scriptबरसात से नहरों में आया कटाव, जलमग्र हुए खेत | Cut in canal near Sribijaynagar and Rajiyasar | Patrika News

बरसात से नहरों में आया कटाव, जलमग्र हुए खेत

locationश्री गंगानगरPublished: Jul 26, 2019 12:55:39 pm

Submitted by:

jainarayan purohit

Cut in canal : बारिश के चलते इलाके के नहरों में कटाव आया है। इससे कई बीघा खेत जलमग्र हो गए हैं।

canal

बरसात से नहरों में आया कटाव, जलमग्र हुए खेत

राजियासर/श्रीबिजयनगर . बारिश के चलते इलाके के नहरों में कटाव आया है। इससे कई बीघा खेत जलमग्र हो गए हैं ( canal )।
सूरतगढ़ से प्राप्त जानकारी के अनुसार फुलेजी माइनर टूटी है। चक अमरपुरा के पास नहर में दो जगह से कटाव आया है। यह नहर कंवरसेन लिफ्ट से निकलती है और मालेर गांव तक खेतों को सिंचित करती है। ग्रामीणों ने कनिष्ठ अभियंता को कटाव की सूचना दी। इस पर नहर में पानी बंद करवाया गया ( cut )।
राजियासर संवाददाता के अनुसार तेज बारिश के कारण कंवर सेन लिफ्ट नहर की 74 आरडी से निकलने वाली फुलेजी माइनर शुक्रवार सुबह करीब चार बजे दो जगह से टूटी ( Sribijayanagar )। इससे खेतों में पानी भर गया। चक अमरपुरा के जोहड़ व गांव का बारिश का पानी माइनर में जाने से यह ओवर फ्लो गई और इसमें आठ आरडी के पास पचास फुट तथा पन्द्रह आरडी के पास तीस फुट से ज्यादा कटाव आ गया ( rajiyasar )।
श्रीबिजयनगर संवाददाता के अनुसार इंदिरा गांधी नहर परियोजना की सूरतगढ़ ब्रांच के बीजीडी माइनर में अलसुबह चार बजे गांव 13 बीजीडी के पास कटाव आ गया है ( rain )। गंगानगर किसान समिति के ब्लाक अध्यक्ष राजा हेयर ने बताया कि क्षेत्र में हुई बरसात से सूरतगढ़ ब्रांच में जलस्तर बढ़ गया ( SriGanganagar News )। इससे बीजीडी माइनर गाव 13 बीजीडी के पास ओवर फ्लो होकर टूट गई। वितरिका में लगभग 25 फुट का कटाव आ गया। किसानों ने जेसीबी मशीन मंगवाकर कटाव को पाटने के प्रयास शुरू कर दिए गए है। कटाव की सूचना सिंचाई विभाग के अधिकारियों को दी गई। सिंचाई विभाग के सहायक अभियंता मौके पर पहुंचे । कटाव बांधने के प्रयास किए जा रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो