scriptChildren of Anganwadi center will get food from temples and gurudwaras | SriGanganagar मंदिरों और गुरुद्वारों से मिलेगा आंगनबाड़ी केन्द्र के बच्चे को भोजन | Patrika News

SriGanganagar मंदिरों और गुरुद्वारों से मिलेगा आंगनबाड़ी केन्द्र के बच्चे को भोजन

Children of Anganwadi center will get food from temples and gurudwaras- पोषाहार से खींचे हाथ: धार्मिक स्थलों से खाना खिलवाने के लिए महिला पर्यवेक्षकों और वर्करों की लगाई डयूटी

 

श्री गंगानगर

Updated: May 21, 2022 10:31:32 pm

श्रीगंगानगर। आंगनबाड़ी केन्द्रों के बच्चों को पोषाहार देने के लिए सरकारी खजाने की बजाय धार्मिक संस्थााओं, धार्मिक स्थल जैसे मंदिर, मस्जिद, गुरुद्वारा आदि का सहयोग लेकर वहां से भोजन परोसने की अब कवायद शुरू की जाएगी। इसके लिए बकायदा महिला एवं बाल विकास विभाग के कार्यवाहक उपनिदेशक अनिल कामरा ने आदेश भी जारी किए हैं। इस आदेश में महिला पर्यवेक्षकों और आंगनबाड़ी वर्करों को ऐसी संस्थाओं, दानदाताओं, धार्मिक स्थलों से संपर्क कर उनसे सहयोग के लिए पूर्व में सहमति लेने और सर्वे कर उसकी रिपोर्ट भिजवाने के लिए कहा गया हैं।
SriGanganagar मंदिरों और गुरुद्वारों से मिलेगा आंगनबाड़ी केन्द्र के बच्चे को भोजन
SriGanganagar मंदिरों और गुरुद्वारों से मिलेगा आंगनबाड़ी केन्द्र के बच्चे को भोजन
कामरा ने जिले के सभी बाल विकास परियोजना अधिकारियों से जिले भर में संचालित 1265 आंगनबाड़ी केन्द्रों की रिपोर्ट 27 मई तक मांगी हैं। कामरा की ओर से जारी आदेश के अनुसार यह कवायद जिला कलक्टर ने 17 मई को हुई बैठक में मौखित आदेश कहे हैं। इसके अनुसार आंगनबाड़ी केन्द्रों में इन धार्मिक स्थलों के अलावा एनजीओ या अन्य चैरीटेबल संस्थाओं के सहयोग से तिथि भोजन आयोजित किए जाने के लिए प्रयास किए जाने हैं।
इन संस्थाओं में भोजन किसी विशेष अवसर या संस्था का कोई विशेष दिन जैसे कोई त्यौहार, राष्ट्रीय दिवस, जन्मदिन, वार्षिक उत्सव, जयंती, या अन्य कोई दिवस जिस पर संस्था की सहमति हो, दिया जा सकता हैं।
उपनिदेशक के आदेश में यह भी बताया गया है कि भोजन सामग्री में अनाज, दाल, सब्जी, फल, दूध, मिठाई, अंडे, बिस्कुट, हलवा शामिल हो सकेगा। इसके अलावा बच्चों की ओर से पंसद किए जाने वाले खाद्य पदार्थो की सूची बनाकर भी इच्छुक संस्था के साथ सांझा की जा सकती है।
इस बीच, महिला एवं बाल विकास कर्मचारी संयुक्त महासंघ की जिलाध्यक्ष सीता स्वामी ने इस आदेश पर सवाल उठाया हैं। स्वामी के अनुसार आंगनबाड़ी केन्द्र के बच्चों को कोई संस्था खाने में लापरवाही करेगी या संबंधित भोजन खाने से कोई बच्चा बीमार हो जाएगा तो जिम्मेदारी किसकी होगी। इस आदेश से ऐसा लगा रहा है कि सरकार अब आंगनबाड़ी केन्द्रों पर पोषाहार देने की बजाय धार्मिक स्थलों या धार्मिक संस्थाओं से याचक की तरह भोजन मांगने की नौबत आ गई है।
इधर, पुरानी आबादी िस्थत स्वामी समाज की धर्मशाला में आंगनबाड़ी केन्द्र की महिलाओं की बैठक जिलाध्यक्ष सीता स्वामी की अगुवाई में हुई। इसमें पिछले दो माह से बकाया मानदेय, पिछले छह माह से कोविड प्रोत्साहन राशि अटकाने, पोषण ट्रेकर के लिए स्मार्ट फोन सुविधा के अलावा धार्मिक स्थलों से पोषाहार की व्यवस्था के आदेश आदि को लेकर सोमवार को पूरे जिले की आंगनबाड़ी केन्द्र बंद कर कलक्ट्रेट के समक्ष धरना देने का प्रस्ताव पारित किया गया।
स्वामी के अनुसार आंगनबाड़ी केन्द्र की कार्यकर्ताओं, सहायिकाओं और आशा सहयोगिनों की विभिन्न मांगों को लेकर सोमवार को सुबह दस बजे कलक्ट्रेट पर एकत्रित होकर धरना लगाएगी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

धन को आकर्षित करती है कछुआ अंगूठी, लेकिन इस तरह से पहनने की न करें गलतीज्योतिष: बुध का मिथुन राशि में गोचर 3 राशि के लोगों को बनाएगा धनवानपैसा कमाने में माहिर माने जाते हैं इस मूलांक के लोग, तुरंत निकलवा लेते हैं अपना कामजुलाई में चमकेगी इन 7 राशियों की किस्मत, अपार धन मिलने के प्रबल योगडेली ड्राइव के लिए बेस्ट हैं Maruti और Tata की ये सस्ती CNG कारें, कम खर्च में देती हैं 35Km तक का माइलेज़ज्योतिष: रिश्ते संभालने में बड़े कच्चे होते हैं इस राशि के लोगजान लीजिए तुलसी के इस पौधे को घर में लगाने से आती है सुख समृद्धिहाथ में इन निशान का होना मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होने का माना जाता है संकेत

बड़ी खबरें

Maharashtra Floor Test: कल ही उद्धव सरकार का होगा शक्ति परीक्षण, सुप्रीम कोर्ट ने गवर्नर के फैसले पर रोक लगाने से किया इनकारMaharashtra Floor Test: ‘शक्ति परीक्षण’ से पहले ही CM उद्धव ठाकरे दे सकते है इस्तीफा, कैबिनेट बैठक में मंत्रियों और नौकरशाहों का जताया आभारMaharashtra Politics: 24 घंटे के अंदर सीएम उद्धव ठाकरे ने की दूसरी कैबिनेट बैठक, औरंगाबाद और उस्मानाबाद का बदला नाम, जानें 3 बड़े फैसलेउदयपुर हत्याकांड के तार पाकिस्तान से जुड़े, दावत ए इस्लामी संगठन से सम्पर्क में थे आरोपीGST Council Meeting: बैठक के दूसरे दिन राज्यों को झटका, गेमिंग-कसीनों पर नहीं हो सका फैसलाMumbai News Live Updates: उद्धव ठाकरे ने सीएम पद से दिया इस्तीफा, कल होने वाला था शक्ति परीक्षणMaharashtra Gram Panchayat Election 2022: महाराष्ट्र में इस तारिख को होगा ग्राम पंचायत चुनाव, अगले ही दिन आएंगे नतीजेअब मनु पंजाबी को मिली हत्या की धमकी, कहा- 4 घंटे में 10 लाख दो होशियारी की तो सिद्धू मूसेवाला जैसा हाल होगा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.