script.बच्चे खेलेंगे आस्थे-दा-अखाड़ा,विद्यालय खेलों में शामिल हुए 23 नए खेल | Children will play Asthe-da-Akhada, 23 new games included in school ga | Patrika News

.बच्चे खेलेंगे आस्थे-दा-अखाड़ा,विद्यालय खेलों में शामिल हुए 23 नए खेल

locationश्री गंगानगरPublished: Sep 11, 2021 11:09:32 am

Submitted by:

Krishan chauhan

-स्कूल शिक्षा: सतोलिया,मलखंभ जैसे पारंपरिक खेलों को मिलेगा बढ़ावा

.बच्चे खेलेंगे आस्थे-दा-अखाड़ा,विद्यालय खेलों में शामिल हुए 23 नए खेल

.बच्चे खेलेंगे आस्थे-दा-अखाड़ा,विद्यालय खेलों में शामिल हुए 23 नए खेल

-स्कूल शिक्षा: सतोलिया,मलखंभ जैसे पारंपरिक खेलों को मिलेगा बढ़ावा..बच्चे खेलेंगे आस्थे-दा-अखाड़ा,विद्यालय खेलों में शामिल हुए 23 नए खेल

-कृष्ण चौहान
श्रीगंगानगर.सरकार ने लुप्त होते सतोलिया,मलखंभ,थ्रो बॉल जैसे पारंपरिक खेलों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से 23 नए खेलों को विद्यालय खेलों में शामिल किया है। शिक्षा विभाग के इस निर्णय से युवाओं को अपना भविष्य संवारने के लिए एक नई दिशा मिलेगी। ये खेल माध्यमिक शिक्षा विभाग की ओर से 17 व 19 आयुवर्ग के खेलों में शामिल किए गए हैं। इसी के साथ ही अब इन खेलों के माध्यम से भी सरकार के मापदंडानुसार खिलाड़ी सरकारी नौकरी पा सकेंगे। खेल विशेषज्ञों का मानना है कि सरकार के इस निर्णय से खेलों के प्रति युवाओं का रुझान बढ़ेगा। साथ ही ज्यादा बेहतर सुविधा मिलेगी तो राज्य के युवा ओलंपिक आदि खेलों में और बेहतर प्रदर्शन करेंगे।
-इन खेलों को किया शामिल
माध्यमिक शिक्षा विभाग के अनुसार 23 खेलों में टेनिस क्रिकेट,साइकिलिंग, ताइक्वांडो,बाल बैडमिंटन,बॉक्सिंग,स्पीड बॉल,शतरंज,नेट बॉल,थ्रो बॉल,रोल बॉल, कूडो,टेनिस वॉलीबॉल,कराटे,आस्थे -दा-अखाड़ा,वुशू,मलखंभ,सेपक टकरा,टग ऑफ वार,लगोरी यानी सतोलिया,सुपर सेवन क्रिकेट छात्र-छात्राओं के लिए स्कूली गेम में शामिल किए गए है। इनके अलावा फुटबाल,क्रिकेट व कुश्ती को छात्राओं के लिए भी शामिल किया गया है।
बेटियों के लिए खुली नई राहें

नए शामिल किए गए खेलों में महिला खिलाडिय़ों के प्रोत्साहन को ध्यान में रखते हुए फुटबाल,क्रिकेट और कुश्ती में भी अब लडक़ों के साथ-2 लड़कियों के लिए खेल की अलग से मान्यता दी गई है। जारी नियमावली में से सभी खेलों में लडक़े और लड़कियों की अलग-अलग मान्यता जारी हुई है। जिससे ग्रामीण अंचल की खेलों में प्रतिभाशाली बेटियों को विशेष लाभ मिलेगा।
-बढेंगे रोजगार के अवसर

इन 23 खेलों को स्कूली खेलों में शामिल करने से युवा वर्ग का खेलों के प्रति रुझान बढ़ेगा। इससे उनका शारीरिक व मानसिक विकास होगाा। साथ में नियमानुसार नौकरियां भी लगेगी।
चरणजीत कौर,उप जिला शिक्षा अधिकारी,(खेलकूद)शिक्षा विभाग,श्रीगंगानगर।

ट्रेंडिंग वीडियो