रेडियो और टीवी से पढ़ेगे बच्चे,हर वर्ग को मिलेगा लाभ

एनसीइआरटी ने जारी किया वैकल्पिक कैलेण्डर...

By: Krishan chauhan

Published: 18 Apr 2020, 09:53 AM IST

एनसीइआरटी ने जारी किया वैकल्पिक कैलेण्डर...
रेडियो और टीवी से पढ़ेगे बच्चे,हर वर्ग को मिलेगा लाभ

पत्रिका एक्सक्लूसिव--कृष्ण चौहान
श्रीगंगानगर.कोरोना के प्रसार के मद्देनजर देश में छात्रों की शैक्षिक गतिविधियों को जारी रखने के लिए मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने एक वैकल्पिक शैक्षिक कैलेंडर जारी किया। सामान्यत: देखा जा रहा था कि ई लर्निंग प्लेटफार्म पर ग्रामीण और दूरगम स्थलों के बच्चे अपने शिक्षकों के साथ ऑनलाइन शिक्षण का पूरा लाभ नहीं उठा पा रहे थे। इसलिए एनसीइआरटी ने उन विद्यार्थियों के लिए एजुसैट के चैनल का प्रसारण शुरू किया है ।

32 चैनल पर पुन: प्रसारण की सुविधा

गरीब परिवारों के वे विद्यार्थी जिनके पास एन्रायड मोबाइल नहीं है या जो खेतों में कार्य करने के कारण समय पर कक्षा नहीं लगा पा रहे हैं उनके लिए एजुसैट के द्वारा रेडियो व टीवी पर चैनल से पढ़ाना शुरू किया है। काम या लाइट की समस्या से विद्यार्थियों के लिए बाधा ना बने। इसके लिये एनसीआरटी 32 चैनल पर रिपिट टेलिकास्ट की योजना बना रहा है। इस वैकल्पिक कैलेंडर में 1 से 12 तक के सभी वर्गों और विषयों को शामिल किया गया है।

फोन कॉल या एसएमएस से पढ़ायें शिक्षक

एमएचआरडी ने शिक्षकों को इस कैलेंडर में विभिन्न प्रकार के प्रौद्योगिकी मीडिया और सोशल मीडिया टूल्स का उपयोग करते हुए,माता-पिता की मदद से बच्चों को घर पर कैसे पढ़ाया जाए। इस बारे में निर्देश दिए गए हैं। ऐसा हो सकता है कि बहुत से लोगों के मोबाइल फोन में इंटरनेट न हो और वे सोशल मीडिया डिवाइस का इस्तेमाल न कर सकें। इसलिए इस कैलेंडर में निर्देश दिए गए हैं कि शिक्षक छात्रों को फोन कॉल या एसएमएस के माध्यम से मार्गदर्शन प्रदान कर सकते हैं।
सुझावात्मक है कैलेंडर न कि आदेशात्मक

जिला समान परीक्षा योजना माध्यमिक शिक्षा श्रीगंगानगर के सहसंयोजक भूपेश शर्मा का कहना है कि एनसीइआरटी का वैकल्पिक शैक्षिक कैलेंडर तनाव और चिंता को दूर करने के उपाय भी बताता है। कैलेंडर में संस्कृत, उर्दू, हिंदी और अंग्रेजी सहित चार भाषा विषय शामिल हैं। इसमें ई-स्कूल, एनआरओआर और दीक्षा पोर्टल पर अध्यायवार ई-सामग्री के लिंक भी शामिल किए गए हैं सोशल मीडिया जैसे व्हाट्सएप, फेसबुक, ट्विटर, गूगल मेल और गूगल हैंगआउट का उपयोग करके एक समय में एक से अधिक छात्रों और अभिभावकों से जुड़ सकते है। एनसीइआरटी का कहना है कि ये गतिविधियां सुझावात्मक हैं इसमें आदेश देने की कोई बाध्यता नहीं है।शिक्षक और माता-पिता ऐसी गतिविधियों का चयन कर सकते हैं जिसमें छात्र रुचि रखते हैं।

ऐसे डाउनलोड करें वैकल्पिक शैक्षणिक कैलेंडर

चरण 1.एनसीइआरटी की आधिकारिक वेबसाइट - - ncert.nic.in पर जाएं।
चरण 2.मुखपृष्ठ पर, घोषणा अनुभाग के तहत, लिंक वैकल्पिक शैक्षणिक कैलेंडर पर क्लिक करें
चरण 3.क्लिक करने पर, स्क्रीन पर एक नया पेज दिखाई देगा
चरण 4.अधिसूचना पढ़े और कैलेंडर डाउनलोड करें।

दिव्यांग विद्यार्थियों का विशेष ख्याल

एनसीइआरटी की ओर से जारी कैलेंडर में 4 सप्ताह की क्रमबद्ध शैक्षणिक गतिविधियों को सम्मिलित किया गया है साथ ही विशेष आवश्यकता वाले विद्यार्थियों के लिए सीखने की जरूरतों का विशेष ख्याल रखा गया है जिनमें बोलती पुस्तकें,रेडियो,टीवी कार्यक्रम तथा सोशल मीडिया प्रमुख हैं।
हरचंद गोस्वामी,मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी (सीबीइओ)श्रीगंगानगर।

Krishan chauhan Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned