scriptकोरोना वायरस रोकने के लिए अब ग्रामीण क्षेत्र में खर्च होंगे साढ़े तीन करोड़ रुपए का बजट | corona virus, budget of Rs 3.5 crore will be spent in rural areas | Patrika News

कोरोना वायरस रोकने के लिए अब ग्रामीण क्षेत्र में खर्च होंगे साढ़े तीन करोड़ रुपए का बजट

locationश्री गंगानगरPublished: Apr 03, 2020 05:44:13 pm

Submitted by:

surender ojha

corona virus, budget of Rs 3.5 crore will be spent in rural areasराजस्थान सरकार ने जारी किया ग्रामीण इलाके के लिए विशेष पैकेज.

कोरोना वायरस रोकने के लिए अब ग्रामीण क्षेत्र में खर्च होंगे साढ़े तीन करोड़ रुपए का बजट

कोरोना वायरस रोकने के लिए अब ग्रामीण क्षेत्र में खर्च होंगे साढ़े तीन करोड़ रुपए का बजट

श्रीगंगानगर. आखिर लॉक डाउन के एक सप्ताह बीतने के बाद राज्य सरकार ने ग्रामीण क्षेत्र की याद आ गई।

ग्रामीण इलाके में कोरोना वायरस से बचाव और रोकने के लिए उचित कदम उठाने के संबंध में ग्राम पंचायतों को अब पचास पचास हजार रुपए, पंचायत समिति को एक लाख रुपए और जिला परिषद प्रशासन को डेढ़ लाख रुपए का बजट जारी किया है। जिले की 9 पंचायत समितियों को एक एक लाख रुपए की दर से 9 लाख रुपए, जिला परिषद को डेढ़ लाख रुपए, वहीं प्रत्येक ग्राम पंचायत को पचास पचास हजार रुपए की दर 345 ग्राम पंचायतो को कुल 1 करोड़ 72 लाख 50 हजार रुपए कुल राशि 1 करोड़ 82 लाख 50 हजार रुपए का बजट अंतरित किया गया है।
इस बजट से ग्रामीण क्षेत्र में कोरोना वायरस संक्रमण से रोकने के लिए सोडियम हाइपो क्लोराइट दवा की खरीद और उसका छिडक़ाव कराने, पंचायतराज कार्मिकों को इस संक्रमण रोकने के लिए गठित डेस्क या फील्ड में डयूटी लगाई है तो उनके लिए मास्क और हैंड सैनेटाइजर खरीदकर बांटने के लिए आदेश ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग ने जारी किया है।
हालांकि अधिकांश गांवों में लोगों ने अपने स्तर पर ही मास्क और हैंड सैनेटाइजर की व्यवस्था की है। वहीं कई सरपंचों और गांव के मौजिज के लोगों ने संक्रमण रोकने के लिए दवा का छिडक़ाव भी गांव गांव करवाया है। इसके अलावा विधायकों और सांसदों से करीब पौने दो करोड़ रुपए की राशि उनके निधि से खर्च करने को मंजूरी मिल चुकी है।
प्रत्येक विधायक से पांच पांच लाख रुपए की राशि कोरोना वायरस बचाव पर खर्च पर किए जाएंगे। वहीं सांसद निहालचंद मेघवाल ने 35 लाख रुपए श्रीगंगानगर जिला परिषद को एमपी कोटे से दिए है।
इसके अलावा निहालचंद ने एक करोड़ रुपए प्रधानमंत्री रिलीफ फंड में भी दिए है। इधर, संसदीय क्षेत्र में अनूपगढ विधानसभा क्षेत्र होने के कारण बीकानेर सांसद अर्जुनराम मेघवाल ने चार लाख रुपए अपने कोटे से उपलब्ध कराए है।
जिले में ग्राम पंचायतों का गणित
पंचायत समिति का नाम ग्राम पंचायतें
श्रीगंगानगर 53
सादुलशहर 28
श्रीकरणपुर 35
पदमपुर 36
रायसिंहनगर 47
श्रीविजयनगर 29
सूरतगढ़ 49
अनूपगढ 32
घड़साना 36
कुल योग 345
—————-
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो