scriptसेना भर्ती रैली : जीडी के लिए आ रहे सर्वाधिक प्रतिभागी | army recruitment rally | Patrika News

सेना भर्ती रैली : जीडी के लिए आ रहे सर्वाधिक प्रतिभागी

locationश्री गंगानगरPublished: Aug 21, 2017 06:00:00 pm

Submitted by:

vikas meel

महाराजा गंगासिंह स्टेडियम में चल रही सेना भर्ती रैली में सर्वाधिक प्रतिभागी जीडी यानी जनरल ड्यूटी के लिए आ रहे हैं।

army rally

army recruitment rally

 श्रीगंगानगर.

महाराजा गंगासिंह स्टेडियम में चल रही सेना भर्ती रैली में सर्वाधिक प्रतिभागी जीडी यानी जनरल ड्यूटी के लिए आ रहे हैं। यहां हो रही इस रैली में जहां 27 हजार अभ्यर्थियों का पंजीकरण है, इसमें सोलह हजार ने केवल जीडी के लिए ही आवेदन किया है। इसके अलावा शेष सभी श्रेणियों जैसे क्लर्क, सैनिक टैक्नीकल, नर्सिंग असिस्टेंट और ट्रेड्स मैन के पदों के लिए भी भर्ती चल रही है लेकिन उन सभी पदों के लिए केवल 11 हजार ने ही आवेदन किया है।

कम उम्र, बड़ी जिम्मेदारी

जीडी के लिए प्रतिभागी का शारीरिक रूप से सबसे अधिक सक्षम होना जरूरी है। इसके लिए आयु सीमा महज १७ वर्ष छह माह से २१ वर्ष तक ही है, वहीं अन्य पदों के लिए आयु सीमा साढ़े सत्रह वर्ष से तेईसवर्ष तक हो सकती है। इन सभी प्रतिभागियों का शारीरिक परीक्षा मापदंड को एक ही रहता है लेकिन बाद की अभ्यास पद्धति अलग है।

ये है कारण

जीडी के लिए सर्वाधिक प्रतिभागी आने का कारण इसके लिए सर्वाधिक पर होना है। इसके साथ ही सबसे ज्यादा प्रतिभागियों का रुझान भी इसी ओर रहता है। इसी कारण इस पद के लिए करीब सोलह हजार ने आवेदन किया है।

तीसरे दिन दौड़े 3400 प्रतिभागी

सेना भर्ती रैली के तीसरे दिन 4500 अभ्यर्थी पंजीकृत थे लेकिन इनमें से दौड़ के लिए 3500 प्रतिभागी ही पहुंचे। इसमें अंतिम रूप से दौड़ के लिए 501 अभ्यर्थियों का चयन किया गया। इनमें से भी आधार वेरिफिकेशन सहित विभिन्न मापदंडों के आधार पर अभ्यर्थियों को बाहर किया जाएगा।

इन स्थानों के आए अभ्यर्थी

तीसरे दिन बीकानेर जिले के खाजूवाला और छतरगढ़ तथा हनुमानगढ़ जिले के भादरा से प्रतिभागी आए। इनमें ज्यादा उत्साह भादरा के अभ्यथियों दिखा। बीकानेर जिले की दो तहसीलों खाजूवाला और छतरगढ़ के पंजीकृत करीब पंद्रह सौ अभ्यर्थियों से दोगुना संख्या अकेले भादरा तहसील की थी। यहां से करीब तीन हजार अभ्यर्थियों की भागीदारी रही।

विफल अभ्यर्थी बाहर

दौड़ में प्राथमिक तौर पर बाहर हुए अभ्यर्थियों को बाहर किया गया। इसके बाद शेष बचे अभ्यर्थियों को परीक्षण के विभिन्न दौर से गुजारा गया। इसमें विफल अभ्यर्थियों को विफल रहने के प्रमाण सहित भर्ती स्थल से बाहर भेजा गया।

ये मापदंड जरूरी

बीम – कम से कम छह
उंचाई – 170 सेमी

क्लर्क के लिए ऊंचाई-162 सेमी
छाती – 77 सेमी (बिना फुलाए)

छाती -82 सेमी (फुलाने के बाद)


फैक्ट फाइल

इन स्थानों की हुई भर्ती- खाजूवाला, छतरगढ़, भादरा
पंजीकृत – 4500
दौड़ के लिए आए-3400
चयनित-501

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो