script

सुरक्षा तंत्र को मजबूत करने के लिए जाने कब लगेंगे सीसीटीवी कैमरे

locationश्री गंगानगरPublished: Jun 09, 2018 07:39:12 pm

Submitted by:

vikas meel

सुरक्षा तंत्र को मजबूत करने के लिए शहर में लगने हैं 292 सीसीटीवी कैमरे
 

श्रीगंगानगर.

एक तरफ पुलिस मुख्यालय पर प्रदेश के सभी शहरों पर एक साथ निगरानी व वीडियो कॉन्फ्रिंसिंग का सैटअप तैयार किया जा रहा है। जबकि कंपनी की कछुआ चाल से श्रीगंगानगर शहर में 292 सीसीटीवी कैमरे अभी तक लग ही नहीं पाए हैं।

अभय कमांड योजना के तहत राज्य सरकार की ओर से कई चरणों में प्रदेश के शहरों में सीसीटीवी कैमरे लगाने का ठेका एक कंपनी को दिया गया है। इस कंपनी की ओर से श्रीगंगानगर शहर में करीब 292 सीसीटीवी कैमरे लगाए जाने हैं। यहां कई माह से यह प्रोजेक्ट चल रहा है।

 

लेकिन कंपनी के कार्य की चाल इतनी ढीली है कि शहर के विभिन्न स्थानों पर पोल लगाए कई माह बीत गए हैं लेकिन अभी तक सीसीटीवी कैमरे लगाए जाने की बात तो दूर अभी तक पोलों पर वायरिंग भी नहीं हो पाई है। जबकि पुलिस इस कार्य को जल्द ही पूरा कराना चाहती है। जिससे शहर में अपराधों व संदिग्ध गतिविधियों पर नजर रखी जा सके और वारदात के बाद अपराधियों को पकडऩे में मदद मिल सके।


निजी कैमरों का सहारा

– किसी वारदात के बाद पुलिस सबसे पहले तो आसपास इलाके में कितने प्रतिष्ठानों व मकानों तथा दुकानों के बाहर सीसीटीवी कैमरे लगे हुए हैं। यह जानकारी जुटाती है। इसके बाद पुलिस जहां-जहां निजी सीसीटीवी कैमरे लगे होते हैं, वहां से सीसीटीवी फुटेज व वीडियो निकलवाती है और उसके आधार पर आगे की कार्रवाई करती है।


पुलिस कंट्रोल रूम में ही लगेगा सैटअप

पुलिस अधिकारियों ने बताया कि शहर में सीसीटीवी कैमरे लगने के बाद रेलवे स्टेशन के सामने स्थित पुलिस कंट्रोल रूम में ही फिलहाल निगरानी सैटअप लगाया जाएगा। अभय कमांड योजना में नया पुलिस कंट्रोल रूम बनाने के लिए अधिकारियों ने मल्टीपर्पज स्कूल परिसर में पुराने भवन को इसके लिए चिह्नित किया है लेकिन इसके निर्माण में काफी समय लग सकता है। इसके लिए फिलहाल पुलिस कंट्रोल रूम में ही इसका सैटअप लगाया जाएगा।

कंपनी की ओर से शहर में पोल लगाने का पूर्ण कर दिया गया है। अब वायरिंग की जाएगी। इसके बाद ही सीसीटीवी कैमरे लगाए जा सकेंगे। अभी अस्थायी रूप से पुलिस कंट्रोल रूम में ही अभय कमांड का सैटअप लगाया जाएगा।
– तुलसीदास पुरोहित, सीओ सिटी श्रीगंगानगर।

ट्रेंडिंग वीडियो