scriptनिगम का सिस्टम गड़बड़ाया,बार-बार विद्युत ट्रिपिंग | Patrika News
श्री गंगानगर

निगम का सिस्टम गड़बड़ाया,बार-बार विद्युत ट्रिपिंग

-विद्युत लोड बढऩे की वजह से शहरी व ग्रामीण क्षेत्र में बार-बार बाधित हो रही है विद्युत सप्लाई

श्री गंगानगरJun 17, 2024 / 12:17 pm

Krishan chauhan

  • श्रीगंगानगर. शहरी व ग्रामीण क्षेत्र में विद्युत सप्लाई का सिस्टम गड़बड़ाया हुआ है। बार-बार विद्युत लाइन में ट्रिपिंग आ रही है। इस कारण निगम का सिस्टम फेल साबित हो रहा है। इसका मुख्य कारण गर्मी से पहले विद्युत तंत्र का रख-रखाव कम करवाना माना जा रहा है। जहां पर ज्यादा विद्युत लोड है वहां पर नए विद्युत ट्रांसफार्मर नहीं लगाए गए। एलटी व अन्य विद्युत लाइनों को बदल कर नई नहीं लगाई गई। इस कारण विद्युत तंत्र लोड झेल ही नहीं पा रहा है। शहरी व ग्रामीण क्षेत्र में निगम दो-तीन घंटे का अघोषित रूप से बिजली कट लगा रहा है। जोधपुर डिस्कॉम के अधिशासी अभियंता (शहर)सीताराम जांगिड़ ने कहा कि गर्मी की वजह से विद्युत सप्लाई का बुरा हाल है।

ऐसे रही है विद्युत सप्लाई बाधित

  • बिजली की खपत बढऩे के साथ ही विद्युत लाइन में फॉल्ट आना, तार टूटना, फ्यूज उडऩा, ट्रांसफॉर्मर में ऑयल लीकेज होने आदि की घटनाएं ज्यादा हो रही है। इस कारण क्षेत्र में विद्युत सप्लाई बाधित हो रही है।

161 करोड़ का प्रोजेक्ट, काम कुछ हुआ नहीं

  • विद्युत तंत्र में जो सुधार होना था,उसका इस सत्र में महज दो प्रतिशत भी काम नहीं हुआ। इस कारण शहरी व ग्रामीण क्षेत्र में विद्युत तंत्र में सुधार करने, बिजली चोरी एवं छीजत पर अकुंश लगाने और दुर्घटनाओं में कमी लाने का उद्देश्य गौण हो गया। हालांकि संशोधित वितरण क्षेत्र योजना (आरडीएसएस) के तहत कार्य किया जाना था। हैरत की बात यह है कि संबंधित फर्म ने निर्धारित समय-अवधि में 33 केवी विद्युत सब स्टेशन स्थापित करने सहित विद्युत तंत्र सुधार करने के लिए कार्य शुरू ही नहीं किया। जोधपुर डिस्कॉम ने एक वर्ष पहले ईश्वर मैटल्स कंपनी को उक्त कार्य करने का ठेका दिया था। निगम के अधीक्षण अभियंता एलएस मान का कहा है कि संबंधित फर्म ने पिछले एक वर्ष में बहुत कम काम किया। इस प्रोजेक्ट के प्रथम चरण में 161 करोड़ रुपए की राशि स्वीकृत की गई थी।

Hindi News/ Sri Ganganagar / निगम का सिस्टम गड़बड़ाया,बार-बार विद्युत ट्रिपिंग

ट्रेंडिंग वीडियो