पेट्रोल के बाद अब डीजल ने लगाया शतक जिला मुख्यालय पर भी हुआ डीजल 100.06 रुपए प्रति लीटर

पेट्रोल के बाद अब डीजल ने लगाया शतक-राज्य व केंद्र सरकार भर रही रही है खजाना

By: Krishan chauhan

Published: 13 Jun 2021, 11:33 AM IST

पेट्रोल के बाद अब डीजल ने लगाया शतक

जिला मुख्यालय पर भी हुआ डीजल 100.06 रुपए प्रति लीटर

-राज्य व केंद्र सरकार भर रही रही है खजाना

श्रीगंगानगर. कोरोना संक्रमण के बीच आमजन पर महंगाई की दोहरी मार पड़ रही है। पांच राज्यों के चुनाव के बाद तेल कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल के दाम लगातार बढ़ाए है। भारत-पाक सीमा पर स्थित श्रीगंगानगर जिला मुख्यालय पर शानिवार को डीजल ने शतक लगा दिया। यहां के पेट्रोल पंपों पर डीजल 100.06 पैसे प्रति लीटर का भाव रहा। जबकि पेट्रोल 107.23 पैसे प्रति लीटर का भाव रहा। शुक्रवार को डीजल 99.81 रुपए प्रति लीटर था। उल्लेखनीय है कि शुक्रवार को करणपुर मंडी में डीजल 100.09 पैसे व पेट्रोल 107.47 पैसे प्रति लीटर भाव रहा। पेट्रोल व डीजल के 100 रुपए प्रति लीटर होने से आम व्यक्ति पर दोहरी मार पड़ रही है। अब किराया-भाड़ा बढ़ जाएगा और इससे हर वर्ग पर इसका प्रभाव पड़ेगा।
—---—

आम व्यक्ति पर दोहरी मार

महंगाई बढ़ती जा रही है। पेट्रोल-डीजल के भाव सौ रुपए पार कर चुके हैं। जबकि इलाके के जनप्रतिनिधि चुप है। बढ़ती महंगाई पर आम व्यक्ति की आवाज को कोई बुलंद नहीं कर रहा है। किसान नेता अमरसिंह बिश्नोई ने कहा कि कांग्रेस-भाजपा ही है और इनको आम व्यक्ति की पीड़ा से कोई सरोकार नहीं है। बढ़ती महंगाई से आम व्यक्ति पर अतिरिक्त बोझ पढ़ रहा है। रायसिंहनगर की महिला नेत्री रामदेवी बावरी का कहना है कि केंद्र सरकार पेट्रोल-डीजल पर एक्ससाइज ड्यूटी कम नहीं कर रही है। जबकि राज्य सरकार ने कुछ दिन पहले वैट व सेस में कमी की थी।

—----

केंद्र अैर राज्य सरकार भर रही खजाना
-360 करोड़ का राजस्व मिल रहा केंद्र सकार को सेंट्रेल एक्ससाइज से हर महीने।

-220 करोड़ रुपए से ज्यादा का राजस्व मिल रहा है राज्य सरकार को वेट और सेस से हर महीने।
-पेट्रोलियम डीलर्स के अनुसार भारी-भरकम सेंट्रल एक्ससाइज और वैट-सेस ही पेट्रोल डीजल के दाम बेलगाम होने का बड़ा कारण है।

क्या है बेस प्राइस

डीजल का बेस प्राइस 36.22 रुपए प्रति लीटर है और पेट्रोल का 34.60 पैसे है। इसके अलावा सेंट्रल एक्ससाइज, डीलर कमीशन, वैट, स्टेट सेस मिलाकर डीजल व पेट्रोल के रेट तय किए जा रहे है।

पंजाब में सस्ता, यहां पर महंगा
पंजाब में पेट्रोल पर टैक्स की दर 24.79 प्रतिशत और डीजल पर 15.94 प्रतिशत है। इस कारण पंजाब की अपेक्षा यहां डीजल 10.53 रुपए और पेट्रोल 9.80 रुपए महंगा मिल रहा है। इसका दुष्परिणाम यह रहा कि वर्तमान में अवैध रूप से पेट्रोल-डीजल की तस्करी धड़ल्ले से हो रही है।

श्रीगंगानगर जिला मुख्यालय (शनिवार का भाव)।

-डीजल-100.6 रु प्रति लीटर
-पेट्रोल-107.23 रु प्रति लीटर

—---—

जिला मुख्यालय पर शनिवार को डीजल 100.6 रुपए प्रति लीटर हो चुका है। जबकि शुक्रवार को केसरीसिंहपुर मंडी में डीजल 100.09 रुपए प्रति लीटर तक पहुंच गया था। पेट्रोल-डीजल के लगातार दाम बढऩे से महंगाई बढ़ती जा रही है।

-रविंद्र भाटिया, संचालक, भाटिया पेट्रोल पंप, श्रीगंगानगर।

Krishan chauhan Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned