 2022: सिंह राशि वालों के मन में प्रसन्नता रहेगीMaruti की इस सस्ती 7-सीटर कार के दीवाने हुएं लोग, कंपनी ने बेच दी 1 लाख से ज्यादा यूनिट्स, कीमत 4.53 लाख रुपये

बड़ी खबरें

राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार के विजेताओं से पीएम मोदी ने किया संवाद, 'वोकल फॉर लोकल' के लिए मांगी बच्चों की मददब्रेंडन टेलर का खुलासा, इंडियन बिजनेसमैन ने किया ब्लैकमेल; लेनी पड़ी ड्रग्ससंसद में फिर फूटा कोरोना बम, बजट सत्र से पहले सभापति नायडू समेत अब तक 875 कर्मचारी संक्रमितकर्नाटक में कोविड के 50 हजार नए मामले आने के बाद भी सरकार ने हटाया वीकेंड कर्फ्यू, जानिए क्या बोले सीएमRepublic Day 2022 parade guidelines: बिना टीकाकरण और 15 साल से छोटे बच्चों को परेड में नहीं मिलेगी इजाजतहरियाणा में अभी नहीं खुलेंगे स्कूल, जानिए शिक्षा मंत्री ने क्या कहाMPPSC Recruitment : चिकित्सा के क्षेत्र में कई पदों पर निकलीं भर्तियां, ऐसे करें आवेदनभारत दुनिया को खिला रहा ककड़ी-खीरा, बना सबसे बड़ा निर्यातक, किया इतने करोड़ का निर्यात
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.