सीबीएसइ.. कोरोना के खिलाफ तैयार होंगे 50 लाख युवा योद्धा

-यूनिसेफ के यंग वॉरियर आन्दोलन से जुड़ेगे शिक्षक और विद्यार्थी

By: Krishan chauhan

Updated: 24 May 2021, 10:57 AM IST

-यूनिसेफ के यंग वॉरियर आन्दोलन से जुड़ेगे शिक्षक और विद्यार्थी...सीबीएसइ.. कोरोना के खिलाफ तैयार होंगे 50 लाख युवा योद्धा

श्रीगंगानगर.एक साल से पुरा देश ही नहीं बल्कि राज्य के साथ-2 विश्व के करीबन सारे देश कोविड-19 से जूझ रहें हैं। कोरोना के खिलाफ इस लड़ाई में अब केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड भी आगे आया है। बता दें कि बोर्ड ने युवा एवं खेल मंत्रालय व केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के साथ मिलकर यंग वॉरियर अभियान शुरू किया है। इस अभियान का उद्देश्य युवाओं को वैश्विक महामारी के दौरान नेतृत्व की भूमिका निभाने और उनमें सहानुभूति व सामाजिक चेतना की भावना पैदा करना है। उल्लेखनीय है कि बोर्ड ने अभियान के साथ से पचास लाख युवाओं को जोडकऱ लगभग पांच करोड़ लोगों को जागरुक करने का लक्ष्य रखा है। बोर्ड की ओर से यंग वॉरियर अभियान को लेकर स्कूलों को दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं।

- यूं हो सकेंगे शामिल
इस अभियान में शामिल होने के लिए मोबाइल पर वाईडब्लयूए लिखकर व्हाट्सएप नंबर 9650414141 पर भेजना होगा। इसके साथ ही 080-66019225 पर मिस कॉल भी दी जा सकती है। इसमें हिस्सा लेने के बाद प्रतिभागी को 10 या अधिक लोगों को अभियान में शामिल होने के लिए प्रेरित करना होगा।

-यूनिसेफ से जुड़े है 950 से ज्यादा भागीदार

अभियान से जुड़े योद्धा सोशल मीडिया पर अपने पांच दोस्तों को टैग करते हुए कोविड-19 से लडऩे की शपथ लेंगे और साथ ही लिखेंगे 'आई एम हैशटैग यंग वॉरियर'। बता दें कि यंग वॉरियर मुहिम का आयोजन सीबीएसइ, युवा मामले और खेल मंत्रालय, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय और युवाह-यूनिसेफ और 950 भागीदारों के साथ एक बहु-हितधारक संघ द्वारा सहयोग से किया जा रहा है
10 से 30 वर्ष के युवा जुड़ सकेंगे
इस अभियान के तहत कार्य 10 क्षेत्रीय भाषाओं में किए जायेंगे साथ ही सीबीएसई की ओर से स्कूलों को निर्देश दिये गए है कि वे इस अभियान में शामिल होने के लिए 10 से 30 वर्ष आयु वर्ग के विद्यार्थियों व शिक्षकों को प्रोत्साहित करें। जिससे वह स्वयं, अपने परिवार व समुदाय की रक्षा कर सकें।

यंग वारियर अभियान के माध्यम से लोगों को कोरोना से बचाव, वैक्सीन पंजीकरण व स्वास्थ्य सेवाओं के बारे में सतर्क व सजग किया जाना है। इससे जुडऩे वाले युवाओं को कार्य के लिए यंग वॉरियर प्रमाण पत्र भी दिया जाएगा।
-भूपेश शर्मा,समन्वयक,विद्यार्थी परामर्श केंद्र,शिक्षा विभाग,श्रीगंगानगर

Krishan chauhan Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned