scriptबच्चों का स्कूल आना बन सकता है बड़ा खतरा | Children coming to school can be a big risk | Patrika News

बच्चों का स्कूल आना बन सकता है बड़ा खतरा

locationश्री गंगानगरPublished: Jun 21, 2020 09:07:54 am

Submitted by:

Krishan chauhan

1 जुलाई से खुल सकेंगे स्कूल

बच्चों का स्कूल आना बन सकता है बड़ा खतरा

बच्चों का स्कूल आना बन सकता है बड़ा खतरा

1 जुलाई से खुल सकेंगे स्कूल…बच्चों का स्कूल आना बन सकता है बड़ा खतरा

इंडेप्थ स्टोरी–श्रीगंगानगर. प्रदेशभर में अब जल्द ही स्कूल खुलने वाले हैं। पिछले काफी दिनों से स्कूल खुलने की खबरों के बीच अब शिक्षा मंत्री गोविंद्र सिंह डोटासरा ने अपना बयान दिया है। इसके अनुसार राज्य में स्कूल 1 जुलाई से खुलना शुरू हो जाएंगे, जबकि स्कूलों में शिक्षकों के आने की प्रक्रिया 24 जून से शुरू होगी। ग्रीष्मावकाश की समाप्ति के तुरंत बाद शिक्षकों की ओर से स्कूल में आकर विद्यार्थियों की अंक तालिका व क्रमोन्नति प्रमाण पत्र सभी कक्षाओं को वितरित करने संबंधी कार्य किए जाने हैं। इसके साथ-साथ ऑनलाइन कंटेंट तैयार करना व कक्षाओं की पूर्व तैयारी भी करनी है जिसके चलते शिक्षक विद्यार्थियों से 6 दिन पूर्व स्कूल में उपस्थित होंगे।
विभाग बरतेगा सावधानियां–शिक्षा विभाग का कहना है कि बच्चों के लिए स्कूल खोलने के लिए विद्यालय में कोरोना के बचाव के लिए उपाय और सावधानियां बरती जाएगी। उनको पूरी तरह से अमल में लाया जाएगा। साथ ही कोविड-19 के लिए जारी पूरी गाइडलाइन का पालन किया जाएगा। इसके अन्तर्गत विद्यालय में सेनेटाइजर की व्यवस्था, सोशल डिस्टेंसिंग की पालना, मास्क की अनिवार्यता और कैंटीन व खान-पान संबंधी पाबंदिया शामिल है।
अभिभावकों की बढ़ी परेशानी–राज्य भर में बढ़ते हुए कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या ने अभिभावकों को अपने बच्चों के लिए और ज्यादा चिंतित कर दिया है। यदि 1 जुलाई से स्कूल खुलते भी हैं तो लगभग कोई भी अभिभावक अपने बच्चों को विद्यालय में भेजने को तैयार नहीं होगा। इसका मुख्य कारण कोविड-19 का खौफ और इसकी भयावता है। स्कूल में किस परिवार का कौनसा विद्यार्थी कहां से आ रहा है। इसकी पूर्ण और सटीक जानकारी रखना विभाग के लिए संभव नहीं होगा।
बच्चों का स्वास्थ्य हमारे लिए सर्वोपरि है। विभाग को अभी स्कूल नहीं खोलने चाहिए, बच्चों में भी डर है कि पढ़ाई बाद में है स्वस्थ जीवन पहली प्राथमिकता है। हम वर्तमान परिस्थितियों को देखते हुए बच्चों को स्कूल भेजने के लिए मानसिक रूप से तैयार नहीं है।
कुलदीप सहारण, अभिभावक व युवा व्यापारी 13 क्यू, श्रीगंगानगर
विभाग के आदेशानुसार स्कूल 1 जूलाई से शुरू किए जाएंगे। सभी शिक्षा अधिकारियों को विद्यार्थियों की सुरक्षा और कोविड-19 की एडवाइजरी का पालना करवाने के लिए निर्देश जारी किए गए हैं।

-धर्मेन्द्र कुमार जोशी, संयुक्त निदेशक स्कूल शिक्षा, बीकानेर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो