सामान्य प्रसव से 4.900 ग्राम वजन का बच्चा का हुआ जन्म

Krishan Ram | Publish: Jan, 24 2019 12:05:05 PM (IST) Sri Ganganagar, Sri Ganganagar, Rajasthan, India

सामान्य प्रसव से 4.900 ग्राम वजन का बच्चा का हुआ जन्म

पत्रिका लाइव-- गांव नेतेवाला की मंजू के सामान्य प्रसव से हुआ अधिक वजन का बच्चा

प्लस फोटो---श्रीगंगानगर.राजकीय जिला चिकित्सालय में एक महिला के सामान्य प्रसव से 4.900 ग्राम के बच्चे को जन्म दिया है। बच्चा शिशु नर्सरी में भर्ती करवाया है। चिकित्सालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार श्रीगंगानगर से पांच किमी दूरी पर स्थित गांव नेतेवाला की मंजू पत्नी संतोष कुमार के प्रसव पीड़ा होने पर मंगलवार शाम साढ़े पांच बजे जिला चिकित्सालय में भर्ती करवाया गया। इस बीच महिला ने शाम छह बजे 4.900 ग्राम का सामान्य प्रसव से बच्चे को जन्म दिया है। हालांकि शाम छह बजे बच्चे की हालत ज्यादा ठीक नहीं होने पर पीबीएम बीकानेर रेफर कर कर दिया।

आधा घंटा बाद नवजात को आया सांस--चिकित्सालय के शिशु रोग विशेष डॉक्टर संजय राठी ने बताया कि जब प्रसव हुआ तो बच्चा पांच किलो ग्राम वजन का था। इस कारण बच्चा को सांस ही नहीं आ रहा था और मृत लग रहा था। इस बीच जीएनएम द्वितीय महेंद्र कुमार को साथ लेकर आधा घंटा तक नवजात के सीपीआर किया गया। इसके बाद नवजात को सांस आ गया। लेकिन उसकी वजन अधिक होने की वजह से बच्चे को शिशु नर्सरी में रेडियंट वार्मर में ऑब्जेवेशन में रखा गया है।

पहले छह किलो वजन का हुआ है बच्चा--चिकित्सा विभाग के अनुसार राजकीय जिला चिकित्सालय में पहले 30 सितंबर 2015 को सूरतगढ़ के गांव मानेवाला निवासी गोगाबाई पत्नी रविंद्र सिंह के सीजेरियन प्रसव से छह किलो वजन का बच्चा हुआ था। इसमें प्रसूता गोगाबाई का वजन 100 किलो का था। डॉक्टर का कहना है कि आम तौर पर सामान्य नवजात का वजन 2.5 से चार किलो के बीच होता है। जबकि मंजू का बच्चा 4.900 ग्राम का हुआ है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned