scriptअजमेर बोर्ड: इस साल एनसीइआरटी का पाठ्यक्रम पढ़ेंगे 10 वीं और 12वीं के विद्यार्थी | Ajmer Board: 10th and 12th students will study NCERT syllabus this yea | Patrika News

अजमेर बोर्ड: इस साल एनसीइआरटी का पाठ्यक्रम पढ़ेंगे 10 वीं और 12वीं के विद्यार्थी

locationश्री गंगानगरPublished: Apr 27, 2021 05:25:12 pm

Submitted by:

Krishan chauhan

–जिले भर से 55 हजार व प्रदेश के 20 लाख से ज्यादा विद्यार्थियों को मिलेगा लाभ…..-6 साल पहले भी था लागू

अजमेर बोर्ड: इस साल एनसीइआरटी का पाठ्यक्रम पढ़ेंगे 10 वीं और 12वीं के विद्यार्थी

अजमेर बोर्ड: इस साल एनसीइआरटी का पाठ्यक्रम पढ़ेंगे 10 वीं और 12वीं के विद्यार्थी,अजमेर बोर्ड: इस साल एनसीइआरटी का पाठ्यक्रम पढ़ेंगे 10 वीं और 12वीं के विद्यार्थी,अजमेर बोर्ड: इस साल एनसीइआरटी का पाठ्यक्रम पढ़ेंगे 10 वीं और 12वीं के विद्यार्थी

–जिले भर से 55 हजार व प्रदेश के 20 लाख से ज्यादा विद्यार्थियों को मिलेगा लाभ…..
अजमेर बोर्ड: इस साल एनसीइआरटी का पाठ्यक्रम पढ़ेंगे 10 वीं और 12वीं के विद्यार्थी

-6 साल पहले भी था लागू
-कृष्ण चौहान
श्रीगंगानगर.माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान से संबद्ध प्रदेशभर के सरकारी व गैर सरकारी स्कूलों में पढऩे वाले 10 वीं और 12वीं के विद्यार्थियों के लिए राहत की खबर है। दरअसल मौजूदा सत्र में इन विद्यार्थियों को एनसीइआरटी के पाठ्यक्रम और पाठ्य पुस्तकों से रूबरू होने का मौका मिलेगा। उल्लेखनीय है कि कोविड-19 की दूसरी लहर के चलते कक्षा-9 और कक्षा-11 के विद्यार्थी बिना परीक्षा दिए ही क्रमोन्नत होकर इस वर्ष क्रमश:10वीं और 12वीं कक्षा में पहुंचे हैं। ऐसे में शिक्षा विभाग ने पूर्व निर्धारित योजना के अनुसार इन सभी विद्यार्थियों को इस साल एनसीआरइटी की ओर से निर्धारित पाठ्यक्रम वाली पुस्तकों का ही अध्ययन करना होगा।
-कक्षा-6 से 9 व 11वीं में हो चुका है लागू
प्रदेश के शिक्षा विभाग ने बीते साल पाठ्यक्रम में संशोधन करते हुए कक्षा-6 से 8 तथा 9 वीं व11 वीं के पाठ्यक्रम में एनसीइआरटी की ओर से निर्धारित पुस्तकों को लागू किया गया था। जबकि कक्षा-1 से कक्षा-5 तक के लिए कोई बदलाव ना करते हुए अंग्रेजी और हिंदी दोनों माध्यमों के लिए आरएससीइआरटी उदयपुर द्वारा निर्धारित पाठ्यक्रम ही लागू किया गया। प्रदेश में करीबन 6 वर्ष पूर्व भी एनसीइआरटी का ही पाठ्यक्रम ही लागू था।
-भाषा विषयों के लिए है, ये व्यवस्था
तृतीय भाषाओं से संबंधित किताबों के लिए पाठ्यक्रम में अलग-अलग व्यवस्था की गई हैं। जिसमें कक्षा 1 से 8 तक उर्दू विषय के लिए एनसीइआरटी की किताबें जबकि कक्षा 1 से 8 तक संस्कृत के लिए और आरएससीइआरटी की किताबें बीते सत्र से लागू हैं। इसके अलावा कक्षा-6 से 8वीं तक पंजाबी भाषा के लिए पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड तथा सिन्धी भाषा के लिए महाराष्ट्र पाठ्यपुस्तक बोर्ड की प्रचलित किताबें निर्धारित की गई हैं।
-10 मई से मिलनी है क्रमोन्नति
इस साल बोर्ड कक्षाओं में प्रमोट हुए 9वीं और 11वीं के विद्यार्थियों को 10 मई से शाला दर्पण और पीएसपी पोर्टल पर क्रमोन्नत किया जाना है। अब चूंकि 6 जून तक स्कूलों में ग्रीष्मावकाश चल रहा है। ऐसे में विद्यार्थियों को उनके कक्षा क्रमोन्नति प्रमाण पत्र अवकाश के बाद मिलने की ही संभावना नजर आ रही है।
-नए पाठ्यक्रम से होंगे ये लाभ
1. उच्च अध्ययन व डिग्री-डिप्लोमा के लिए होने वाली केंद्रीय प्रवेश परीक्षाओं में फायदा मिलेगा।
2. विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में एनसीइआरटी पाठ्यक्रम से प्रश्न पूछे जाने के कारण राज्य के विद्यार्थी लाभान्वित होंगे।
3. देशभर में शिक्षा के ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर एनसीइआरटी से संबंधित पाठ्यक्रमों की सहज उपलब्धता।
4. केंद्रीय बोर्ड के साथ-2 बहुत से राज्य बोर्डों के साथ समानता हो सकेगी।
आरबीएसई से संबद्ध सभी विद्यालयों में सत्र 2021-22 से 10वीं और 12वीं कक्षाओं के लिए भी एनसीइआरटी पाठ्यक्रम लागू होना हैं। विद्यार्थियों की सुविधा के लिए सभी कक्षाओं की पुस्तकें अजमेर बोर्ड तथा एनसीइआरटी की वेबसाइट के साथ-2 मिशन ज्ञान एप पर भी उपलब्ध हैं।
-भूपेश शर्मा,समन्वयक,विद्यार्थी परामर्श केंद्र,शिक्षा विभाग,श्रीगंगानगर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो