scriptहाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट नहीं लगवा रहे वाहन मालिकों को एक और मौका | Another chance for vehicle owners who are not installing high security number plates | Patrika News
श्री गंगानगर

हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट नहीं लगवा रहे वाहन मालिकों को एक और मौका

हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट अब 31 जुलाई तक लगाई जा सकेगी

श्री गंगानगरJul 03, 2024 / 12:46 pm

Krishan chauhan

  • श्रीगंगानगर.पुराने वाहनों पर हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट अनिवार्यता को वाहन मालिक गंभीरता से नहीं ले रहे। एचएसआरपी लगवाने के लिए 30 जून अंतिम तिथि निर्धारित थी,लेकिन अब तक जिले में हजारों वाहन बिना हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट (एचएसआरपी) के दौड़ रहे हैं। इसी बीच सरकार ने नबर प्लेट बदलवाने की तारीख एक माह बढ़ाकर 31 जुलाई कर दी है। राज्य सरकार की ओर से एक अप्रेल 2019 से पूर्व पंजीकृत वाहनों पर हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट लगवाने के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया शुरू हुई थी, जिसके तहत वाहन मालिक को अपने पुराने वाहनों पर एचएसआरपी लगवाने के लिए परिवहन विभाग की वेबसाइट पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना था। श्रीगंगानगर जिले में पुराने वाहनों पर एचएसआरपी लगवाने की प्रक्रिया काफी धीमी रही। ज्यादातर लोगों ने अपने वाहनों पर एचएसआरपी लगवाने में रुचि नहीं ली। श्रीगंगानगर जिले में अब तक 50 हजार वाहनों पर एचएसआरपी लगवाई गई है।

15 साल पुराने वाहन की आरसी करानी होगी रिन्यू

  • परिवहन विभाग के अनुसार 15 साल से अधिक पुराने वाहनों का रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट रिन्यू कराना होगा। इसके लिए वे विभाग की वेबसाइट पर जाकर या कार्यालय में उपिस्थत होकर आवेदन कर सकते हैं। 15 साल पुराने वाहन का रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट रिन्यू नहीं होने पर चलता पाए जाने पर सीज व जुर्माने की कार्रवाई होगी। साथ ही इस अवधि के बाद प्रतिमाह सौ रुपए जुर्माना लगाया जाएगा।

वाहनों पर मनमर्जी की नंबर प्लेट

  • जिले में कई वाहनों पर मनमर्जी की स्टाइलिश नंबर प्लेट लगी हुई है। काफी वाहन मालिकों ने अपने वाहनों पर इस तरह से नंबर लिखवाए हैं,जो आसानी से पढऩे में ही नहीं आते। कई लोगों ने अपने वाहनों पर फर्जी हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट लगाई हुई है। ऐसे वाहन शहर सहित जिले की सडक़ों पर खूब दौड़ते नजर आते हैं,लेकिन पुलिस और परिवहन विभाग इनके खिलाफ सती से कार्रवाई नहीं कर रहा।

वाहनों के खिलाफ सती से चालान की कार्रवाई की जाएगी

  • जिले में एक अप्रेल 2019 से पूर्व पंजीकृत वाहनों पर एचएसआरपी लगवाने की अंतिम तिथि 30 जून थी। निर्धारित समयावधि में एचएसआरपी नहीं लगवाने वाले वाहनों के खिलाफ सती से चालान की कार्रवाई की जाएगी। एचएसआरपी नहीं होने पर पांच हजार का जुर्माना वसूल किया जाएगा।
  • -अवधेश चौधरी, जिला परिवहन अधिकारी,श्रीगंगानगर।

Hindi News/ Sri Ganganagar / हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट नहीं लगवा रहे वाहन मालिकों को एक और मौका

ट्रेंडिंग वीडियो