कॉलेज शिक्षा: स्नातक प्रथम वर्ष का ऑनलाइन प्रवेश, कॉलेज शिक्षा निदेशालय ने संशोधित प्रवेश कार्यक्रम किया जारी

मूल दस्तावेजों का सत्यापन एवं इ-मित्र पोस्टिंग की अंतिम तिथि अब बढ़ाकर 2 अक्टूबर कर दी है

By: Krishan chauhan

Updated: 25 Sep 2021, 10:44 AM IST

कॉलेज शिक्षा: स्नातक प्रथम वर्ष का ऑनलाइन प्रवेश, कॉलेज शिक्षा निदेशालय ने संशोधित प्रवेश कार्यक्रम किया जारी

श्रीगंगानगर. कॉलेज शिक्षा निदेशालय ने स्नातक प्रथम वर्ष प्रवेश की ऑनलाइन प्रवेश का संशोधित प्रवेश कार्यक्रम जारी किया है। इसमें मूल दस्तावेजों का सत्यापन एवं इ-मित्र पोस्टिंग की अंतिम तिथि अब बढ़ाकर 2 अक्टूबर कर दी गई है। उल्लेखनीय है कि कॉलेज शिक्षा निदेशालय की ओर से जारी की गई प्रथम वर्ष में प्रवेश की समय सारिणी के अनुसार सरकारी कॉलेजों में स्नातक प्रथम वर्ष के ऑनलाइन आवेदन 18 अगस्त से शुरू किए थे और विद्यार्थियों को 14 सितंबर तक आवेदन करने थे। इसके बाद इस तिथि में अब फिर से संशोधन कर दिया गया है। सभी सरकारी कॉलेजों में इस बार एडमिशन के लिए मारामारी मची हुई है। जिले के 6 सरकारी कॉलेजों में स्नातक प्रथम वर्ष में 4146 सीटें निर्धारित है। जबकि इस वर्ष 12वीं कक्षा में तीनों संकायों में प्रथम श्रेणी से उत्तीर्ण होने वाले विद्यार्थियों की संख्या 22139 है। इस हिसाब से कट ऑफ 92 फीसदी से भी ज्यादा गई है।
वहीं,चौधरी बल्लूराम गोदारा राजकीय कन्या महाविद्यालय में शुक्रवार को प्रवेश के लिए मूल दस्तावेजों का सत्यापन करवाने के लिए छात्राओं की कॉलेज परिसर में लाइन लगी रही। कॉलेज की कार्यवाहक प्रचार्य आशा शर्मा ने बताया कि ऑनलाइन प्रवेश के लिए कॉलेज शिक्षा निदेशालय से संबोधित प्रवेश कार्यक्रम जारी किया गया है।

यह रही थी कट ऑफ
चौधरी बल्लूराम गोदारा राजकीय कन्या महाविद्यालय में बीए प्रथम वर्ष में प्रवेश लेने के लिए समान्य श्रेणी की कट ऑफ 87.80 प्रतिशत रही। ओबीसी में 69, एससी की 82.80 व एसटी की 68.80 प्रतिशत पर प्रवेश हो सकगा। बी-कॉम प्रथम वर्ष में केवल सामान्य के लिए 54.80 प्रतिशत कट ऑफ जारी की गई है। बीएससी बॉयो के लिए सामान्य की 90 प्रतिशत, ओबीसी की 57.80 प्रतिशत व एससी के लिए 63 प्रतिशत कट ऑफ रही। इसी तरह डॉ.भीमराव अंबेडकर राजकीय महाविद्यालय में बीए प्रथम वर्ष में प्रवेश के लिए सामान्य 90.2 प्रतिशत, ओबीसी की 85.8 प्रतिशत, एससी की 86.2 प्रतिशत कट ऑफ रही है। दोनों महाविद्यालयों में बीए, बीएससी, बीकॉम में प्रवेश के लिए सामान्य की कटऑफ सबसे ज्यादा रही है।

-श्रेणीवार खाली सीटों पर आवेदन 6 अक्टूबर से

आवेदन प्रक्रिया में श्रेणीवार रिक्त सीटों के लिए ऑनलाइन आवेदन 6 अक्टूबर से शुरू किया जाएगा। यह आवेदन 12 अक्टूबर तक जमा करवाए जाएंगे। आवेदन पत्रों का ऑनलाइन सत्यापन 18 अक्टूबर तक होगा। रिक्त सीटों के लिए अंतिम प्रतीक्षा सूची का प्रकाशन 20 अक्टूबर को होगा। अभ्यर्थी इ-मित्र पर 25 अक्टूबर तक शुल्क जमा करवा सकेंगे। प्रवेशित विद्यार्थियों की सूची 27 अक्टूबर तक जारी होगी। जबकि 28 अक्टूबर को नए विद्यार्थियों का वर्ग निर्धारण व विषय आवंटन होगा।

-यूं रहेगा संशोधित ऑनलाइन प्रवेश कार्यक्रम —स्नातक प्रथम वर्ष

-ऑनलाइन आवेदन शुरू हुए - 18 अगस्त से

-आवेदन की अंतिम तिथि - 14 सितंबर
-मूल दस्तावेजों का सत्यापन एवं ई-मित्र पोस्टिंग की अंतिम तिथि- 2 अक्टूबर तक

-अभ्यर्थियों की ओर से इ-मित्र पर शुल्क जमा कराने की अंतिम तिथि- 4 अक्टूबर तक
-प्रवेशित विद्यार्थियों की प्रथम सूची का प्रकाश-6 अक्टूबर

-प्रवेशित विद्यार्थियों का वर्ग निर्धारण एवं विषय आवंटन-8 अक्टूबर तक
महाविद्यालय में ऑनलाइन, ऑफलाइन स्नातक पार्ट प्रथम शिक्षण कार्य प्रांरभ-9 अक्टूबर तक

Krishan chauhan Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned