script

बच्चों को सेना के आधुनिक हथियारों को करीब से जानने का मिला मौका

locationश्री गंगानगरPublished: Jan 26, 2021 12:02:55 am

Submitted by:

Raj Singh

सेना पर आधारित फिल्म दिखाई गई

बच्चों को सेना के आधुनिक हथियारों को करीब से जानने का मिला मौका

बच्चों को सेना के आधुनिक हथियारों को करीब से जानने का मिला मौका

श्रीगंगानगर/मोरजंडखारी. सेना और आमजन के बीच की दूरी को पाटने के लिए ‘अपनी सेना को जानें’ कार्यक्रम शुरू किया गया है। इसके माध्यम से सेना लोगों के बीच पहुंची है। लालगढ़ जाटान मिलिट्री स्टेशन कैंट स्थित ग्राउंड में सोमवार को मेले का आयोजन हुआ। जिसमें युवाओं की काफी भीड़ रही। मेले में आधुनिक हथियारों की प्रदर्शनी के अलावा सेना भर्ती के बारे में जानने के लिए अलग से स्टॉल लगाए गए थे।
मेले के बाद सेना के जवानों ने जबरदस्त प्रदर्शन दिखाया। आर्मी बैंड, स्कूली बच्चों ने देशभक्ति गीत पेश किए। इस दौरान सेना के अधिकारियों ने कहा कि मेला जनता में सेना के प्रति जागरूकता लाने के साथ ही समझने में मदद करेगा। मेले में अत्याधुनिक तोप, लांचर व छोटे हथियारों के साथ ही रडार संचार प्रणाली भी प्रदर्शित की गई है। अत्याधुनिक हथियारों को करीब से देखकर युवा-बच्चे रोमांचित हो उठे। उसकी क्षमताओं और खूबियों की जानकारी ली। सेना के जवानों ने युवाओं को विस्तार से जानकारी दी।
सेना पर आधारित फिल्म दिखाई
युवाओं के सेना मेले में बढ़ते रुझान को देखते हुए सेना हर बार कुछ नया करने का प्रयास करती है। इस बार मेले में सेना पर आधारित फिल्म दिखाई जा रही है। इसमें बताया जा रहा है कि सेना विषम परिस्थितियों में बॉर्डर पर किस तरह से काम करती है। वहीं फोटो प्रदर्शनी लगाई गई।
हथियारों का वजन और क्षमता जानकार सब हैरान
बच्चों व युवाओं की ज्यादातर भीड़ आधुनिक हथियारों की प्रदर्शनी व सिनेमा थियेटर में देखने को मिली। हथियारों का वजन व क्षमता के बारे में जानकर बच्चे हैरान रह गए थे। सिनेमा थियेटर में बच्चों को सेना से संबंधित शॉर्ट फिल्में दिखाई गई। फिल्म के माध्यम से युवाओं को सेना ने यह संदेश देने का प्रयास किया कि हम किसी भी देश से पीछे नहीं है। हमारी सेना हमारी ताकत है। सेना की ओर से भी युवाओं से फिडबैक फॉर्म भरवाया जा रहा है।

ट्रेंडिंग वीडियो