खंभों के अभाव में अटक गई सीसीटीवी कैमरे लगाने की योजना, 175 से आगे नहीं बढ़े कैमरे

https://www.patrika.com/sri-ganganagar-news/

 

 

 

 

By: Raj Singh

Published: 01 Jul 2019, 12:09 AM IST

कैमरों की खेप यहां पहुंची, खंभे लगने के बाद ही होंगे फिट
श्रीगंगानगर. शहर में तीसरी आंख से निगरानी करने के लिए अभय कमांड योजना के तहत लगाए जा रहे सीसीटीवी कैमरों का कार्य पिछले कई माह से अटका हुआ है। यहां शहर में खंभे नहीं लग पाने के कारण यह योजना आगे नहीं बढ़ पा रही है। अभी तक शहर में केवल 175 सीसीटीवी कैमरे ही लगाए जा सके हैं। जिनसे पर्याप्त निगरानी नहीं हो पा रही है।
शहर में होने वाली बारदात, छीनाझपटी, भीड़ पर नजर रखने आदि के लिए प्रदेश में अभय कमांड योजना के तहत प्रत्येक शहर में सीसीटीवी कैमरे लगाए जाने का कार्य शुरू हुआ था। श्रीगंगानगर सिटी में भी सीसीटीवी कैमरे लगाने के लिए स्थान चिह्नित किए गए और इन चिह्नित स्थानों पर 543 सीसीटीवी कैमरे लगाए जाने हैं। लेकिन करीब एक साल के दौरान शहर में केवल 175 सीसीटीवी कैमरे ही लग पाए हैं। विधानसभा चुनाव व लोकसभा चुनाव के चलते यह कार्य ठपसा रहा फिर से योजना पर काम शुरू हुआ लेकिन उस समय सीसीटीवी कैमरे नहीं पहुंचे थे। बाद में यहां सीसीटीवी कैमरों की खेप तो पहुंच गई लेकिन समय पर चिह्नित स्थानों पर खंभे नहीं लग पाए हैं। इसके चलते शहर में अन्य स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगाने का कार्य रूका हुआ है।
आएदिन हो रही वाहन चोरी व छीनाझपटी की वारदात
- शहर में करीब एक माह से दुपहिया वाहन चोरी की वारदात हो रही है। बदमाश आएदिन किसी ना किसी स्थान से बाइक चोरी कर ले जा रहे हैं। इसके अलावा शहर में छीनाझपटी की वारदात भी हो रही हैं। जिनका अभी तक कोई सुराग नहीं लग पाया है। लोगों का कहना है कि यदि शहर में हर जगह सीसीटीवी कैमरे लगे होते तो बदमाशों के भागने के स्थान की जानकारी मिल सकती थी और पुलिस को सुराग लगाने में समय नहीं लगता।
इनका कहना है
- शहर में 175 सीसीटीवी कैमरे कार्य कर रहे हैं। शेष कैमरे आ चुके हैं। लेकिन अभी खंभे लगने का कार्य चल रहा है। खंभे लगने के बाद ही शेष सीसीटीवी कैमरे जल्द ही शहर की निगरानी के लिए लगा दिए जाएंगे। इस संबंध में कंपनी के अधिकारियों से भी बात हुई है।
-गुरतेज सिंह, प्रभारी अभय कमांड योजना पुलिस कंट्रोल रूम श्रीगंगानगर

 

Raj Singh Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned