scriptविधानसभा क्षेत्र के राजकीय चिकित्सालय राम भरोसे | bad condition of government hospital assembly areas | Patrika News

विधानसभा क्षेत्र के राजकीय चिकित्सालय राम भरोसे

locationश्री गंगानगरPublished: Jul 09, 2018 08:45:09 pm

Submitted by:

vikas meel

-शिविर लगा तो मची मारा-मारी, नेत्र रोगियों की उमड़ पड़ी भारी भीड़

camp

camp

-शिविर लगा तो मची मारा-मारी, नेत्र रोगियों की उमड़ पड़ी भारी भीड़
अनूपगढ़.

अनूपगढ़ विधानसभा क्षेत्र के राजकीय चिकित्सालयों में कहीं पर भी नेत्र चिकित्सक नहीं होने की वजह से लाखों की आबादी राम भरोसे है। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग ने कहीं पर भी नेत्र रोग विशेषज्ञ नहीं लगाया है, जबकि नेत्र रोग के हजारों मरीज इलाके में निजी डॉक्टरों के सहारे जैसे-तैसे काम चला रहे हैं।

सीमा सुरक्षा बल की टीम ने अफीम सहित दो को दबोचा

ऐसे में सभी कस्बों के लोगों को राजकीय चिकित्सालयों में नेत्र चिकित्सक की कमी बड़े पैमाने पर खल रही है। अनूपगढ में गत दिनों रोटरी क्लब ने नेत्र चिकित्सा शिविर लगाया तो कैम्प में उमड़ी भारी भीड़ से पता चला कि राजकीय चिकित्सालय में नेत्र चिकित्सक नहीं होने की कमी वास्तव में कितनी बड़ी कमजोरी है। कैम्प में सैकड़ों की संख्या में लोग परामर्श लेने आए।

इलैक्ट्रोनिक्स की दुकान में आग से लाखों का नुकसान

राजकीय चिकित्सालय में पिछले 12 वर्षों से नेत्र विशेषज्ञ का पद रिक्त पड़ा है। अनूपगढ़ ही नहीं अनूपगढ़ विधानसभा क्षेत्र के अलावा करणपुर, सादुलशहर, सूरतगढ़, रायसिंहनगर, घड़साना, रावला आदि अन्य स्थानों पर भी नेत्र चिकित्सक नहीं है। हालांकि स्थानीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में एक नेत्र रोग सहायक चिकित्सक है, लेकिन विशेषज्ञ नेत्र चिकित्सक नहीं होने से लैंस प्रत्यारोपण सहित अन्य सर्जरी के कार्य नहीं हो पाते हैं। अनूपगढ़ में नेत्र सहायक रोजाना 50 से 60 नेत्र संबंधी मरीजों का इलाज करते हैं। । इनमें से जिनको सर्जरी या नेत्र विशेषज्ञ सबंधी परामर्श लेना होता है, उन्हें मजबूरन अन्यत्र निजी चिकित्सालयों में जाना पड़ता है ।

ट्रेंडिंग वीडियो