scriptअव्यवस्थाओं के बीच शुरू हुई काउंसलिंग | counseling started between clutter | Patrika News

अव्यवस्थाओं के बीच शुरू हुई काउंसलिंग

locationश्री गंगानगरPublished: Sep 19, 2018 10:34:18 am

Submitted by:

Rajaender pal nikka

https://www.patrika.com/rajasthan-news/

counseling

अव्यवस्थाओं के बीच शुरू हुई काउंसलिंग

श्रीगंगानगर. राजस्थान अधीनस्थ सेवा नियम 1971 के नियम 6 डी के तहत सेटअप परिवर्तन कर प्रारंभिक से माध्यमिक शिक्षा में पदस्थापन करने के लिए मंगलवार से यहां एसजीएन खालसा उच्च माध्यमिक विद्यालय में शुरू हुई काउंसलिंग अव्यवस्थाओं का शिकार रही। सूचियों में गड़बड़ी करने का आरोप लगाते हुए शिक्षकों ने जमकर हंगामा किया।
राजस्थान शिक्षक संघ ने सूचियों में गड़बड़ी को लेकर शिक्षा अधिकारियों को आपत्तियां दर्ज करवाई तब कहीं जाकर कई संशोधन तो हो गए। लेकिन काउंसलिंग के लिए आए कई शिक्षक इसके बाद भी नियमों को ताक पर रखकर काउंसलिंग करवाने के आरोप लगाते रहे। काउंसलिंग बुधवार को भी जारी रहेगी। जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक ने प्रथम दिन गणित, विज्ञान एवं सामाजिक विज्ञान विषय की काउंसलिंग रखी थी। सामाजिक विज्ञान विषय के 99 तथा गणित एवं विज्ञान विषय के 36 शिक्षकों की काउंसलिंग हुई।
सामाजिक विज्ञान विषय के 99 पदों के लिए हुई काउंसलिंग में दो शिक्षक अनुपस्थित रहे, एक का स्थानांतरण हो चुका, छह को यथावत रखा गया जबकि सात पद रिक्त रहे हैं। गणित एवं विज्ञान विषय के 36 पदों के लिए हुई काउंसलिंग में दो अपात्र तथा आठ को यथावत रखा गया। इस विषय के 16 पद रिक्त रह गए।
अव्यवस्था का आलम
काउंसलिंग के लिए जो टाइम टेबल जारी हुआ था उसके अनुसार रजिस्ट्रेशन का काम सुबह 9 से 10 बजे तक होना था और उसके बाद 11 बजे से काउंसलिंग शुरू होनी थी। रजिस्ट्रेशन के लिए शिक्षक सुबह 9 बजे पहुंचने शुरू हो गए। लेकिन रजिस्ट्रेशन का काम दोपहर बारह बजे बाद शुरू हुआ। इस बीच कक्षा कक्षों के बाहर चस्पा सूचियों को देखकर शिक्षकों ने हंगामा शुरू कर दिया। गणित एवं विज्ञान विषय के शिक्षकों ने 36 रिक्त पदों के विपरीत 50 शिक्षकों को बुलाए जाने पर काफी हंगामा किया।
अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी अशोक वधवा ने नियमों का हवाला देकर समझाइश की कोशिश की। लेकिन शिक्षक इस बात पर अड़े हुए थे कि जब पद 36 हैं तो 50 शिक्षकों को क्यों बुलाया। हंगामे के बीच वहां राजस्थान शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष गुरमीत सिंह गिल पहुंचे और उन्होंने 36 पदों के लिए 36 शिक्षकों की ही काउंसलिंग करवाने की मांग की। गिल का कहना था कि यह व्यवस्था करने पर ही काउंसलिंग होने दी जाएगी। इस पर शिक्षा अधिकारियों ने आपस में विचार-विमर्श कर 36 पदों की सूची जारी कर दी। रजिस्ट्रेशन आदि में हुई देरी के कारण काउंसलिंग का काम शाम पांच बजे के बाद पूरा हुआ।
छुपाए गए स्कूल
राजस्थान शिक्षक संघ शेखावत के जिलाध्यक्ष गुरमीत सिंह गिल ने काउंसलिंग के लिए चस्पा की गई सूची में श्रीगंगानगर ब्लॉक के कई स्कूलों के रिक्त पदों को शामिल नहीं करने पर आपत्ति जताई। गणेशगढ़ के सीनियर सैकण्डरी स्कूल में सामाजिक विज्ञान विषय के रिक्त पद को सूची में शामिल नहीं करने पर हंगामा मचा तो यह दलील दी गई कि शिक्षा मंत्री के आदेश पर यह पद रिक्त रखा गया है।
तबादला सूची की चर्चा
काउंसलिंग स्थल पर एक तबादला सूची चर्चा का विषय बनी रही। काउंसलिंग के कारण दूरस्थ स्कूलों में जाने वाले शिक्षकों का कहना था कि वे इस सूची को आधार बनाकर उच्च न्यायालय से स्थगन लेंगे। जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक की ओर से जारी इस सूची में मीनू सुखीजा को राप्रावि 19 ओ करणपुर से राउमावि 15 ओ करणपुर, किरणदीप कौर को राउप्रावि 49 जीजीए से राउमावि 8 एचएच श्रीगंगानगर तथा अशोक कुमार का स्थानांतरण राप्रावि 29 एच से राउमावि 14 एस माझीवाला में किया जाना दर्शाया गया है।
इसमें रोचक तथ्य यह है कि काउंसलिंग की जद में आए शिक्षकों के पास इच्छित स्थान का चयन करने के लिए मंगलवार सुबह तक जो सूची थी उसमें 15 ओ, 14 एस माझीवाला और 8 एचएच में रिक्त पद दर्शाए गए थे। इन पदों पर जिन शिक्षकों की नजर थी उनका कहना था कि तीनों शिक्षकों को 6 डी से बचाने के लिए उनके इच्छित स्थानों पर तबादले किए गए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो