Video : कठिन चयन प्रक्रिया के बाद बनता है जवान

शहर का महाराजा गंगासिंह स्टेडियम के आसपास का इलाका सोमवार देर रात से ही युवाओं से अटने लगा। रात के दो बजते-बजते तो जैसे पैर रखने की जगह नहीं रही।

By: vikas meel

Published: 22 Aug 2017, 06:55 PM IST

श्रीगंगानगर.

शहर का महाराजा गंगासिंह स्टेडियम के आसपास का इलाका सोमवार देर रात से ही युवाओं से अटने लगा। रात के दो बजते-बजते तो जैसे पैर रखने की जगह नहीं रही। इसी दौरान सैन्य अधिकारियों ने गेट खोला और फिर शुरू हो गया सेना भर्ती के लिए युवाओं की जोर आजमाइश का दौर। बैरिकेडिंग से लंबा रास्ता तय करने के बाद पहुंचे मुख्य भर्ती स्थल पर जहां सुबह करीब चार बजे दौड़ शुरू होनी थी। सेना ने यहां तमाम व्यवस्थाएं कर रखी थीं। जो युवा पास हुए उन्हें भीतर रखा गया और शेष को दिखा दिया गया बाहर का रास्ता।

 

इसके बाद की राह भी कम कठिन नहीं है। दौड़ में पास होना यानी चयन की गारंटी नहीं है। इसके बाद शुरू होता है बीम बैलेंस, जिगजैग और डिच यानी गड्ढा पार करने का दौर। इन सब दौर में पास हो भी जाएं, तब भी शारीरिक मापदंडों पर खरा उतरना जरूरी है। इसके लिए अभ्यर्थी की ऊंचाई, भार और सीना नाप लिया जाता है। ये तीनों मापदंड भी यदि सेना के नियमों के अनुरूप हैं तब भी रह जाता है मेडिकल परीक्षण ।

 

गहनता से होती है जांच
इन सब के बाद शुरू होता है मेडिकल जांच का दौर। इस दौर में अभ्यर्थी की बारीकी से जांच होती है, किसी भी स्तर पर कमी पाए जाने पर या तो अभ्यर्थी बाहर का रास्ता देखता है या फिर उसे दुरुस्त होने वाली कमी होने की स्थिति में उच्च स्तर पर जांच के लिए भिजवा दिया जाता है। इसके बाद लिखित परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद ही सेना में चयन का रास्ता साफ हो पाता है।

 

3300 युवा पहुंचे दौड़ के लिए
भर्ती के चौथे दिन 3300 युवा भर्ती के लिए पहुंचे जबकि भर्ती के लिए पंजीकृत अभ्यर्थियों की संख्या 4500 थीं। मंगलवार को पीलीबंगा, नोहर और रावतसर की भर्ती थी। इनमें 450 अभ्यर्थी ही अंतिम तौर पर दौड़ में सफल घोषित किए गए। इन्हें आगे की जांच के लिए भेजा गया।

 

आज होगी इन स्थानों के लिए भर्ती
इस क्रम में बुधवार को हनुमानगढ़ जिले के संगरिया, टिब्बी, हनुमानगढ़, घड़साना, श्रीबिजयनगर और सूरतगढ़ के अभ्यर्थियों के लिए भर्ती रखी गई है। इसमें भी करीब 4600 अभ्यर्थियों का पंजीकरण हैं।

Show More
vikas meel
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned