कड़ाके की सर्दी में लगी यूरिया के लिए कतारें, फिर भी निराश लौटे किसान

https://www.patrika.com/sri-ganga-nagar-news/

By: jainarayan purohit

Published: 30 Dec 2018, 05:09 PM IST

-दो दिन में 18000 बैग का वितरण फिर भी यूरिया से वंचित किसान


अनूपगढ़.

इलाके में यूरिया का संकट बरकरार है। रविवार को व्यापार मंडल के बाहर कडकड़़ाती सर्दी में सुबह पांच बजे से ही यूरिया लेने के लिए किसानों की कतारें लगनी शुरु हो गई। कूपन बांटने के लिए कृषि अधिकारियों के आने से पूर्व ही व्यापार मंड़ल के बाहर लम्बी कतारें लग गई।

कृषि अधिकारी राम निवास चौधरी ने बताया कि रविवार को 1100 बैग यूरिया के कूपन बांटे गए हैं। इसमें प्रत्येक किसान को छह बैग यूरिया दी गई है। उन्होने बताया कि शनिवार को कुछ किसानों को बांटे गए कूपनों में से 360 किसानों को प्र्रति किसान 12 बैग यूरिया दी गई है।

उन्होने बताया कि दो दिनों में लगभग 18000 बैग यूरिया का वितरण हुआ है। कृषि अधिकारी चौधरी ने बताया कि व्यवस्था बनाने के लिए पुलिस की मौजूदगी में कूपन तथा खाद का वितरण किया गया है। उन्होंने बताया कि यूरिया के लिए इफको का नया रैक आ चुका है। इसका वितरण सोमवार को क्रय-विक्रय सहकारी समिति में किया जाएगा। कृभकों, आईपीएल तथा एनपीसी की खाद भी आने वाली है। संभवत: एक या दो दिन में प्रत्येक सहकारी समिति पर खाद पहुंच जाएगी।

किसानों को गांवों में बनी ग्राम सेवा सहकारी समिति पर ही खाद उपलब्ध हो जाएगी। किसानों में यूरिया मिलने में देरी से रोष देखा जा रहा है। यूरिया लेने के लिए चौका चूल्हा छोड़ महिलाएं लाइन में लगी है।

Show More
jainarayan purohit
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned