scriptपर्याप्त यात्री भार फिर भी दो माह चलाकर बंद कर दी अजमेर बस सेवा | Ajmer bus service stopped after two months of passenger load | Patrika News

पर्याप्त यात्री भार फिर भी दो माह चलाकर बंद कर दी अजमेर बस सेवा

locationश्री गंगानगरPublished: Apr 19, 2019 05:28:39 pm

Submitted by:

Rajaender pal nikka

https://www.patrika.com/sri-ganganagar-news/

bus service stopped

पर्याप्त यात्री भार फिर भी दो माह चलाकर बंद कर दी अजमेर बस सेवा

-अब यही बस सेवा अनूपगढ़ से हो रही संचालित

रायसिंहनगर. रायसिंहनगर से अजमेर के लिए संचालित होने वाली राजस्थान परिवहन निगम की बस सेवा को बंद कर दिया गया है। पर्याप्त यात्री भार के बावजूद मनमाने तरीके से अजमेर बस सेवा को बंद करने से अजमेर आने जाने वाले यात्री परेशान हो रहे है। रायसिंहनगर से अजमेर के लिए जाने वाली बस सेवा को अचानक से इसी साल 31 मार्च से बंद कर दिया गया है।
पूर्व में यही बस श्रीगंगानगर से संचालित थी जबकि 31 मार्च के बाद से इसे अनूपगढ़ से संचालित किया जा रहा है। आरोप है कि निगम प्रबंधन ने इस बस सेवा का संचालन निजी बस संचालकों के दबाव में आकर बंद किया है। रायसिंहनगर से अजमेर जाने वाली यह बस निगम को प्रति किलोमीटर 20 रुपए से अधिक की आय दे रही थी। इसके बावजूद इस बस सेवा को रायसिंहनगर से बंद कर दिया गया। रायसिंहनगर से यह बस प्रतिदिन प्रात: 9 बजकर 15 मिनिट पर रवाना होती थी।
यह बस बीकानेर, नोखा, नागौर, मेड़ता, पुष्कर होते हुए रात करीब दस बजे अजमेर पहुंचती थी। अजमेर से अगले दिन दोपहर एक बजे वापिस रवाना होकर यह बस वापसी में रात 11 बजे अनूपगढ़ पहुंच जाती थी। यहीं से रायसिंहनगर की सवारियां दूसरी बस पकडक़र रात 12 बजे तक रायसिंहनगर पहुंच जाती थी। करीब दो माह तक संचालन के बाद अचानक रायसिंहनगर से बस का प्रस्थान स्थल अनूपगढ़ कर दिए जाने से नियमित अजमेर जाने वाले यात्रियों में रोष है। यात्रियों ने इस बस का संचालन पुन: रायसिंहनगर से शुरु किए जाने की मांग की है।
-अवैध परिवहन के कारण गिर रही आय
विभागीय अधिकारियों की मानें तो रोडवेज की लंबे रुट की बसों के संचालन में अवैध परिवहन के साथ ही लोक परिवहन की बसें भी बाधा बन रही है। इन बसों की टाइमिंग भी रोडवेज बसों के आगे पीछे होने व लोक परिवहन की बसों का किराया कम होने के कारण निगम की बसों को पर्याप्त आय नहीं हो रही है। निगम प्रबंधन प्रति किलोमीटर 20 रुपए से कम आय देने वाले रुटों पर अपनी बसों का संचालन बंद कर रहा है। आरोप है कि परिवहन विभाग द्वारा प्रभावी कार्रवाई नहीं किए जाने के कारण अवैध परिवहन को बढावा मिल रहा है। इसका सीधा नुकसान निगम की बसों को हो रहा है।
-क्या कहता है निगम प्रबंधन
पहले यह बस श्रीगंगानगर से चलती थी जिसे बाद में रायसिंहनगर से संचालित किया गया लेकिन इसी रुट पर लोक परिवहन बस के संचालन के कारण रोडवेज की इस रुट पर इन्कम कम हो गई, अवैध परिवहन भी इसका बड़ा कारण है, इसलिए यह बस अब अनूपगढ से संचालित की जा रही है…………..-राकेश कुमार रॉय, यातायात निरीक्षक, राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम अनूपगढ़
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो