बरसात से नहरों में आया कटाव, जलमग्र हुए खेत

Jai Narayan Purohit | Updated: 26 Jul 2019, 12:55:40 PM (IST) Sri Ganganagar, Sri Ganganagar, Rajasthan, India

Cut in canal : बारिश के चलते इलाके के नहरों में कटाव आया है। इससे कई बीघा खेत जलमग्र हो गए हैं।

राजियासर/श्रीबिजयनगर . बारिश के चलते इलाके के नहरों में कटाव आया है। इससे कई बीघा खेत जलमग्र हो गए हैं ( canal )।
सूरतगढ़ से प्राप्त जानकारी के अनुसार फुलेजी माइनर टूटी है। चक अमरपुरा के पास नहर में दो जगह से कटाव आया है। यह नहर कंवरसेन लिफ्ट से निकलती है और मालेर गांव तक खेतों को सिंचित करती है। ग्रामीणों ने कनिष्ठ अभियंता को कटाव की सूचना दी। इस पर नहर में पानी बंद करवाया गया ( cut )।
राजियासर संवाददाता के अनुसार तेज बारिश के कारण कंवर सेन लिफ्ट नहर की 74 आरडी से निकलने वाली फुलेजी माइनर शुक्रवार सुबह करीब चार बजे दो जगह से टूटी ( Sribijayanagar )। इससे खेतों में पानी भर गया। चक अमरपुरा के जोहड़ व गांव का बारिश का पानी माइनर में जाने से यह ओवर फ्लो गई और इसमें आठ आरडी के पास पचास फुट तथा पन्द्रह आरडी के पास तीस फुट से ज्यादा कटाव आ गया ( rajiyasar )।

श्रीबिजयनगर संवाददाता के अनुसार इंदिरा गांधी नहर परियोजना की सूरतगढ़ ब्रांच के बीजीडी माइनर में अलसुबह चार बजे गांव 13 बीजीडी के पास कटाव आ गया है ( rain )। गंगानगर किसान समिति के ब्लाक अध्यक्ष राजा हेयर ने बताया कि क्षेत्र में हुई बरसात से सूरतगढ़ ब्रांच में जलस्तर बढ़ गया ( SriGanganagar News )। इससे बीजीडी माइनर गाव 13 बीजीडी के पास ओवर फ्लो होकर टूट गई। वितरिका में लगभग 25 फुट का कटाव आ गया। किसानों ने जेसीबी मशीन मंगवाकर कटाव को पाटने के प्रयास शुरू कर दिए गए है। कटाव की सूचना सिंचाई विभाग के अधिकारियों को दी गई। सिंचाई विभाग के सहायक अभियंता मौके पर पहुंचे । कटाव बांधने के प्रयास किए जा रहे हैं।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned