क्षेत्र का सर्वांगीण विकास ही रहेगा प्राथमिकता

क्षेत्र का सर्वांगीण विकास ही रहेगा प्राथमिकता

jainarayan purohit | Publish: Oct, 13 2018 05:41:01 PM (IST) | Updated: Oct, 13 2018 05:41:02 PM (IST) Sri Ganganagar, Rajasthan, India

सादुलशहर.
सादुलशहर विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस के दावेदार जगदीशचन्द्र जांगिड़ का कहना है कि इस क्षेत्र की कोई एक समस्या मेरी प्राथमिकता में नहीं होगी बल्कि इस क्षेत्र का सवाज़्ंगीण विकास ही मेरी प्राथमिकता है। विधानसभा क्षेत्र की अथज़्व्यवस्था कृषि आधारित है, इसलिए कृषि सम्बन्धी समस्याएं प्राथमिकता में रहेंगी।

किसानों को सिंचाई के लिए पूरा पानी उपलब्ध करवाना, समय पर उचित मूल्य पर किसानों को खाद व बीज उपलब्ध करवाना, मंडियों में किसानों की उपज को पशुओं व मौसम से होने वाली बबादज़्ी से बचाव के लिए पयाज़्प्त संसाधन उपलध करवाना, न्यूनतम समथज़्न मूल्य पर किसानों की सम्पूणज़् उपज खरीद कर शीघ्र भुगतान करवाना व किसी भी प्राकृतिक आपदा की स्थिति में किसानों की फसल के नुकसान पर शीघ्र गिरदावरी करवा तुरन्त मुआवजा देना प्राथमिकता रहेगी। मंडी में ऐसी व्यवस्था करवाई जाएगी, जिसके माध्यम से किसान अपनी उपज देश के विभिन्न हिस्सों तक पहुंचा कर अधिकतम मूल्य पर इसे बेच सके।

क्षेत्र में बेरोजगारी अधिक होने के कारण युवा और गरीब वगज़् परेशान होकर नशे और सट्टे जैसे दलदल में फंसता चला जा रहा है, नशे और सट्टे पर अंकुश लगा कर, किन्नू, टिन्डो व कपास आदि के प्रसंस्करण एवं अन्य कई तरह की औद्योगिक इकाईयां सरकार की सहभाागिता से लगा कर रोजगार के नए मागज़् प्रशस्त करना भी प्राथमिकता में रहेगा।

विधानसभा क्षेत्र को अलग अलग इकाई में बांटकर क्षेत्र की समस्याओं को जैसे चिकित्सा, उच्च एवं तकनीकी शिक्षा, शुद्ध पेयजल, सड़क, परिवहन, सुरक्षा आदि कायज़् जन सहभागिता से विधायक निधि से करवाना भी प्राथमिकता में रहेगा। शहरी व ग्रामीण क्षेत्र में नि:शुल्क आवासीय पट्टे जारी करवा, आवास योजना, विकलांग और वृद्धावस्था पेंशन, खाद्य सुरक्षा और मनरेगा में अधिकतम मजदूरी जैसे लाभ हर आम और पिछड़े व्यक्ति तक पहुंचाना भी प्राथमिकता में रहेगा।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned