scriptदिल्ली में बन रहे एटीएम कार्ड के क्लोन, खातों से हो रही निकासी | atm clone makers in delhi, withdrawing rs. from bank accounts | Patrika News

दिल्ली में बन रहे एटीएम कार्ड के क्लोन, खातों से हो रही निकासी

locationश्री गंगानगरPublished: Mar 17, 2018 07:48:15 pm

Submitted by:

vikas meel

– लगातार बढ़ रही है खातों से रुपए निकालने की घटनाएं

demo pic

demo pic

श्रीगंगानगर.

जहां तकनीक का लोगों को फायदा मिला है, वहीं इससे नुकसान भी उठाना पड़ रहा है। एटीएम का क्लोन बनाकर या पिन नंबर पूछकर बैंक खातों से राशि निकालने की घटनाएं बढ़ रही है। एटीएम का क्लोन बनाकर खातों से राशि निकालने की तीन-चार घटनाएं श्रीगंगानगर के लोगों के साथ भी हुई है। इसमें हाल ही में एक व्यक्ति के साथ भी ऐसा ही हुआ।

 

शहर के गांधी नगर निवासी अनुराग पुत्र आदेश छाबड़ा ने कोतवाली में दर्ज रिपोर्ट में बताया कि उसका पीएनबी शाखा बीरबल चौक में खाता है। इसमें 12 मार्च दोपहर साढ़े बारह बजे से पौने एक बजे तक दस-दस हजार रुपए करके पचास हजार व तीन हजार रुपए खाते से निकल गए। इस संबंध में बैंक से डिटेल निकलवाई और बैंक अधिकारियों को कार्रवाई के लिए कहा लेकिन उन्होंने पुलिस के पास जाने की बात कही। रिपोर्ट में अनुराग ने आरोप लगाया है कि बैंक अधिकारियों की मिलीभगत से किसी व्यक्ति ने एटीएम कार्ड का क्लोन बनाकर खाते से राशि निकाली है।


चार दिन बाद हुई रिपोर्ट

– बैंक से रुपए निकलने के बाद पीडि़त कोतवाली में रिपोर्ट दर्ज कराने के लिए गया, जहां से उसे दिल्ली जाकर रिपोर्ट दर्ज कराने की बात कही। इसको लेकर पीडि़त की ओर से पुलिस अधिकारियों को शिकायतें की गई और अधिकारियों से फोन कराए जाने के बाद 16 मार्च को खाते से राशि निकाले जाने की रिपोर्ट दर्ज की गई।


दिल्ली में बना लेते हैं क्लोन

– पुलिस अधिकारियों का कहना है कि दिल्ली में एटीएम क्लोन बनाकर एटीएम से राशि निकालने का मामले पहले भी सामने आए हैं। इसमें क्लोन स्केनर ही से बनाया जा सकता है। शातिर लोग या तो एटीएम में ही कार्ड की कॉपी कर लेते हैं या फिर किसी दुकान पर खरीदारी के दौरान भी मशीन से राशि भुगतान करने के दौरान ऐसा हो सकता है।


इनका कहना है

– एटीएम का क्लोन बनाकर खाते से राशि निकालने की यह घटना दिल्ली में हुई है। यहां से इस घटना का कोई लेना देना नहीं है। रिपोर्ट दर्ज कर ली गई है। पुलिस मामले की गहनता से जांच कर रही है।
नरेन्द्र पूनिया, थाना प्रभारी कोतवाली श्रीगंगानगर।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो