scriptबोर्ड की परीक्षा: नहीं हुई जिला स्तर की परीक्षा संचालन कमेटी की मीटिंग | Board Examination: District level examination steering committee meeti | Patrika News

बोर्ड की परीक्षा: नहीं हुई जिला स्तर की परीक्षा संचालन कमेटी की मीटिंग

locationश्री गंगानगरPublished: Feb 25, 2020 01:14:26 pm

Submitted by:

Krishan chauhan

परीक्षाओं के सुचारु संचालन के लिए समुचित व्यवस्थाएं चाक-चौबंद रखनी होगी

बोर्ड की परीक्षा: नहीं हुई जिला स्तर की परीक्षा संचालन कमेटी की मीटिंग

बोर्ड की परीक्षा: नहीं हुई जिला स्तर की परीक्षा संचालन कमेटी की मीटिंग

बोर्ड की परीक्षा: नहीं हुई जिला स्तर की परीक्षा संचालन कमेटी की मीटिंग

श्रीगंगानगर.माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर की परीक्षाओं को लेकर जिला स्तरीय परीक्षा संचालन समिति की मीटिंग सोमवार को जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते जिला स्तर पर नहीं होने की वजह से मीटिंग नहीं हो पाई है। इसमें विभाग ने परीक्षा को लेकर तैयारियां की गई है लेकिन कार्मिकों की ड्यूटियां लगाई जानी है। कक्षा 12 वी बोर्ड की परीक्षा के तहत पहले दिन पांच मार्च को अंग्रेजी अनिवार्य,छह को दर्शनशास्त्र,सात को हिंदी अनिवार्य की परीक्षा होगी। कक्षा 10 वीं की परीक्षा 12 मार्च को अंग्रेजी व 14 को हिंदी का पेपर होगा।
उल्लेखनीय है कि माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर की ओर से अगले माह प्रस्तावित बोर्ड परीक्षाओं के संचालन को लेकर माध्यमिक शिक्षा निदेशक ने स्कूल शिक्षा के सभी संयुक्त निदेशक,मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी,मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश जारी किए हैं बारहवीं बोर्ड की परीक्षाएं 5 मार्च से शुरू होगी,जबकि दसवीं की परीक्षाएं 12 मार्च से होगी। इन परीक्षाओं के सुचारु संचालन के लिए समुचित व्यवस्थाएं चाक-चौबंद रखनी होगी। बोर्ड परीक्षाओं में संवेदनशील,अतिसंवेदनशील परीक्षा केन्द्रों,उत्तरपुस्तिका संग्रहण,वितरण केन्द्रों एवं चयनित परीक्षा केन्द्रों पर सीसीटीवी कैमरों से वेबकास्टिंग निगरानी की जाएगी। जिला स्तर पर यदि कलक्टर की ओर से अवकश परीक्षा अवधि में घोषित होता है,तो भी बोर्ड परीक्षाएं प्रभावित नहीं होंगी।
कलक्टर की अध्यक्षता में बनी परीक्षा संचालन समिति

बोर्ड की परीक्षाओं को लेकर शिक्षा विभाग,जिला प्रशासन,पुलिस विभाग में समन्वय के लिए जिला स्तरीय परीक्षा संचालन समिति का गठन किया गया है। इसमें जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते अध्यक्ष है अैर अन्य में जिला पुलिस अधीक्षक,मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी, जिला शिक्षा अधिकारी(शैक्षिक),प्रारम्भिक जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय शामिल रहेंग
जिले में 136 परीक्षा केंद्र
बोर्ड परीक्षाओं के लिए श्रीगंगानगर जिले में 136 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं परीक्षा में 53 हजार 196 विद्यार्थी शामिल होंगे। जबकि प्रदेशभर में 5680 परीक्षा केन्द्र बनाए गए है। इन परीक्षाओं में करीब 20.58 लाख परीक्षार्थी बैठेंगे। इन परीक्षाओं के संचालन का जिम्मा शिक्षा विभाग का रहेगा।
फैक्ट फाइल

-राजकीय उच्च माध्यमिक परीक्षा प्रांरभ होगी-5 मार्च 2020
-माध्यमिक परीक्षा प्रारंभ होने की तिथि-12 मार्च 2020

-जिले में कुल परीक्षा केंद्र-136
-राजकीय उच्च माध्यमिक परीक्षा केंद्रों की संख्या-133

-माध्यमिक परीक्षा केंद्रों की संख्या-3
-इस वर्ष बंद हुए परीक्षा केंद्र की संख्या-14
जिले में विद्यार्थियों का गणित
-जिले में माध्यमिक विद्यालय के परीक्षार्थी- 30007

-उच्च माध्यमिक विद्यालय के परीक्षार्थी- 23189
राज्य की स्थिति

-राज्य में परीक्षा केंद्र-5680
-राज्य में विद्यार्थी शामिल होंगे-20 लाख 56

————-

कक्षा 10 वीं और 12 वीं बोर्ड की परीक्षा को लेकर तैयारियां चल रही है। परीक्षा संचालन समिति की मीटिंग मंगलवार को हो सकती है।
अमरजीत सिंह लहर,अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी (मुख्यालय)माध्यमिक,श्रीगंगानगर।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो