मौसम बिगड़ने के बाद फसल कटाई में आई तेजी,गांव हुए सूने और खेतों में लगे मेले

https://www.patrika.com/sri-ganganagar-news/

-सैकड़ों खेतिहर मजदूर जो दिन रात अपने परिवार के साथ खेतों में पड़ाव डाले हुए हैं खेतों में ही खाना-पीना करते हैं

बीरमाना. क्षेत्र में रविवार को आये तेज अधड़ व पिछलें दिनों से लगातार बिगड़ रहे मौसम के कारण फसल कटाई में तेजी आ गई है। कटाई के साथ -साथ किसान लोग थरेसिंग व अन्य कृषि कार्य करने में जूटे हैं। जिसके चलते गांव तो सूने है ओर खेतों में मेले जैसे नजारे देखनें को मिल रहे है । क्योंकि गांवो से यह किसान लोग व मजदूर खेतों में कृषि कार्य करने के लिए सुबह जल्द ही अपने घरों से निकल जाते है ।

इससे गांवों में दिनभर विरानी ओर सन्नाटा पसरा रहता है। कुछ बुजुर्ग लोग जो काम करने योग्य नहीं है या बीमार है वह अपने घरों पेड़ो की छांव या मकानों में सोते हुए या लेटकर आपस में बतियाते हुए नजर आते है ।वर्तमान दिनों में किसान एंव कृषि मजदूरों के झुंड के झुंड खेती का कार्य करते नजर आते है। दिनभर खेतों में लोगों की चहल-पहल बनी रहती है कई कृषि मजदूरों के बच्चे भी अपने माता पिता के साथ खेतों पर चले जाते हैं जो दिनभर खेतों में पेड़ों की छांव तले या कपड़े की छाया करके खेलते हुए नजर आते हैं।जिससे खेतों में दिनभर मेले जैसा वातावरण नजर आता है।

श्याम को दिन ढलने के बाद ही यह बच्चे अपने माता-पिता की मजदूरी का काम खत्म होता है तब उनके साथ अपने घरों को लौटते हैं। पिछले 1 सप्ताह से ऐसे ही नजारे देखने को मिल रहे हैं। दूसरी ओर सैकड़ों खेतिहर मजदूर जो दिन रात अपने परिवार के साथ खेतों में पड़ाव डाले हुए हैं खेतों में ही खाना-पीना करते हैं । खेतों में दिन रात कार्य कर रहे है। खेतों में कृषि कार्यों एवं फसलों की तैयारी के सीजन के चलते गांव के लोगों की जीवन चर्या ही बदल गई है अभी खेतों में फसल कटाई और विभिन्न फसलें के पक जाने के कारण उनको तैयार करने में खेती किसानी का कार्य जोरों पर चल रहा है ।

Show More
Rajaender pal nikka Photographer
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned