अजमेर बोर्ड करवायेगा सर्वोदय विचार परीक्षा,शुरु हुए ऑनलाइन आवेदन

कक्षा-9 से 12वीं तक के विजेता विद्यार्थियों को मिलेंगे पुरस्कार

By: Krishan chauhan

Published: 15 Sep 2021, 10:37 AM IST

अजमेर बोर्ड करवायेगा सर्वोदय विचार परीक्षा,शुरु हुए ऑनलाइन आवेदन-कक्षा-9 से 12वीं तक के विजेता विद्यार्थियों को मिलेंगे पुरस्कार

श्रीगंगानगर.प्रदेशभर के विद्यालयों में राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड एवं राज्य गांधी स्मारक निधि के संयुक्त तत्वावधान के तहत सर्वोदय विचार परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जीवन मूल्यों एवं सिद्धान्तों से विद्यार्थियों को रूबरू कराने के उद्देश्य से यह परीक्षा नवंबर माह में होगी। राज्य के विद्यालयों में कक्षा 9 से 12 एवं महाविद्यालयों में अध्ययनरत नियमित परीक्षार्थी इस परीक्षा में भाग ले सकेंगे। परीक्षा में शामिल होने के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया से कल 11 सितंबर से प्रारम्भ हो चुकी है। इस संबंध में बोर्ड ने विस्तृत दिशा निर्देश बोर्ड वेबसाइट पर जारी किए हैं।

बापू की शिक्षाओं से रूबरू होंगे विद्यार्थी

वर्ष 2021-22 के बजट में सर्वोदय विचार परीक्षा के आयोजन की घोषणा की गई थी।। जिसके तहत विद्यार्थियों में गांधीजी के विचारों एवं मूल्यों के प्रसार हेतु सर्वोदय विचार परीक्षा का आयोजन तथा भविष्य में किसी भी प्रकार की छात्रवृत्ति व अन्य आधारित प्रोत्साहन के लिए छात्र-छात्राओं को यह परीक्षा उत्तीर्ण करना आवश्यक होगा। विभाग के अनुसार यह परीक्षा बापू की शिक्षाओं को जन-जन तक पहुंचाने में एक कारगर उपाय सिद्ध होगी।

-2 अक्टूबर को होगी पुरस्कार और पाठ्यक्रम की घोषणा

सर्वोदय परीक्षा का पाठ्यक्रम महात्मा गांधी के जीवनवृत, उनके आदर्श एवं समर्पण संबंधित पुस्तकों से सम्बधित ही रहेगा। जबकि परीक्षा आयोजन की संभावित तिथि नवम्बर के द्वितीय या तृतीय सप्ताह में होगी, जिसकी सूचना यथासमय बोर्ड की वेबसाइट और समाचार पत्रों के माध्यम से जारी कर दी जायेगी। परीक्षा का विस्तृत पाठ्यक्रम और दिए जाने वाले पुरस्कारों की घोषणा गांधी जयन्ती 02 अक्टूबर को की जाएगी। इस परीक्षा के लिए राज्य के प्रत्येक जिले में परीक्षा केन्द्र भी बनाए जाएंगे।

परीक्षा एक नजर में

परीक्षा के लिए निर्धारित ग्रुप - 2
ग्रुप-1 = कक्षा-9 से कक्षा-12

ग्रुप-2 = महाविद्यालयी स्तर
परीक्षा के लिए कुल समय - 1:30 घंटे

पुछे जाने वाले प्रश्नों की संख्या -100
प्रश्नों का प्रकार - एमसीक्यू

सर्वोदय विचार परीक्षा-2021 के ऑनलाइन आवेदन 30 सितंबर तक किए जा सकतें हैं। इसके लिए सभी संस्था प्रधानों को अधिक से अधिक विद्यार्थियों की भागीदारी के लिए निर्देशित किया गया है।

-हंसराज यादव,सीडीइओ,शिक्षा विभाग,श्रीगंगानगर

Krishan chauhan Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned