scriptcold on no plastic campaign | SriGanganagar नो प्ला​स्टिक की मुहिम पर लगी ठंड | Patrika News

SriGanganagar नो प्ला​स्टिक की मुहिम पर लगी ठंड

locationश्री गंगानगरPublished: Sep 21, 2022 07:09:23 pm

Submitted by:

surender ojha

cold on no plastic campaign- जिले के शहरी क्षेत्र में अब प्लास्टिक की बिक्री, भंडारण और इस्तेमाल पर रोकटोक नहीं

 

SriGanganagar नो प्ला​स्टिक की मुहिम पर लगी ठंड
SriGanganagar नो प्ला​स्टिक की मुहिम पर लगी ठंड
श्रीगंगानगर. पूरे प्रदेश में प्लास्टिक की बिक्री, भंडारण और इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगाने के आदेश किए गए।करीब 100 दिन पहले एक जुलाई को प्लास्टिक कचरे से मुक्ति की मुहिम शुरू की गई। लेकिन सरकारी फरमान का हश्र पूर्व की तरह हुआ और यह मुहिम मिट्टी में दफन हो गया और जिन अफसरों के हाथों यह मुहिम चलानी थी उन्होंने भी मिट्टी डालने में देर नहीं की। पिछले 100 दिनों में नगर परिषद प्रशासन ने सिर्फ एक क्विंटल 284 ग्राम प्लास्टिक जब्त किया है।
इस आंकड़े से सहजता से अंदाजा लगाया जा सकता है कि एकल प्रयोग प्लास्टिक पर प्रतिबंध के संबंध में नगर परिषद कितनी गंभीर है। जिले में श्रीगंगानगर नगर परिषद के अलावा अनूपगढ़, श्रीविजयनगर, रायसिंहनगर, श्रीकरणपुर, गजसिंहपुर, केसरसिंहपुर, पदमपुर, लालगढ़ जाटान, सूरतगढ़ और सादुलशहर नगर पालिकाओं में कमोबेश यही हालात है। वहां अधिकारियों ने भी इस मुहिम से दूरियां बना ली और प्रतिबंध लगाने के आदेश के बावजूद धरपकड़ की मुहिम को कागजों तक निपटा दिया।
नगर परिषद भवन की चारदीवारी के बाहर दुकानों और रेहडि़यों पर सरेआम पर प्लास्टिक की थैलियों की बिक्री और इस्तेमाल का दौर चल रहा है। डीएलबी के आदेश के बावजूद नगर परिषद की ओर से जारी होने वाले जन्म- मृत्यु प्रमाण पत्र, विवाह पंजीयन, स्ट्रीट वैंडर्स प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, जन आधार कार्ड, इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गांरटी योजना के जॉब कार्ड जैसे दस्तावेजों पर नो प्लास्टिक के प्रचार प्रसार के संबंधित स्लोगन तक अंकित नहीं करवाए गए है।
इधर, स्वायत् शासन विभाग जयपुर ने प्लास्टिक की बिक्री, भंडारण और इस्तेमाल रोकने के आदेश जारी किए। प्लास्टिक की बिक्री रोकने के लिए सामूहिक टीमें बनाने के लिए सीख दी गई। डीएलबी निदेशक की ओर से जारी आदेश के अनुसार केन्द्र सरकार के पर्यावरण वन एवं जलवायु पर्यावरण मंत्रालय के राष्ट्रीय स्तर पर शासन सचिव की अध्यक्षता में गठित नेशनल टास्क फोर्स की बैठक में भी अधिसूचना जारी कर एकल प्रयोग प्लास्टिक के उपयोग पर प्रतिबंध के लिए नगरीय निकायों द्वारा सक्रिय रूप से कार्रवाई किए जाने के लिए निर्देशित किया था। एक जुलाई से नगरीय निकायों की ओर से जारी होने वाले जन्म प्रमाण पत्र, मृत्यु प्रमाण पत्र, विवाह प्रमाण पत्र, भवन निर्माण स्वीकृति पत्र, अनापत्ति प्रमाण पत्र, लाइसेंस आदि के पत्रों पर सिंगल यूज प्लास्टिक के उपयोग को रोके जाने के संबंधित प्रचार प्रसार के लिए स्लोगन लिखे जाएंगे। अलग अलग वर्कशॉप और कार्यशाला के माध्यम से जागरूकता की जा सकेगा।
इस बीच, प्रदेश भर में एक जुलाई से एकल प्रयोग प्लास्टिक पर प्रतिबंध से श्रीगंगानगर शहर को काफी हद तक प्लास्टिक कचरे से मुक्ति मिल सकती थी। शहर के 65 वार्डों के अलावा आसपास की कॉलोनियों से करीब औसतन 100 कचरा रोजाना जिला मुख्यालय से सटे चक 6 जैड के डंपिंग प्वांइट पर डाला जा रहा है। इस कारण वहां कचरे के ढेर लगे गए है। प्लास्टिक का कचरा निस्तारण नहीं होने के कारण वहां कचरे का पहाड़ सा बनता जा रहा है। इस कचरे के ढेर को शिफट करने के लिए पिछले दिनों ग्रामीणों ने धरना लगाकर शहर से कचरा उठाव की प्रक्रिया रोक दी थी। हालांकि प्लांट तक नहीं लग पाया है लेकिन वहां थ्रेसर मशीन से इस प्लास्टिक कचरे के निस्तारण में प्रयास अभी कागजों में किए जा रहे है।

सम्बधित खबरे

सबसे लोकप्रिय

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather Update: राजस्थान में बारिश को लेकर मौसम विभाग का आया लेटेस्ट अपडेट, पढ़ें खबरTata Blackbird मचाएगी बाजार में धूम! एडवांस फीचर्स के चलते Creta को मिलेगी बड़ी टक्करजयपुर के करीब गांव में सात दिन से सो भी नहीं पा रहे ग्रामीण, रात भर जागकर दे रहे पहरासातवीं के छात्रों ने चिट्ठी में लिखा अपना दुःख, प्रिंसिपल से कहा लड़कियां class में करती हैं ऐसी हरकतेंनए रंग में पेश हुई Maruti की ये 28Km माइलेज़ देने वाली SUV, अगले महीने भारत में होगी लॉन्चGanesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर गणपति जी की मूर्ति स्थापना का सबसे शुभ मुहूर्त यहां देखेंJaipur में सनकी आशिक ने कर दी बड़ी वारदात, लड़की थाने पहुंची और सुनाई हैरान करने वाली कहानीOptical Illusion: उल्लुओं के बीच में छुपी है एक बिल्ली, आपकी नजर है तेज तो 20 सेकंड में ढूंढकर दिखाये

बड़ी खबरें

'गद्दार' विवाद के बाद पहली बार गहलोत और पायलट का हुआ आमना-सामना, देखें वीडियोगौतम अडानी ग्रुप को मिला धारावी रिडेवलपमेंट प्रोजेक्ट, 5 हजार करोड़ की लगाई थी बोलीगुजरात विधानसभा चुनाव के पहले चरण का प्रचार आज खत्म, 1 दिसम्बर को होगी वोटिंगउड़नपरी की एक और बड़ी उड़ानः भारतीय ओलंपिक संघ की पहली महिला अध्यक्ष बनीं पीटी उषासीएम की बहन व YSRTP प्रमुख वाईएस शर्मिला पुलिस हिरासत में, क्रेन से खींची कारगुजरात चुनाव में भाजपा के सबसे अधिक उम्मीदवार हैं करोड़पति, दूसरे पर कांग्रेसआरबीआई एक दिसंबर को लॉन्च करेगा रिटेल डिजिटल रुपयाGujarat Election 2022 : अहमदाबाद जिले में 2044 दिव्यांग एवं बुजुर्गों ने किया मतदान
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.