Video : बालिकाओं ने संभाली पंचायत की कमान

vikas meel

Publish: Oct, 12 2017 08:50:25 (IST)

Sri Ganganagar, Rajasthan, India
Video : बालिकाओं ने संभाली पंचायत की कमान

अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस के उपलक्ष्य में गुरुवार को शहर के निकट स्थित गांव 17 जैड के पंचायत भवन में अलग ही नजारा था।


श्रीगंगानगर.

अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस के उपलक्ष्य में गुरुवार को शहर के निकट स्थित गांव 17 जैड के पंचायत भवन में अलग ही नजारा था। यहां चल रही ग्राम पंचायत की विशेष सभा में सरपंच गुरशरणसिंह तो मौजूद थे लेकिन उनकी जगह जिम्मेदारी निभाई गांव की बालिकाओं ने। सरपंच की मौजूदगी में बालिकाओं ने ही विभिन्न प्रस्तावों पर विचार विमर्श किया और पंच की भूमिका भी बालिकाओं ने ही निभाई। उन्होंने प्रस्ताव भी रखे और प्रस्तावों पर चर्चा की। यह विशेष आयोजन राजस्थान पत्रिका, उरमूल सेतु संस्थान, प्लान इंडिया और युरोपियन कमीशन के संयुक्त तत्वावधान में किया गया।

 

इस आयोजन में कुछ समय के लिए बालिकाओं को पंच और सरपंच का दायित्व देने का उद्देश्य महिला सशक्तीकरण को बढ़ावा देना था। कार्यक्रम में उपखंड अधिकारी यशपाल आहूजा ने कहा कि बालिकाओं को जन्म लेने से रोका नहीं जाना चाहिए बल्कि उनका स्वागत किया जाना चाहिए। उनके लाभ के लिए बनी योजनाओं की जानकारी उन तक पहुंचनी चाहिए। बेटियों के लिए इस तरह के शानदार आयोजन के लिए उरमूल सेतु संस्थान और राजस्थान पत्रिका धन्यवाद की पात्र हैं।


इससे पूर्व पंचायत की विशेष बैठक में मीना कुमारी सरपंच के रूप में उपस्थित हुई। उन्होंने कार्रवाई आगे बढ़ाते हुए पंचों से प्रस्ताव मांगे। इस पर पंच की भूमिका में बैठी बालिकाओं ने अपने इलाकों के मुद्दे उठाए। उन्होंने इलाके में डिग्गी की सफाई सहित कई मुद्दे उठाए। स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों पर बैठक के दौरान 17 जैड के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र की आयुष मेडिकल अधिकारी डॉ. रमा पुरी ने बालिकाओं का उत्साह बढ़ाते हुए कहा कि चिकित्सा विभाग ने शुभलक्ष्मी योजना, ज्योति योजना सहित कई योजनाओं की जानकारी दी। उन्होंने स्वच्छता अपनाने तथा बालिकाओं से स्वच्छता पर ध्यान देने का आह्वान किया।

उरमूल सेतु के जबराराम ने आपकी बिटिया योजना सहित विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी। कार्यक्रम समन्वयक पुखराज ने कहा कि ग्राम पंचायत ऐसा प्रस्ताव पारित करके जिससे कि बाल विवाहों पर रोक लगाई जा सके। गांव की आंगनबाड़ी कार्यकर्ता ने भी आंगनबाड़ी केंद्र की स्थिति के बारे में पंचायत की बैठक में अगवत करवाया। बैठक में छह प्रस्ताव पारित किए गए। कार्यक्रम में बीडीओ तेजासिंह भी उपस्थित थे। स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डॉ. अतुल बंसल ने भी संबोधित किया। दानदाता बलदेव सिंह उप्पल भी मौजूद थे।


बालक-बालिका जन्म पर मनाई खुशियां

कार्यक्रम के दौरान पिछले कुछ समय में जन्मे बालक बालिकाओं के जन्म पर खुशियां मनाई गई। इस अवसर पर केक काटा गया तथा थाली बजाकर और नाच गाकर खुशियां मनाई गई। नवजात बालक-बालिकाओं को उपहार वितरित किए गए।


इन्होंने निभाईं भूमिकाएं

बैठक के दौरान मीना कुमारी ने सरपंच, अंजना ने उपसरपंच तथा संजना, किरण, डिंपल, आरती, सोनाली और निर्मला ने वार्ड पंचों की भूमिका निभाई।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned