scriptसामान्य वर्ग में आरक्षण की सराहना | Appreciate reservation in the general category | Patrika News

सामान्य वर्ग में आरक्षण की सराहना

locationश्री गंगानगरPublished: Jan 11, 2019 02:06:39 pm

Submitted by:

Rajaender pal nikka

https://www.patrika.com/sri-ganganagar-news/

reservation

सामान्य वर्ग में आरक्षण की सराहना

प्रभावी क्रियान्वयन को मानते हैं जरूरी,सामान्य वर्ग को आरक्षण का केंद्र सरकार का कदम सराहनीय है

श्रीगंगानगर. सामान्य वर्ग में आर्थिक रूप से पिछड़ों को 10 प्रतिशत आरक्षण को अधिकांश जनों ने स्वागत योग्य कदम बताया है। कई जने इसे देरी से उठाया हुआ कदम मानते हैं तो कुछ का कहना है कि पूरी तरह क्रियान्वयन हो तो बात बने। श्रीगंगानगर की नई धान मंडी में गुरुवार को ‘राजस्थान पत्रिका’ ने अनेक लोगों से इस विषय पर बात की।
कृषि जिन्सों के व्यापारियों की शीर्ष संस्था दी गंगानगर ट्रेडर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष विपिन अग्रवाल के अनुसार सामान्य वर्ग को आरक्षण का केंद्र सरकार का कदम सराहनीय है। इसका लाभ प्रत्येक जरूरतमंद को मिलना चाहिए।
श्री गोशाला के अध्यक्ष गोपाल मित्तल के मुताबिक सवर्णों को आरक्षण का नया निर्णय अच्छा है लेकिन इसका लाभ तभी मिलेगा जब क्रियान्वयन व्यवस्थित ढंग से होगा। यह सिर्फ घोषणा न रहे, इसमें बढ़ोतरी भी होनी चाहिए।
व्यापारी मनोज जाजू के अनुसार जो भी वंचित और जरूरतमंद है उसे आरक्षण का लाभ मिलना चाहिए। जाति, धर्म से ऊपर उठकर प्रत्येक पीडि़त और कमजोर को आगे लाने की दिशा में काम होना चाहिए।
ततारसर गांव के किसान अमर सिंह का मानना है कि आरक्षण का लाभ हर दृष्टि से मजबूत लोगों को ही मिलता रहा है। सरकार को कुछ ऐसा करना चाहिए जो वास्तव में हकदार है, वह लाभ उठाए।कर्मचारी नेता हेमराज गुरहानी के अनुसार सामान्य वर्ग में आरक्षण का निर्णय विलम्ब से हुआ है लेकिन यह स्वागत योग्य है। इसे गंभीरता से लागू किया जाना चाहिए साथ ही क्रियान्वयन में पारदर्शिता होनी चाहिए।
बुजुर्ग व्यापारी लक्ष्मीनारायण अग्रवाल सामान्य वर्ग में आरक्षण के केंद्र सरकार के निर्णय को ऐतिहासिक मानते हैं। इनके मुताबिक भाजपा की पहल प्रशंसनीय है, अब जल्दी से बढिय़ा ढंग से लागू करना चाहिए।युवा व्यवसायी विदित अग्रवाल का मानना है कि सरकार का मकसद अच्छा है लेकिन जिसे किसी भी रूप में एक बार आरक्षण का लाभ मिल जाए तो दुबारा नहीं मिलना चाहिए। वंचित लोगों को आगे बढ़ाना चाहिए।
जैन सभा के पूर्व अध्यक्ष दुलीचंद बोरड़ के अनुसार आरक्षण के इस निर्णय पर विपक्षी दल चाहे कुछ भी बोले लेकिन केंद्र सरकार ने अच्छा कदम उठाया है। इसका क्रियान्वयन प्रभावी ढंग से होना चाहिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो