पोर्टल पर ऑनलाइन जारी होंगे कक्षा-क्रमोन्नति प्रमाण पत्र

बोर्ड ने स्थगित की 1 अप्रेल से चल रही प्रायोगिक परीक्षाएं -बच्चों को नए सत्र का इंतजार

By: Krishan chauhan

Published: 16 Apr 2021, 10:39 AM IST

बोर्ड ने स्थगित की 1 अप्रेल से चल रही प्रायोगिक परीक्षाएं....पोर्टल पर ऑनलाइन जारी होंगे कक्षा-क्रमोन्नति प्रमाण पत्र

-बच्चों को नए सत्र का इंतजार

श्रीगंगानगर. शिक्षा विभाग ने माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर से संबद्ध सभी कक्षाओं की परीक्षाओं के संबंध में निर्णय करने के बाद अब नए सत्र और इस साल के परिणाम पर कार्य करना शुरू कर दिया है। जहां एक तरफ 10वीं और 12वीं बोर्ड की स्थगित की गई परीक्षाओं को कोरोना की स्थिति पर छोड़ा गया है। वहीं 8वीं बोर्ड और स्थानीय कक्षाओं के विद्यार्थियों को शाला दर्पण और प्राइवेट स्कूल पोर्टल पर क्रमोन्नति की तैयारी की जा रही है। उल्लेखनीय है कि सरकारी स्कूलों में पढऩे वाले विद्यार्थियों को शाला दर्पण तथा गैर सरकारी स्कूलों के बच्चों को प्राइवेट स्कूल पोर्टल से क्रमोन्नत किया जाएगा। कोरोना के कारण अजमेर बोर्ड की उच्च माध्यमिक प्रायोगिक परीक्षाएं भी बीच में लटक गई हैं। उल्लेखनीय है कि ये परीक्षाएं 1 अप्रेल से राज्य भर में विद्यालय स्तर पर चल रहीं थी। हालांकि शहरी क्षेत्रों के विद्यालयों को जिला कलेक्टर के निर्णय अनुसार 30 अप्रेल तक बंद किए जाने के बाद बोर्ड परीक्षा केवल ग्रामीण क्षेत्रों में आयोजित करवाई जा रही थी। परंतु कोविड-19 के लिए राज्य सरकार की नई गाइडलाइन के अनुसार अब बोर्ड में पूरे प्रदेश भर में इन परीक्षाओं को स्थगित कर दिया है।

हर विद्यार्थी का होगा यूनिक नम्बर
विभाग ने अपने आदेशों में स्पष्ट किया है की कक्षा-1 से कक्षा-9 तथा कक्षा-11 के सभी विद्यार्थियों को जारी किए जाने वाला कक्षा क्रमोन्नति प्रमाण पत्र उनके यूनिक एसआर क्रमांक के आधार पर होगा। जोकि संबंधित स्कूल के पोर्टल द्वारा जनरेट किया जाएगा। संस्था प्रधान हर विद्यार्थी का प्रमाण पत्र डाउनलोड कर अपने हस्ताक्षर करने के बाद विद्यार्थियों को सुपुर्द करेंगे।

इस वर्ष क्रमोन्नत किए गए विद्यार्थियों के कक्षा-क्रमोन्नति प्रमाण पत्र 10 मई से डाउनलोड किए जा सकेंगे। जबकि सीबीएसइ ने 12वीं की परीक्षा आयोजन के संबंध में विद्यार्थियों को कम से कम 15 दिन पूर्व सूचित किया जाएगा। सभी विद्यार्थियों को चाहिए कि वे घर पर रहकर परीक्षा और अगली कक्षा की तैयारी करें।

अमरजीत सिंह लहर, अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी ( माध्यमिक)श्रीगंगानगर।

Krishan chauhan Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned