बोर्ड परीक्षा 2020: खत्म हुआ 20 लाख से अधिक विद्यार्थियों का इंतजार

-उच्च प्राथमिक स्कूल, सामुदायिक केन्द्र, महाविद्यालय तक को केन्द्र बनाने के मांगे प्रस्ताव

-बोर्ड परीक्षा की तैयारियां शुरू, सोशल डिस्टेंसिंग के चलते बनेंगे नए परीक्षा केन्द्र

By: Krishan chauhan

Published: 31 May 2020, 09:47 AM IST

बोर्ड परीक्षा 2020: खत्म हुआ 20 लाख से अधिक विद्यार्थियों का इंतजार

-उच्च प्राथमिक स्कूल, सामुदायिक केन्द्र, महाविद्यालय तक को केन्द्र बनाने के मांगे प्रस्ताव

-बोर्ड परीक्षा की तैयारियां शुरू, सोशल डिस्टेंसिंग के चलते बनेंगे नए परीक्षा केन्द्र

श्रीगंगानगर. राज्य सरकार से 10वीं व 12वीं कक्षाओं के शेष बचे हुए विषयों की परीक्षाएं जून माह में आयोजित करवाने की हरी झंडी मिलने के बाद माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर ने इन परीक्षाओं के आयोजन की तैयारियां शुरू कर दी है। इसके चलते माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने बैठक व्यवस्था, फर्नीचर व सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखते हुए परीक्षा केंद्रों के निर्धारण संबंधी प्रस्ताव सभी जिला शिक्षा अधिकारियों से मांगें हैं साथ ही बोर्ड ने माध्यमिक व उच्च माध्यमिक परीक्षाओं की समय सारणी भी कल जारी कर दी है7 श्रीगंगानगर जिले में बोर्ड की परीक्षा में जिले के 53 हजार से अधिक विद्यार्थी शामिल होंगे। अब यह विद्यार्थी बोर्ड की परीक्षा की तैयारी में लग गए हैं।

स्वास्थ्य सुरक्षा मानकों की होगी पालना
सोशल डिस्टेंसिंग की पालना में बोर्ड परीक्षा की तैयारी और केन्द्रों के प्रस्ताव को लेकर जिला शिक्षा अधिकारियों को दो अलग-अलग दिवसों में अजमेर बुलाया गया है। इसमें दो जून को 16 तथा तीन जून को 17 जिलों के अधिकारियों की बैठक रखी गई है। राज्य सरकार ने परीक्षा के दौरान समस्त तय प्रोटोकॉल व गाइडलाइन के अनुसार स्वास्थ्य सुरक्षा मानकों की सम्पूर्ण व्यवस्था किए जाने के निर्देश प्रदान किए हैं।

बोर्ड परीक्षा नहीं होगी स्थगित

बोर्ड परीक्षा में 20 लाख विद्यार्थियों के एक साथ परीक्षा देने पर कोरोना संक्रमण के खतरे को लेकर एक सामाजिक संस्था ने हाईकोर्ट में जनहित याचिका लगाकर बोर्ड परीक्षाओं के स्थगन की गुहार लगाई थी जिसे कल राजस्थान उच्च न्यायालय ने मना कर केन्द्र व राज्य सरकार की गाइडलाइन के अनुसार परीक्षा करवाने के निर्देश प्रदान किए हैं।

30 जून तक चलेंगी परीक्षायें

बोर्ड द्वारा जारी समय सारणी के अनुसार पहला पेपर 18 जून को 12वीं गणित का होगा जबकि दसवीं की परीक्षा 27 जून से प्रारम्भ होंगी समस्त परीक्षायें 30 जून को समाप्त होंगी परीक्षा का समय प्रात: 8.30 बजे से 11.45 बजे तक का रहेगा7

फैक्ट फाइल

-जिले में 10वीं परीक्षार्थी- 30007
-12वीं कक्षा के परीक्षार्थी- 23189

इन विषयों की परीक्षाएं होनी है

12वीं कक्षा की भूगोल, मनोविज्ञान, गणित, आइटी, गृहविज्ञान, संस्कृत साहित्य, व्यवसाय अध्ययन, चित्रकला, अंग्रेजी साहित्य और कुछ अन्य विषयों की परीक्षाएं बाकी है।

शेष माध्यमिक परीक्षाएं
10वीं कक्षा की गणित, सामाजिक विज्ञान, आइटी, कृषि, ऑटोमोटिव और कुछ अन्य विषयों की परीक्षाएं शेष हैं।


अजमेर बोर्ड द्वारा 10वीं व 12वीं कक्षा के शेष विषयों की परीक्षाओं की समय सारणी जारी कर दी गई है उच्च माध्यमिक कक्षाओं की परीक्षा 18 जून से प्रारम्भ हैं सम्पूर्ण समय सारणी बोर्ड की अधिकृत वेबसाइट पर उपलब्ध है समय सारणी के अनुसार विद्यार्थी संबंधित विषयों की तैयारी अनवरत जारी रखें।
-भूपेश शर्मा, सहसंयोजक, जिला समान परीक्षा योजना माध्यमिक शिक्षा, श्रीगंगानगर

Krishan chauhan Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned