scriptनौ वर्ष बाद गंगकैनाल में जल वितरण व उपयोग समितियों में चुनाव | After nine years, elections in the water distribution and use committe | Patrika News

नौ वर्ष बाद गंगकैनाल में जल वितरण व उपयोग समितियों में चुनाव

locationश्री गंगानगरPublished: Jan 19, 2022 05:12:46 pm

Submitted by:

Krishan chauhan

-कृषि भूमि किसी के नाम से दर्ज हो लेकिन मतदान का अधिकार महिला व पुरुष दोनों को मिलेगा

नौ वर्ष बाद गंगकैनाल में जल वितरण व उपयोग समितियों में चुनाव

नौ वर्ष बाद गंगकैनाल में जल वितरण व उपयोग समितियों में चुनाव

नौ वर्ष बाद गंगकैनाल में जल वितरण व उपयोग समितियों में चुनाव

-कृषि भूमि किसी के नाम से दर्ज हो लेकिन मतदान का अधिकार महिला व पुरुष दोनों को मिलेगा


श्रीगंगानगर. नहरी तंत्र से सरसब्ज श्रीगंगानगर जिले का मुख्य आधार कृषि है और कृषि नहरी तंत्र पर टिकी हुई है। इलाके की लाइफ लाइन गंगकैनाल के उत्तर खंड, दक्षिण खंड व रायसिंहनगर खंड के 180 कलस्टरों में करीब 9 साल बाद दिसंबर 2021 में जल वितरण और उपभोग समितियों का गठन किया जाएगा। इसके लिए जल संसाधन विभाग ने गंगकैनाल में चुनाव करवाने के लिए पूरी तैयारियां कर ली है। मतदाता सूचियां तैयार कर ग्राम पंचायत और नहर अध्यक्ष तक पहुंचा दी गई है। हालांकि पांच वर्ष बाद चुनाव होने चाहिए लेकिन विभिन्न कारणों की वजह से समय पर चुनाव भी नहीं हो पाए। इनकी बार-बार मांग उठती रही है।
उल्लेखनीय है कि राजस्थान सिंचाई प्रणाली में कृषकों की सहभागिता अधिनियम 2000 व राजस्थान सिंचाई प्रणाली में कृषकों की सहभागिता नियम 2002 के तहत 2010 और 2013 में जल वितरण और उपभोग समितियों के चुनाव किए गए थे।
इस बार किया जाएगा बदलाव

जल संसाधन विभाग के अधिकारियों ने बताया कि इस बार कुछ बदलाव करते हुए महिला व पुरुष दोनों को वोट देने का अधिकार दिया है। पहले जिसके नाम से कृषि भूमि होती थी, उसी का वोट बनता था लेकिन इस बार कृषि भूमि चाहे महिला के नाम हो या पुरुष के नाम, जबकि वोट महिला और पुरुष दोनों कोदेने का अधिकार मिलेगा।
मतदाता सूचियों में 27 नवंबर तक दावें व आपत्तियों
——-

राजस्थान सिंचाई प्रणाली में कृषकों की सहभागिता अधिनियम 2000 व राजस्थान सिंचाई प्रणाली में कृषकों की सहभागिता नियम 2002 जारी किया गया था। इसके तहत जल वितरण व उपयोग समितियों का गठन किया जाना है। जल संसाधन विभाग के अधीक्षण अभियंता उत्तर खंड चैनाराम ने बताया कि किसान 27 नवंबर 2021 तक मतदाता सूचियां दावें एवं आपत्तियां दर्ज करवाई जा सकती है। इनकी सुनवाई विभाग के अधिशासी अभियंता खंड कार्यालय में की जाएगी।
—-
यह है इनके कार्य
गंगकैनाल गंगनहर की दो दर्जन नहरें हैं। जिले में जल वितरण और उपभोग समितियों के अध्यक्ष चुनावी प्रक्रिया से बनाए गए थे। नहर अध्यक्ष का मुख्य कार्य नहरों का रख-रखाव, साफ-सफाई, किसानों से आबियाना की वसूली और जल वितरण की बैठकों में शामिल होने व पानी पर्ची वितरण सहित अन्य कार्य करना है।
फैक्ट फाइनल
गंगकैनाल में चुने जाएंगे प्रतिनिधि

-जल वितरण समितियां-15
-जल परियोजना समिति-01

———
खंड में प्रस्तावित चुनाव

-उत्तर खंड में-26 दिसंबर 2021
-दक्षिण खंड में- तीन मार्च 2022

-रायसिंहनगर खंड में- मई 2022
———
-गंगकैनाल में कलस्टर-180

-उत्तर खंड में कलस्टर- 51
-दक्षिण खंड में कलस्टर-64

-रायसिंहनगर खंड में कलस्टर-65

————
गंगनहर के दक्षिण खंड में 64 कलस्टर है और इनमें मतदाता सूचियां तैयार हो चुकी है और 27 नवंबर तक कोई भी मतदाता आपत्तियां दर्ज करवा सकता है। इसके बाद मतदाता सूची फाइनल कर दी जाएगी।
-रघुवीरदास अरोड़ा, अधिशासी अभियंता, (दक्षिण खंड), जल संसाधन विभाग, श्रीगंगानगर।
—-

गंगकैनाल में 180 कलस्टरों में जल उपभोक्ता संगम के चुनाव होंगे। इसकी जिले के तीनों खंडों में मतदाता सूचियां तैयार हो चुकी है और जल्दी ही चुनाव की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।
-धीरज चावला, अधीक्षण अभियंता, जल संसाधन विभाग, श्रीगंगानगर।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो