scriptश्रीगंगानगर की नई धान मंडी में जौ की नीलामी एक बार स्थगित | Barley auction postponed at New Paddy Market in Sriganganagar | Patrika News

श्रीगंगानगर की नई धान मंडी में जौ की नीलामी एक बार स्थगित

locationश्री गंगानगरPublished: Apr 10, 2020 01:36:45 am

Submitted by:

Ajay bhahdur

-श्रीगंगानगर मॉडल शुरू, कई खामियां मिलने पर जिला कलक्टर ने दिखाई सख्ती
-सोशियल डिस्टेंशिंग कम लगी, मोबाइल पर एप डाउन लोड नहीं होना भी कारण

श्रीगंगानगर की नई धान मंडी में जौ की नीलामी एक बार स्थगित

श्रीगंगानगर की नई धान मंडी में जौ की नीलामी एक बार स्थगित

श्रीगंगानगर. कृषि जिन्सों की खरीद का श्रीगंगानगर मॉडल आखिर गुरुवार से शुरू तो हो गया लेकिन पहले ही दिन कई खामी सामने आने पर जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते ने सख्ती दिखाते हुए काम को एक बार स्थगित कर दिया है। उन्होंने और विधायक राजकुमार गौड़ ने व्यवस्थाओं का जायजा लिया, अनेक वरिष्ठ अधिकारी दिन भर मंडी परिसर में घूमते रहे। देर शाम को राजस्व अपील अधिकारी करतार सिंह पूनियां, उप जिला कलक्टर उम्मेदसिंह रतनू, सहकारी बैंक के प्रबंधक भूपेंद्रसिंह ज्याणी की उपस्थिति में समीक्षा बैठक हुई और उसके बाद जिला कलक्टर के निर्देश पर नीलामी और इ-पास जारी करने का काम एक बार स्थगित किया गया।
कृषि उपज मंडी समिति के अनुसार क वर्ग, दलाल, व्यापारी की दुकान पर कार्यरत मजदूरों के मोबाइल पर जीओ फेन्सिंग एप अपलोड नहीं होने के कारण शुक्रवार को कृषि जिन्सों के इ-पास जारी नहीं किए जाएंगे। कोरोना संक्रमण रोकथाम के लिए मोबाइल पर जीओ फेन्सिंग एप लोड होना आवश्यक है। इसलिए शुक्रवार को नीलामी स्थगित रखी गई है, जिन लोगों को गुरुवार के लिए पास जारी किए थे, उनके मोबाइल पर शुक्रवार मंडी प्रांगण में जीओ फेन्सिंग अपलोड का कार्य किया जाएगा, इसके बाद आगामी तिथि के लिए जौ विक्रय के लिए किसानों को इ-पास जारी किए जाएंगे।
इससे पूर्व अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) डॉ. गुंजन सोनी, उप जिला कलक्टर उम्मेदसिंह रतनू, तहसीलदार संजय अग्रवाल, वृताधिकारी (शहर) इस्माइल खान, कोतवाली के थानाधिकारी गजेंद्रसिंह जोधा, मंडी व्यवस्था के प्रभारी उप निरीक्षक विक्रम तिवाड़ी ने कृषि विपणन विभाग के क्षेत्रीय संयुक्त निदेशक डीएल कालवा, मंडी सचिव लाजपतराय खुराना से ब्यौरा लिया।
अब प्रशासन जारी करेगा पास
जिन व्यापारियों व श्रमिकों को पास दिए जाने है, वे सभी जिला प्रशासन स्तर से जारी किए जाएंगे। सामान्य यातायात का मण्डी से आवागमन नहीं होगा। अनावश्यक वाहन मिलने पर जब्त करने के साथ-साथ 188 में कार्रवाई की जाएगी। बिना पास के पाए जाने पर आपदा प्रबन्धन अधिनियम एवं एपिडिक एक्ट के तहत कार्रवाई होगी। नीलामी स्थल पर भीड़ नजर आने पर संबंधित दुकान को व नीलामी को बंद करवाया जाएगा।
घुड़सवार पुलिस तक उतारी
प्रशासन एवं पुलिस ने व्यवस्था बनाए रखने के लिए काफी मशक्कत की। घुड़सवार पुलिस भी उतारी गई, बड़ी संख्या में पुलिस जाब्ता मौजूद रहा। उप जिला कलक्टर उम्मेदसिंह रतनू एवं कोतवाली के थानाधिकारी गजेंद्रसिंह जोधा ने अपनी गाड़ी से माइक के माध्यम से लोगों को दूरी बनाए रखने की कई बार अपील की। मंडी में सोशियल डिस्टेंशिंग के लिए काफी प्रयास किया गया।
आने-जाने वालों की हुई स्क्रीनिंग
मंडी में गुरुवार को आने-जाने वालों की चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की टीम ने स्क्रीनिंग की। मंडी के एक नम्बर गेट पर नोजगे पब्लिक स्कूल की तरफ से उपलब्ध करवाए गए सेनिटाइजर चेम्बर ‘प्यार का मन्दिर’ को भी शुरू किया गया। वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी डॉ. सोनी, पूनिया एवं रतनू ने इसका परीक्षण किया। मंडी परिसर के कई हिस्सों को दमकल ने सेनिटाइज भी किया। कुछ लोगों ने मंडी परिसर में मजदूरों आदि के लिए कुछ देर चाय का लंगर लगाया, अन्नपूर्णा रसोई घर की तरफ से भोजन के पैकेट भी बांटे गए।
बैठक में ये हुए शामिल

वरिष्ठ अधिकारियों ने देर शाम समीक्षा के लिए महत्वपूर्ण बैठक रखी। इसमें प्रमुख व्यापारी नेता विपिन अग्रवाल, कुलदीप कासनिया, विक्रम चितलांगिया, विनय जिन्दल, मजदूर-श्रमिक नेता किशोरीलाल सिवान, मक्खन मावर, साधुराम घडिय़ाव, भोलू इन्दौरा आदि शामिल हुए। इससेे पहले सुबह नीलाम से पूर्व जौ कट्टों की भर्ती के मामले में मामूली विवाद हुआ तो बैठक रखी गई।
यूं रहा पहला दिन

जौ आया-4325 क्विंटल
उच्चतम भाव-1376 रुपए

न्यूनतम भाव-1200 रुपए

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो