scriptमतगणना को लेकर सभी तैयारियां पूर्ण, गणना कल | counting tomorrow | Patrika News

मतगणना को लेकर सभी तैयारियां पूर्ण, गणना कल

locationश्री गंगानगरPublished: May 22, 2019 12:29:13 am

Submitted by:

Raj Singh

https://www.patrika.com/sri-ganganagar-news/
 

tomorrow

मतगणना को लेकर सभी तैयारियां पूर्ण, गणना कल

प्रात: 8 बजे प्रारम्भ होगी मतगणना
श्रीगंगानगर. लोकसभा चुनाव के अंतर्गत संसदीय क्षेत्र गंगानगर की 8 विधानसभाओं की मतगणना 23 मई को एसजीएन खालसा शिक्षण संस्थान में होगी। मतगणना को लेकर सभी तरह की तैयारियां पूर्ण कर ली गई है।
जिला कलक्टर ने मंगलवार को मतगणना स्थल पर सभी आठ सहायक रिटर्निंग अधिकारियों एवं चुनाव में लगे अन्य अधिकारियों के साथ मतगणना से संबंधित तैयारियों को अंतिम रूप दिया।जिला कलक्टर एवं रिटर्निंग अधिकारी शिवप्रसाद मदन नकाते ने बताया कि सादुलशहर विधानसभा के मतों की गणना कॉलेज के केन्द्रीय हॉल में, गंगानगर विधानसभा के मतों की गणना कॉलेज के केटींन हॉल में, करणपुर विधानसभा के मतों की गणना स्कूल के भौतिक प्रयोगशाला में, सूरतगढ़ विधानसभा के मतों की गणना कॉलेज के कम्प्यूटर लेब में, रायसिंहनगर विधानसभा के मतों की गणना कॉलेज के रीडिंग हॉल में, संगरिया विधानसभा के मतों की गणना स्कूल के मुख्य हॉल पूर्वी भाग में, हनुमानगढ़ विधानसभा के मतों की गणना स्कूल के मुख्य हॉल पश्चिमी भाग, पीलीबंगा विधानसभा के मतों की गणना कॉलेज के केन्द्रीय हॉल पूर्वी भाग तथा डाकमतपत्र के मतों की गणना कॉलेज के लाईब्रेरी हॉल में होगी।डाकमतपत्रों के लिए 8 टेबल लगाईरिटर्निग अधिकारी ने बताया कि डाकमतपत्रों की गणना के लिए 8 टेबल लगाई गई है। प्रत्येक टेबल पर एक सुपरवाईजर तथा 2 मतगणना सहायक होगें, जो सभी राजपत्रित अधिकारी होंगे। प्रत्येक टेबल पर माइक्रो ओबर्जवर भी लगाए गए हैं चुनाव लडऩे वाले अभ्यर्थी डाकमतपत्रों की गणना 8 टेबल पर अपने मतगणना अभिकर्ता लगा सकते है। आठ टेबल के लिए आठ सहायक रिटर्निंग अधिकारी लगाए गए है।आठ बजे प्रारम्भ होगी डाकमतपत्रों की गणनाजिला कलक्टर ने बताया कि 23 मई को सर्वप्रथम प्रात: 8 बजे डाकमतपत्रों की गणना की जाएगी और उसके 30 मिनट बाद ईवीएम के मतों की गणना की जाएगी। डाकमतपत्रों की गणना यदि समाप्त नही हुई है, तो ईवीएम के मतों की गणना के अंतिम राउण्ड से पहले का राउण्ड प्रारम्भ नहीं किया जाएगा। ईवीएम के मतों की गणना के अंतिम दो राउण्ड डाकमतपत्रों की गणना सम्पन्न होने के बाद ही की जाएगी। ईटीपीबीएस सेवानियोजित मतदाताओं से प्राप्त होने वाले पोस्टल बैलेट की गणना को चार टेबल होगी। प्रत्येक टेबल पर अनुमानित 300 से 500 मतपत्र जारी कर एक राउण्ड में मतगणना पूरी करवाई जाएगी। प्रत्येक टेबल पर तकनीकी स्टॉफ सहित गणन स्टॉफ लगाया जाए। ईटीपीबीएस प्रभारी उपनिदेशक सूचना प्रोद्योगिकी होंगे। वीवीपेट पर्ची की गणनाभारत निर्वाचन आयोग नई दिल्ली के निर्देशों की समस्त सहायक रिटर्निंग अधिकारियों द्वारा अनुपालना सुनिश्चित की जाए। प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में रैण्डमली चयनित पांच मतदान केन्द्रों की वीवीपेट की पर्चियों की गणना संबंधित सहायक रिटर्निंग अधिकारियों द्वारा वीसीबी पर की जाएगी। इस गणन कक्ष की अंतिम टेबल को वीसीबी के रूप में तैयार किया गया है। इसे कैशियर कक्ष की तरह वायरमैस से तैयार किया गया है। वीवीपेट पर्ची की गणना ईवीएम गणना पूर्ण हो जाने के बाद की जाएगी।
मतगणना स्थल की सुरक्षा व्यवस्था
मतगणना स्थल की सम्पूर्ण सुरक्षा व्यवस्था का उतरदायित्व जिला पुलिस अधीक्षक का होगा। मतगणना स्थल पर विधानसभा क्षेत्रावार ईवीएम के स्ट्रॉग रूम, काउंटिंग हॉलस, एवं विभिन्न कांउटरर्स पर एवं सम्पूर्ण परिसर में अन्य स्थानों पर निर्देशानुसार आवश्यक सुरक्षा घेरों की व्यवस्था एवं मतगणना के दिन मतगणना केन्द्र में अनाधिकृत व्यक्तियों का प्रवेश रोकने की व्यवस्था एवं मतगणना केन्द्रों की त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था आयोग के दिशा निर्देशों के अनुसार जिला पुलिस अधिक्षक श्रीगंगानगर के स्तर पर सुनिश्चित की जाएगी।
पार्किंग व्यवस्था
मतगणना स्थल पर मतगणना से संबंधित अधिकारियों एवं कार्मिकों के वाहन की पार्किंग व्यवस्था डॉ. भीमराव अम्बेडकर राजकीय महाविधालय में रहेगी एवं अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्रीगंगानगर द्वारा आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी, जिससे वाहनों का आवागमन सुगमता से हो सकें। इस व्यवस्था के लिए प्रभारी अधिकारी पुलिस कार्मिकों की डयूटी लगाकर कार्रवाई सुनिश्चित करें। मतगणना ऐजेंट एवं गणन कर्मियों को पृथम-पृथक एनक्लोजर बनाए जाए।
मोबाइल व धूम्रपान की अनुमति नहीं
जिला कलक्टर ने बताया कि आयोग के निर्देशानुसार मतगणना कक्षों में मोबाइल व धूम्रपान का उपयोग अनुमति नहीं है। मीडिया कर्मी केवल मीडिया सेन्टर के अंदर ही अपने मोबाइल का उपयोग कर सकेगें।
धारा 144 रहेगी प्रभावी
जिला कलक्टर ने दण्ड प्रक्रिया संहिता की धारा 144 के अंतर्गत प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए प्रतिबंधात्मक आदेश जारी किए है। मतगणना के अवसर पर सभा रैली, जुलूस के दौरान कोई व्यक्ति धर्म, जाति, सम्प्रदाय के आधार पर वैमनस्य फैलाने का कार्य नहीं करेगा। किसी व्यक्ति के निजी जीवन परकोई टिप्पणी नहीं करेगा और न ही किसी उम्मीदवार एवं राजनीतिक व्यक्ति के घर के आगे किसी प्रकार का प्रदर्शन नहीं करेगा। सभा रैली में साम्प्रदायिक सद्भावना को ठेस पहुंचाने वाले नारे, भाषण, ऑडियो, विडियों कैसेट का उपयोग नही करेंगे। उपखण्ड मजिस्ट्रेट की लिखित अनुमति के बिना रैली जनसभा का आयोजन नहीं किया जाएगा। यह आदेश 22 मई को रात्रि 12 बजे से 24 मई को रात्रि 12 बजे तक सम्पूर्ण श्रीगंगानगर जिले में प्रभावशील रहेगा।
सुविधा पोर्टल का सफलतापूर्वक हुआ डेमो
जिला कलक्टर ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा 23 मई को होने वाली मतगणना की चक्रवार जानकारी सुविधा पोर्टल पर अपलोड की जाएगी। निर्वाचन आयोग ने 21 मई मंगलवार को सुविधा पोर्टल का उपयोग करने एवं मतों की गणना को अपलोड करने का डेमो करवाया गया। संसदीय क्षेत्र में आठ विधानसभाओं के सहायक रिटर्निंग अधिकारियों ने अपनी टीम के साथ सफलतापूर्वक सुविधा पोर्टल का डेमो दिया।
मतगणना के बाद बिना अनुमति नहीं जाएंगे कार्मिक
कलक्टर ने सभी सहायक रिटर्निग अधिकारियों को निर्देशित किया है कि मतगणना का कार्य पूर्ण होने के बाद मतगणना कार्मिक मतगणना केन्द्र को नही छोड़ेगें। परिणाम की विधिवत घोषणा के पश्चात अनुमति लेकर ही मतगणना केन्द्र छोडऩा होगा।बिना प्राधिकार पत्र अनुमति नहींरिटर्निंग अधिकारी ने कहा कि मतगणना स्थल में प्राधिकार पत्र वाले व्यक्ति ही प्रवेश कर सकेंगे। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार बिना प्राधिकार पत्र के किसी भी नागरिक को प्रवेश की अनुमति नही दी जाएगी।
ऐजेंटो को प्रात: 6 बजे पहुंचना होगा
मतगणना दिवस 23 मई को चुनाव लड़ रहे उम्मीदवारों के अधिकृत ऐजेंटो को प्रात: 6 बजे मतगणना स्थल पर पहुंचना होगा। उन्होंने बताया कि मतगणना ऐजेंटो व कार्मिकों को गोपनीयता की शपथ भी दिलवाई जाएगी। इस अवसर पर एडीएम प्रशासन ओपी जैन, एडीएम सर्तकता राजवीर सिंह, सीईओ सौरभ स्वामी, एसीईओ डॉ. हरितिमा, एसडीएम गंगानगर मुकेश बारहठ, जीएम शुगरमिल सुभाष शर्मा, एसडीएम सादुलशहर यशपाल आहूजा, एसडीएम रायसिंहनगर संदीप कुमार, एसडीएम सूरतगढ़ रामावतार कुमावत, एसडीएम करणपुर रिना छिम्पा, पदमपुर एसडीएम सुभाष कुमार, अतिरिक्त सुचना विज्ञान अधिकारी परमजीत सिंह, सहायक निदेशक महिला अधिकारिता विजय कुमार, तहसीलदार चुनाव सुमित्रा बिश्नोई तथा विधानसभा हनुमानगढ, संगरिया व पीलीबंगा के सहायक रिटर्निंग अधिकारी उपस्थित थे। ———-

ट्रेंडिंग वीडियो