scriptओलावृष्टि से फसलें हुई खराब, सर्वे पर उठ रहे सवाल | Croped with hailstorm, questions arising on surveys | Patrika News

ओलावृष्टि से फसलें हुई खराब, सर्वे पर उठ रहे सवाल

locationश्री गंगानगरPublished: Apr 20, 2019 04:15:04 pm

Submitted by:

Krishan chauhan

https://www.patrika.com/sri-ganga-nagar-news
 
 

Croped

ओलावृष्टि से फसलें हुई खराब, सर्वे पर उठ रहे सवाल

ओलावृष्टि से फसलें हुई खराब, सर्वे पर उठ रहे सवाल

-जिला प्रशासन करवा रहा है सर्वे, श्रीविजयनगर, रायसिंनहगर व अनूपगढ़ क्षेत्र में ज्यादा हुई है फसलें खराब

श्रीगंगानगर. कृषि बाहुल्य श्रीगंगानगर जिले में सोमवार व मंगलवर को हुई बे मौसम बारिश, ओलावृष्टि और अंधड़ से गेहूं, चना, सरसों व जौ की फसल को कई जगह 70 से 80 प्रतिशत तक नुकसान हुआ है। खेत-खलिहान में फसल पक कर तैयार थी और किसान मौसम की स्थिति को देखते हुए फसल की कटाई कर निकलाने में लगा हुआ था। इस बीच ओलावृष्टि व अंधड़ से सरसों व चना की फसल का दाना-दाना बिखर गया। मंडलियां बिखर गई। अब किसान इस स्थिति को देखकर हाल-बेहाल स्थिति में है। हालांकि जिला कलक्टर ने खराब हुई फसलों का सर्वे कर रिपोर्ट करने के लिए उप-निदेशक को आदेश दे रखे हैं। लेकिन कई जगह सर्वे को लेकर किसान सवाल उठा रहे हैं। पदमपुर क्षेत्र के गांव सावंतसर के किसान कृष्ण लाल गोदारा का आरोप है कि पिछले दिनों अंधड़ व बारशि से फसलों को काफी नुकसान हुआ। बीमा कंपनी किसान के खाता से राशि प्रीमियम की काट लेती है लेकिन जब नुकसान हुआ है तो उसके साथ सही व्यवहार नहीं हो रहा है। बीका कंपनी का प्रतिनिधि किसान की बात नहीं सुन रहा है और टोल फ्री नंबर मिल नहीं रहा है। किसानों से छलावा हो रहा है। अखिल भारतीय किसान सभा के जिलाध्यक्ष कालू थोरी ने कहा कि यदि किसानों को प्राकृतिक आपदा से हुए नुकसान का मुआवजा व क्लेम नही दिया जाता तो 25 अप्रेल को जिला कलक्ट्रेट पर किसानों का धरना की चेतावनी दी गई है।
करवाया जा रहा है सर्वे

जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते ने कृषि विभाग के उपनिदेशक को दो दिन पहले ही निर्देश दिए थे कि 15 व 16 अप्रेल को हुई असामयिक वर्षा, ओलावृष्टि , अंधड़ से हुई फसलों को हुए नुकसान का संयुक्त सर्वे फसल बीमा कंपनी, एसबीआई जनरल एन्शयोरेन्स कम्पनी के प्रतिनिधियों को निर्देशित कर तत्काल करवाया करवाया जाए। जिला कलक्टर ने उपनिदेशक कृषि से कहा कि इस संबंध मे तत्काल कम्पनी प्रतिनिधियों से संपर्क स्थापित कर बीमा प्रावधानों के अनुरूप क्षति के आंकलन के लिए तत्काल कमेटी (बीमा कम्पनी क्षतिपूर्ति सर्वेयर, सहायक कृषि अधिकारी, भू अभिलेख निरीक्षक तथा संबधित प्रभावित किसान) से संयुक्त सर्वे करवाकर किसानों को नियमानुसार मुआवजा दिलाए जाने की व्यवसथा करने के लिए पाबंद किया है।
सर्वे करवाकर फसलों का मुआवजा दिलवाने की मांग

महिला ब्लॉक कांग्रेस कमेटी रायसिंहनगर की अध्यक्ष रामदेवी बावरी ने जिला के प्रभारी मंत्री व शिक्षा मंत्री गोविद सिंह डोटासरा को शुक्रवार को ज्ञापन देकर रायसिंहनगर, श्रीविजयनगर व अनूपगढ़ क्षेत्र में गत दिनों भारी ओलावृष्टि नष्ट हुई फसलों का सर्वे करवाकर मुआवजा दिलवाने की मांग की है। ज्ञापन में कहा कि किसानों की गेहूं, जौ, चना व सरसों की फसल बर्बाद हो गई। इसका सर्वे करवाकर किसानों को जल्दी मुआवजा दिलवाने की मांग की। मंत्री ने आवश्यक कार्रवाई का आश्वासन दिया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो