scriptCHC Shrikaranpur: 11 posts on ten posts...but not a single 'female' do | सीएचसी श्रीकरणपुर: दस पदों पर 11 तैनात...लेकिन ‘महिला’ चिकित्सक एक भी नहीं! | Patrika News

सीएचसी श्रीकरणपुर: दस पदों पर 11 तैनात...लेकिन ‘महिला’ चिकित्सक एक भी नहीं!

महिला सशक्तिकरण के लिए एक तरफ सरकारी सेवा, राजनीतिक पदों व अन्य क्षेत्रों में महिलाओं के लिए आरक्षण तय किया गया है लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि स्थानीय सीएचसी के कुल दस पदों पर 11 चिकित्सक नियुक्त होने के बावजूद ‘महिला’ चिकित्सक एक भी नहीं है।

श्री गंगानगर

Published: November 02, 2021 12:38:18 am

श्रीकरणपुर (श्रीगंगानगर). महिला सशक्तिकरण के लिए एक तरफ सरकारी सेवा, राजनीतिक पदों व अन्य क्षेत्रों में महिलाओं के लिए आरक्षण तय किया गया है लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि स्थानीय सीएचसी के कुल दस पदों पर 11 चिकित्सक नियुक्त होने के बावजूद ‘महिला’ चिकित्सक एक भी नहीं है।
ऐसे में जहां महिलाओं को रूटीन जांच के लिए पुरुष चिकित्सकों के पास आने में संकोच महसूस होता है। वहीं, प्रसूति रोग विशेषज्ञ (गायनी) नहीं होने से प्रतिदिन औसतन दो प्रसव भी नर्सिंगकर्मियों के भरोसे हैं। सरकारी अस्पताल मेें महिला चिकित्सक के अभाव में महिलाओं को नियमित जांच, सिजेरियन प्रसव या अन्य जटिलताओं के लिए भारी-भरकम फीस देकर निजी महिला चिकित्सकों के पास इलाज करवाने की मजबूरी है। वहीं, अन्य रोगों के लिए आने वाली महिला रोगियों को भी परेशानी होती है। क्षेत्र के वर्तमान विधायक गुरमीतसिंह कुन्नर पिछली कांग्रेस सरकार में राज्यमंत्री रहे। पूर्व विधायक सुरेन्द्रपालसिंह टीटी भी दो बार राज्यमंत्री रहे। इसके बावजूद महिला चिकित्सक का पद लंबे अर्से से रिक्त होना हैरानी भरा है।
----------------
नर्सिंगकर्मियों के भरोसे प्रसव
जानकारी अनुसार सीएचसी पर ओपीडी में प्रतिदिन करीब साढ़े चार-पांच सौ मरीज आते हैं। वहीं, प्रति माह औसतन 60 प्रसव होते हैं जो गायनी के अभाव में नर्सिगकर्मियों के भरोसे हैं। बताया जा रहा है कि प्रतिमाह 15 से 20 प्रसूताओं को रैफर भी करना पड़ता है। चिकित्सालय से मिली जानकारी अनुसार इस वर्ष जनवरी से अक्टूबर तक 482 प्रसव हुए हैं। इनमें जनवरी में 53, फरवरी में 39, मार्च में 49, अप्रेल में 30, मई में 31, जून में 31, जुलाई में 52, अगस्त में 69, सितंबर में 73 व अक्टूबर में 57 प्रसव हुए हैं।
--------------------
नियुक्ति यहां, सेवाएं जयपुर में!
स्थानीय सीएचसी पर दस सीटों की एवज में कुल 11 चिकित्सक तैनात हैं। जानकारी अनुसार यहां कनिष्ठ विशेषज्ञ (गायनी, सर्जन, मेडिसिन, शिशु रोग, नेत्र रोग व निश्चेतन) के छह व चिकित्सा अधिकारी के तीन व एक दंत रोग चिकित्सक का पद स्वीकृत हैं लेकिन इन सभी पदों पर चिकित्सा अधिकारी ही कार्यरत हैं। मजेदार बात तो यह है कि कनिष्ठ विशेषज्ञ पदों पर कार्यरत चार चिकित्सा अधिकारी निश्चेतक विशेषज्ञ हैं इन्हें जिला अधिकारी के आदेशानुसार अन्यत्र अस्पतालों में पदस्थापित किया हुआ है।
--------
विशेष हालात में करते हैं रैफर...
‘सीएचसी पर सामान्य प्रसव की सुविधा उपलब्ध है लेकिन विशेष परिस्थितियों में प्रसूता को रैफर करना पड़ता है। गर्भ में बच्चा उल्टा या टेढ़ा होने, पहला बच्चा सिजेरियन होने, रक्त की अत्याधिक कमी या प्रसव में देरी होने की अवस्था में ही रैफर किया जाता है। महिला चिकित्सक की नियुक्ति के लिए प्रतिमाह उच्चाधिकारियों को अवगत करवाया जाता है।’
-डॉ.नीरज अरोड़ा, चिकित्सालय प्रभारी श्रीकरणपुर।
srikaranpur
सीएचसी श्रीकरणपुर: दस पदों पर 11 तैनात...लेकिन ‘महिला’ चिकित्सक एक भी नहीं!,सीएचसी श्रीकरणपुर: दस पदों पर 11 तैनात...लेकिन ‘महिला’ चिकित्सक एक भी नहीं!
खो-खो की छात्रा खिलाडिय़ों ने मारे चौके-छक्के
-ग्राम पंचायत 9 एलएम के गांव 10 एलएम की 5 छात्राओं का राज्य स्तरीय अंडर-17 क्रिकेट प्रतियोगिता के लिए चयन
-जिला स्तरीय प्रतियोगिता में पहली बार खेलते हुए किया अच्छा प्रदर्शन, बनी प्रतियोगिता की उप विजेता
अनूपगढ़. राज्य स्तरीय प्रतियोगिता के लिए चयनित छात्राएं।
अनूपगढ़. (श्रीगंगानगर)़. मजबूत इरादा हो तो कोई भी मंजिल दूर नहीं। इस बात को ग्राम पंचायत 9 एलएम की पांच छात्राओं ने साबित कर दिखाया है। पंचायत समिति की ग्राम पंचायत 9 एलएम के गांव 10 एलएम की 5 छात्राओं का चयन राज्य स्तरीय अंडर-17 क्रिकेट प्रतियोगिता के लिए हुआ है। इन छात्राओं ने पहली बार विद्यालय स्तरीय जिला स्तरीय प्रतियोगिता में भाग लिया था। राज्य स्तर पर अच्छे प्रदर्शन के लिए छात्राएं विद्यालय के वरिष्ठ शिक्षक रणजीत राम बीरड़ा के निर्देशन में विद्यालय के खेल मैदान पर पसीना बहा रही हैं।
शिक्षक बीरड़ा ने बताया कि 65 वीं जिला स्तरीय क्रिकेट प्रतियोगिता अंडर-17 वर्ष छात्रा वर्ग का आयोजन सरस्वती ग्रामोत्थान विद्यापीठ उच्च माध्यमिक विद्यालय बींझबायला में हुआ था। प्रतियोगिता का फाइनल मैच मेजबान टीम व राउमावि 10 एलएम के बीच हुआ। इस मैच में हांलाकि 10 एलएम की टीम उपविजेता रही थी। लेकिन विद्यालय की छात्राओं के बेहतरीन प्रदर्शन को देखते हुए विद्यालय की हिमांशी, निशा चौधरी, उषा, सुमित्रा और प्रियंका चौधरी का चयन राज्य स्तरीय प्रतियोगिता के लिए हुआ है।
वरिष्ठ अध्यापक ने बताया कि पूर्व में यह सभी छात्राएं खोखो की खिलाड़ी थी। वरिष्ठ शिक्षक ने बताया कि 2018 में वह छात्रों की टीम लेकर सूरतगढ़ गए थे। वहां सभी शारीरिक शिक्षकों के मन में छात्राओं की किक्रेट टीम उतारने का विचार आया, लेकिन कोरोना ने सारी योजनाओं पर पानी फंर दिया। लंबे समय तक कोई विद्यालय स्तरीय प्रतियोगिता नहीं हुई। इसके बाद अब ग्रामीण ओलम्पिक के आयोजन की चर्चा आई तो उन्होंने खो-खो खेलने वाली छात्राओं से क्रिकेट की रुचि के संबंध में पूछा तो कुछ छात्राओं ने किक्रेट खेलने की इच्छा जताई। इसके बाद जिला स्तरीय विद्यालय प्रतियोगिताओं का आयोजन हुआ तो उन्होंने अंडर-17 छात्रा वर्ग की क्रिकेट की टीम उतार दी। मात्र 15 दिनों के अभ्यास से छात्राओं ने खो-खो की तरह किक्रेट में भी अच्छा प्रदर्शन किया और प्रतियोगिता की उप विजेता रही। उन्होंने बताया कि अच्छे प्रदर्शन के दम पर पांच छात्राओं का चयन राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में हुआ, जो पूरे क्षेत्र के लिए गौरव की बात है। उन्होंने बताया कि स्कू ल के शारीरिक शिक्षक की ड्यूटी श्रीबिजयनगर जिला स्तरीय प्रतियोगिता में लग गई थी। ऐसे में पीओ क्षेत्र से शिक्षक दयाराम, शिक्षिका पूजारानी उनके साथ गए। इस दौरान पीओ विद्यालय से ही उन्होंने छात्राओं के अभ्यास की व्यवस्था करवाई, जो अब भी जारी है।
गांव में छात्राओं का स्वागत
छात्राओं के गांव में पहुंचने पर ढोल नगाड़ों के साथ ग्रामवासियों द्वारा जोरदार स्वागत किया गया। लड़कियों का पहली बार क्रिकेट खेलते हुए राज्य स्तर पर चयनित होने पर पूरे ग्राम के अंदर खुशी का माहौल रहा। ग्रामवासियों ने बेटियों को खेल के लिए हर प्रकार से मदद करने का भरोसा दिलाया।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Video Weather News: कल से प्रदेश में पूरी तरह से सक्रिय होगा पश्चिमी विक्षोभ, होगी बारिशVIDEO: राजस्थान में 24 घंटे के भीतर बारिश का दौर शुरू, शनिवार को 16 जिलों में बारिश, 5 में ओलावृष्टिदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगश्री गणेश से जुड़ा उपाय : जो बनाता है धन लाभ का योग! बस ये एक कार्य करेगा आपकी रुकावटें दूर और दिलाएगा सफलता!पाकिस्तान से राजस्थान में हो रहा गंदा धंधाइन 4 राशि वाले लड़कों की सबसे ज्यादा दीवानी होती हैं लड़कियां, पत्नी के दिल पर करते हैं राजहार्दिक पांड्या ने चुनी ऑलटाइम IPL XI, रोहित शर्मा की जगह इसे बनाया कप्तानName Astrology: अपने लव पार्टनर के लिए बेहद लकी मानी जाती हैं इन नाम वाली लड़कियां

बड़ी खबरें

पंजाब विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने जारी की पहली लिस्ट, 34 उम्मीदवारों को दिया टिकटराष्ट्रीय युद्ध स्मारक में विलय की गई अमर जवान ज्योति की लौ; देखें VIDEO'हिजाब' पर कर्नाटक के शिक्षा मंत्री के बयान पर बवाल! जानिए क्या है पूरा मामलादिल्ली उपराज्यपाल ने आप सरकार के प्रस्ताव को किया खारिज, वीकेंड कर्फ्यू हाटने और प्रतिबंधों में ढील से इनकारMizoram Earthquake: मिजोरम में महसूस किए गए भूकंप के झटके, रिक्टर पैमाने पर रही 5.6 तीव्रताBJP की दूसरी लिस्ट जारी: 85 प्रत्याशियों में 15 महिलाएं, अदिति सिंह रायबरेली, रामवीर उपाध्याय को सादाबाद से टिकट, IPS असीम को मिला कन्नौजकोरोना की रफ्तार से ऑफलाइन हो सकती है 12वीं-10वीं की बोर्ड परीक्षा! CGBSE ने की ये तैयारीBHU के रजत जयंती से जुड़ी गांधी की स्मृतियों को NSUI ने किया याद
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.