प्रशासन ने ओलावृष्टि का सर्वे किया शुरू,किसान 20 अप्रेल को करेंगे मुआवजे के लिए आंदोलन

Rajender pal nikka | Publish: Apr, 17 2019 07:37:27 PM (IST) Sri Ganganagar, Sri Ganganagar, Rajasthan, India

श्रीबिजयनगर.तहसील क्षेत्र में मंगलवार को हुई ओलावृष्टि का प्राथमिक सर्वे प्रशासन ने बुधवार से शुरू कर दिया गया। वही प्रभावित किसानों ने करणीजी वितरिका सघर्ष समिति की अगुवाई में गांव 40 जीबी के गुरुद्वारा गुरुसर में बैठक कर प्रशासन को चेताया कि अगर सर्वे रिपोर्ट 20 अप्रेल तक तैयार नही हुई तो उग्र आंदोलन करेंगे ।

तहसीलदार अजीत गोदारा ने बताया कि उपखण्ड अधिकारी प्रियंका तलानिया के साथ तहसील प्रशासन ने बुधवार को ओलावृष्टि प्रभावित क्षेत्र के गांव 13 एएस,11एएस,9एएस,10 एएस,39 जीबी,40जीबी,41जीबी,42जीबी,44जीबी,45जीबी,46जीबी,5 बीएलएम,6बीएलएम,7बीएलएम,8बीएलएम,9बीएलएम,8 बीएलडी,9बीएलडी आदि गांवों में प्राथमिक सर्वे किया गया है। इस गांवों में फसलों को काफी नुकसान हुआ है। गिरदावर व पटवारी गुरुवार से ओलावृष्टि की विस्तृत रिपोर्ट तैयार करेंगे।

वहीं ओलावृष्टि प्रभावित किसानों ने गांव 40 जीबी के गुरुद्वारा में बैठक का आयोजन किया गया। बैठक के बाद किसान उपखण्ड कार्यालय पहुंचे।उपखण्ड अधिकारी प्रियंका तलानिया को सर्वे की रिपोर्ट जल्द- से जल्द तैयार करने की बात कही गई। करणीजी वितरिका सघर्ष समिति के सयोंजक प्रेम सिंह खख ने बताया कि किसानों ने स्पष्ट रूप से प्रशासन को कहा है कि प्रशासन सर्वे रिपोर्ट किसानों के सामने पारदर्शिता से तैयार करें। प्रभावित किसान के नुकसान का प्रतिशत सही आंकलन हो जिससे किसान को पूरा मुआवजा मिल सके।

अगर 20 अप्रेल तक प्रशासन सर्वे की रिपोर्ट पारदर्शिता से तैयार नहीं करता तो किसान उग्र आंदोलन का रुख करेंगे । किसान जगदीश सिंह ने बताया कि सरकार द्वारा जारी किया गए टोल फ्री नम्बर पर कॉल रिसीव ही नहीं हो रही जिससे किसान शिकायत कहा दर्ज करवाए, सरकार को किसान का दर्द समझना चाहिए और जल्द से जल्द प्रभावित किसान को क्लेम मिलना चाहिए। इस अवसर पर माकपा नेता श्योपत मेघवाल,किसान नेता रणजीत सिंह राजू,जगजीत सिंह सैनी,राजा हेयर, रविन्द्र सिंह , ब्रमदीप सिंह खख , गुरप्रीत सिंह , कोंग्रेस के नेता सोहन नायक व पृथ्वीपाल सिंह सहित सैकड़ो किसान मौजूद रहे।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned