खेत-खलिहान में रबी फसल कटाई में कोरोना वायरस का खौफ

-रबी की फसल कटाई में कोरोना वायरस की वजह से किसानों को रखनी होगी सावधानी

खेत-खलिहान में रबी फसल कटाई में कोरोना वायरस का खौफ
-रबी की फसल कटाई में कोरोना वायरस की वजह से किसानों को रखनी होगी सावधानी

श्रीगंगानगर.कृषि बाहुल्य श्रीगंगानगर-हनुमानगढ़ जिले में ग्रामीण अंचल में इन दिनों रबी फसल की कटाई का सीजन चल रहा है और किसान खेत-खलिहान में सुबह से देकर दिन पर रबी फसल में सरसों की कटाई कार्य में लगे हुए हैं। इस वक्त देश में कोरोना वायरस के संक्रमण को लेकर हर किसान को रबी सीजन में फसलों की कटाई कार्य करते समय कोरोना वायरस कोविड 19 के संक्रमण के खतरें से दूर रहना होगा। इसके लिए कृषि विभाग ने विस्तृत गाइड लाइन जारी की है। इस संबंध में प्रमुख शासन सचिव कृषि एवं उद्यानिकी नरेशपाल गंगवार ने राज्य के समस्त जिला कलक्टर्स को परिपत्र जारी कर कृषि कार्य के दौरान किसानों को कोरोना वायरस से सावधानी रखने के लिए पाबंद करने के लिए निर्देशित किया है।

किसानों की बढ़ी परेशानी
इन दिनों खेतीवाड़ी का सीजन शुरू हो चुका है। किसान को फसल की कटाई,बढ़ाई व कढ़ाई के लिए पैसे की आवश्यकता होती है लेकिन लॉग डाउन की वजह से किसान के लिए परेशानी खड़ी हो गई है। साथ ही गांव में शादी-विवाह के कार्यक्रम भी रद्द करने पड़ रहे हैं। ग्रामीणों को राशन लाने के लिए बाजार आने में भी दिक्कत आ रही है। पुलिस इनको बीच रास्ता में ही रोक कर वाहनों का चलान कर रही है। वहीं, गांव में पुलिस भी इन दिनों एक चक्कर लगाकर जाती है और ग्रामीणों का पाबंद कर रही है कि एक साथ नहीं रहना है और खेत-खलिहान या घर में ही रहना है तथा कोरोना वायरस को लेकर सतर्कता बरतनी है।
बरत रहे हैं सावधानी--रायसिंहनगर क्षेत्र गांव करड़वाली गांव के प्रभूराम जीनागल व चक सात एनजैडपी के किसान गोपाल राम ने बताया कि खेत में सरसों की कटाई का कार्य चल रहा है। परिवार ही सरसों की कटाई कार्य में लगे हुए हैं। हम कोरोना वायरस की वजह से किसी भी अन्य व्यक्ति के संपर्क में नहीं आ रहे हैं। साथ ही फसल कटाई करते समय सभी दूरी भी बनाए रखते हैं तथा हाथ व बर्तन आदि की अच्छी तरह से सफाई भी कर रहे हैं।
फसल कटाई के वक्त यह रखनी होगी सावधानियां
-फसल कटाई यथा संभव मशीन चलित उपकरणें से की जाए,हस्त चलित कटाई उपकरण काम में लेने पर उपकरणों को दिन में कम से कम तीन बार साबुन के पानी से कीटाणु रहित करें।
-फसल कटाई में सामाजिक दूरी की सख्ती से पालना की जाए,खेत में फसल काटने,खाना खाते समय एक व्यक्ति से दूसरे के मध्य कम से कम पांच मीटर की दूरी रखी जाए। खाने के बर्तन अलग-अलग रखें तथा प्रयोग पश्चात साबुन के पानी से अच्छी तरह से साफ करें।
-एक व्यक्ति की ओर से काम में लिए जाने वाले उपकरण को दूसरा व्यक्ति काम में नहीं लेवें,कटाई करने वाले सभी व्यक्ति अपने-अपने उपकरण ही काम में लेवें।
-कटाई के दौरान बीच-बीच में अपने हाथों को साबुन के पानी से अच्छी तरह से साफ करते रहें।
-कटाई कार्य अवधि में पहले दिन पहने कपड़े दूसरे दिन काम में नहीं लेवें,काम में लिए कपड़ों को अच्छी तरह धोकर धूप में सुखाने के बाद ही पुन: काम में लेवें।
-कटाई करने वाले सभी व्यक्ति अपनी अलग-अलग पानी की बोतल रखें,कटाई करने वाले सभी व्यक्ति मास्क का प्रयोग करें।
-अगर किसी व्यक्ति को खांसी,जुखाम,बुखार,सरदर्द,बदनदर्द आदि के लक्षण है तो उसे फसल कटाई कार्य से अलग रखें तथा तत्काल अपने निकटतम स्वास्थ्यकर्मी को सूचित करें।
-खेत में पर्याप्त मात्रा में पानी व साबुन की उपलब्धता रखें।
-थ्रेसिंग कार्य के दौरान भी उपभोक्ता अनुसार सामाजिक दूरी,मास्क का प्रयोग,खाने व पानी पीने के बर्तनों का प्रयोग आदि सभी सावधानियों का पूर्ण गंभीरता से पालना की जाए।

Corona virus
Krishan chauhan Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned