scriptSriGanganagar पंजाबी सिंगर मूसेवाला के गीत पर हुआ विवाद तो हटाया | Controversy over Punjabi singer Moosewala's song removed | Patrika News
श्री गंगानगर

SriGanganagar पंजाबी सिंगर मूसेवाला के गीत पर हुआ विवाद तो हटाया

Controversy over Punjabi singer Moosewala’s song removed- मूसेवाला की मौत के बाद जारी हुए गीत में इंदिरा गांधी की हत्या और हरियाणा को पानी देने के मुद्दों का जिक्र
 

श्री गंगानगरJun 27, 2022 / 01:27 pm

surender ojha

SriGanganagar पंजाबी सिंगर मूसेवाला के गीत पर हुआ विवाद तो हटाया

SriGanganagar पंजाबी सिंगर मूसेवाला के गीत पर हुआ विवाद तो हटाया

श्रीगंगानगर. पंजाबी गायक सिद्धू मूसेवाला के विवादास्पद गीत एसवाईएल को यूट्यूब ने भारत में अपने प्लेटफार्म से हटा दिया है। बताया जाता है कि सरकार की आपत्ति पर यूट्यूब ने यह कदम हटाया है। प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया पर किए जा रहे दावे के विपरीत शनिवार रात तक यह गीत यूट्यूब पर यही गीत बिना किसी बाधा के चल रहा था और इसे देखने और शेयर करने वालों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही थी। एसवाईएल हरियाणा को उसके हिस्से का पानी देने के लिए बनाई गई सतलुज यमुना लिंक नहर का संक्षिप्त नाम है।
इस नहर के माध्यम से हरियाणा को मिलने वाले पानी के मुद्दे पर पंजाब और हरियाणा पिछले कई दशकों से आमने-सामने हैं। अब मामला सुप्रीम कोर्ट में विचाराधीन है। मूसेवाला ने एसवाईएल गीत संभवत: पंजाब के विधानसभा चुनाव के दौरान लिखा और रिकॉर्ड किया। इसका वीडियो वर्जन तैयार कर जारी करने से पहले ही उसकी हत्या हो गई। अब यह गीत जारी हुआ तो इस पर विवाद खड़ा हो गया। यूट्यूब ने पंजाब सरकार या केन्द्र सरकार, किसकी आपत्ति पर इसे अपने प्लेटफार्म से हटाया है, यह स्पष्ट नहीं हो पाया।
इस गीत की शुरुआत आम आदमी पार्टी के हरियाणा प्रभारी सुशील गुप्ता के भाषण के एक अंश से होती है। इसमें गुप्ता कहते हैं कि पंजाब की तरह 2024 में हरियाणा में आम आदमी पार्टी की सरकार बनी तो एसवाईएल का पानी हरियाणा के खेतों में पहुंच जाएगा। उल्लेखनीय है कि कांग्रेस और अकाली दल बादल की सरकार के समय एसवाईएल को पानी देने का पंजाब विधानसभा में कई बार भारी विरोध हो चुका। यह दोनों पार्टियां राजस्थान को मिलने वाले पानी का भी समय-समय पर विरोध किया है।
इस गीत का समापन मेघालय के राज्यपाल सतपाल मलिक के भाषण के अंश के साथ किया गया है। मलिक का यह भाषण किसान आंदोलन के दौरान दिया हुआ , जिसमें वह इंदिरा गांधी, जनरल वैद्य और जनरल डायर की हत्या का जिक्र करते हुए सिखों की सहनशीलता की परीक्षा नहीं लेने की नसीहत देते हैं। मलिक के इस भाषण को लेकर भाजपा में काफी बवाल मचा था क्योंकि मलिक का सीधा निशाना केन्द्र सरकार पर था।
इस गीत में वृहद पंजाब को याद करते हुए गायक मूसेवाला चंडीगढ़, हिमाचल और हरियाणा को पंजाब में शामिल नहीं करने तक एसवाईएल के माध्यम से पानी तो छोड़ो एक बूुंद भी पानी नहीं देने की बात कहता है। गीत के एक अंतरे में सजा भुगत चुके सिखों की रिहाई करने की मांग की गई है। दमदमी टकसाल और पंथक जत्थेबंदियों के साथ अकाली दल अमृतसर के अध्यक्ष सिमरनजीत सिंह मान भी पंजाब में आतंकवाद के दौरान गिरफ्तार किए गए सिख नौजवानों की रिहाई की मांग करते आ रहे हैं। इसी गीत की एक पंक्ति में आतंकवाद और आतंकवादी के खिलाफ किसी की गवाही न होने का दावा करते हुए 1984 के दंगों के दोषियों सजा देने की मांग भी की गई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो