script

कांस्टेबल भर्ती परीक्षा आज, पहले दिन 16 हजार परीक्षार्थी बैठेंगे

locationश्री गंगानगरPublished: Jul 14, 2018 08:12:06 am

Submitted by:

pawan uppal

-पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा जिले में श्रीगंगानगर में 12 व सूरतगढ़ के दो परीक्षा केन्द्रों पर शनिवार सुबह से शुरू होगी।

constable

कांस्टेबल भर्ती परीक्षा आज, पहले दिन 16 हजार परीक्षार्थी बैठेंगे

श्रीगंगानगर.

पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा जिले में श्रीगंगानगर में 12 व सूरतगढ़ के दो परीक्षा केन्द्रों पर शनिवार सुबह से शुरू होगी। दो पारियों में पहले दिन करीब 16 हजार परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। परीक्षा में नकल व गड़बड़ी रोकने के लिए शुक्रवार शाम से रविवार शाम तक इंटरनेट सेवा बंद रहेगी। पुलिस ने शुक्रवार को परीक्षा केन्द्रों की डॉग स्क्वॉयड से जांच कराई।

अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सुरेन्द्र सिंह राठौड़ ने बताया कि कांस्टेबल भर्ती परीक्षा की तैयारियां पूर्ण कर ली गई है। शनिवार को पहले दिन दो पारियों में जिले में बनाए गए 14 केन्द्रों पर परीक्षा होगी। जिसमें करीब 16 हजार परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। एक पारी में आठ हजार परीक्षार्थी बैठ सकेंगे। रविवार को फिर से दो पारियों में 16 हजार से अधिक परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। जिले में कुल 33 हजार 200 अभ्यर्थी परीक्षा में भाग लेंगे।

आधा घंटे पहले बंद हो जाएगा केन्द्र पर प्रवेश
भर्ती परीक्षा के दौरान परीक्षा केन्द्रों पर निर्धारित समय से दो घंटे पहले से ही प्रवेश शुरू किया जाएगा। यदि दस बजे परीक्षा का समय है तो आठ बजे से ही परीक्षा केन्द्र पर प्रवेश शुरू हो जाएगा। आधा घंटा पहले प्रवेश बंद कर दिया जाएगा। साढ़े नौ बजे बाद किसी को भी परीक्षा केन्द्र में प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा।

इसलिए परीक्षार्थी दो घंटे पहले ही परीक्षा केन्द्रों पर पहुंच जाएं और समय रहते प्रवेश पा लें। साधारण पैन, मूल पहचान कार्ड, प्रवेश पत्र व फोटो ही ले जा सकेंगे। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि परीक्षा केन्द्रों पर परीक्षार्थी साधारण पैन, कोई भी पहचान कार्ड की मूल कॉपी व परीक्षा का प्रवेश पत्र लेकर ही जाएं। परीक्षार्थी को दो पासपोर्ट साइज फोटो भी ले जाना अनिवार्य है। मूल पहचान पत्र के अभाव में परीक्षार्थी परीक्षा केन्द्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

तीन स्तरीय होगी परीक्षा की निगरानी
परीक्षा केन्द्रों पर नकल व गड़बड़ी रोकने के लिए परीक्षा केन्द्र का संस्था प्रधान एवं स्टाफ के साथ ही परीक्षा करवा रही कंपनी के व्यक्ति भी मौजूद रहेंगे। इसके अलावा प्रत्येक परीक्षा केन्द्र पर 15-15 पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं। जो गेट की व्यवस्था के साथ ही परीक्षा केन्द्र की आंतरिक अनुशासन व्यवस्था भी देखेंगे।
यह लेकर नहीं पा सकेंगे प्रवेश
परीक्षा के दौरान परीक्षार्थियों को कानों में कुछ पहना होने पर प्रवेश नहीं दिया जाएगा। इसके अलावा गले में लॉकेट सहित अन्य कोई भी तरह का आइटम पहनकर नहीं जाने देंगे। अंगूठी, घड़ी, किसी भी तरह की डिवाइस, अन्य किसी प्रकार के पैन, ऊंची हील वाले सैंडल, जूते तथा फुल आस्तीन की शर्ट पहनकर परीक्षा में प्रवेश नहीं मिलेगा। टी-शर्ट मान्य रहेगी।

परीक्षा केन्द्र पर जैमर लगाए
पुलिस अधिकारियों ने बताया कि परीक्षा के दौरान किसी भी तरह की गड़बड़ी रोकने के लिए शुक्रवार शाम से रविवार शाम तक के लिए इंटनेट सेवा बंद रहेगी। इसके बाद भी किसी तरह की गड़बड़ी को रोकने के लिए परीक्षा केन्द्रों पर जैमर लगाए गए हैं। जिससे वहां किसी भी तरह की डिवाइस काम नहीं कर सकेगी।

पुलिस कंट्रोल रूम में बनेगी हैल्पलाइन
पुलिस अधिकारियों ने बताया कि परीक्षा से संबंधित जानकारी आदि के लिए पुलिस कंट्रोल रूम के 100 नंबर पर कॉल करनी होगी। यहां परीक्षार्थी परीक्षा से संबंधित जानकारी ले सकेंगे और किसी तरह की परेशानी होने पर पुलिस को अवगत करा सकेंगे।
होटल, धर्मशाला, रेलवे स्टेशन व बस स्टैण्ड पर जांच
पुलिस की कई टीमें होटल, ढाबों, धर्मशालाओं, बस स्टैण्ड व रेलवे स्टेशन पर जांच में जुटी हुई है। पुलिस टीमों को संदिग्धों पर कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए हैं। होटल व धर्मशाला वालों को भी किसी बाहरी व्यक्ति के यहां आकर रुकने की सूचना पुलिस को देने के लिए कहा है।

कोतवाली में रहेगी मेडिकल टीम
परीक्षा के दौरान किसी भी अभ्यर्थी की तबीयत खराब होने की स्थिति में भी उसे परीक्षा समाप्त होने तक केन्द्र से बाहर नहीं आने दिया जाएगा। इसके लिए एक मेडिकल टीम कोतवाली में रहेगी। जो सूचना मिलते ही पुलिसकर्मियों के साथ तत्काल परीक्षा केन्द्र पर पहुंचकर बीमार परीक्षार्थी का इलाज शुरू करेगी।

केन्द्रों के बाहर पुलिस लगाएगी छबील
परीक्षा केन्द्रों के बाहर परीक्षार्थियों व उनके साथ आने वाले परिजनों को भीषण गर्मी में पेयजल किल्लत का सामना नहीं करना पड़े इसके लिए पुलिस छबील लगाएगी। जहां ठंडे पानी की व्यवस्था की जाएगी।

ट्रेंडिंग वीडियो